ये है एबी डीविलियर्स के 2019 वनडे वर्ल्ड कप के लिए दक्षिण अफ्रीकी टीम में चयन नहीं होने का कारण - क्रिकट्रैकर हिंदी

ये है एबी डीविलियर्स के 2019 वनडे वर्ल्ड कप के लिए दक्षिण अफ्रीकी टीम में चयन नहीं होने का कारण

एबी डिविलियर्स ने 2018 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया था संन्यास।

AB de Villiers of South Africa. (Photo by Anthony Au-Yeung/Getty Images)
AB de Villiers of South Africa. (Photo by Anthony Au-Yeung/Getty Images)

दक्षिण अफ्रीका की पूर्व मुख्य चयनकर्ता लिंडा जोंडी ने एबी डीविलियर्स के इंग्लैंड और वेल्स में 2019 वनडे विश्व कप में हिस्सा नहीं लेने के कारणों का खुलासा किया है। मई 2018 में दक्षिण अफ्रीका के इस धाकड़ खिलाड़ी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था लेकिन दुनियाभर में जाकर फ्रेंचाइजी क्रिकेट खेल रहे थे और इसके बाद ये अफवाह उड़ने लगी कि वह फिर से इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी कर सकते हैं।

लिंडा जोंडी ने एबी डिविलियर्स को लेकर कही महत्वपूर्ण बातें

जोंडी ने कहा कि, मैंने एबी से कई बार अनुरोध किया था कि वह अपना संन्यास का फैसला वनडे वर्ल्ड कप के बाद लें लेकिन उन्होंने मेरी बात नहीं सुनी। बाद में उन्होंने 2019 के वनडे वर्ल्ड कप में खेलने के लिए उत्सुकता दिखाई। पूर्व चयनकर्ता का मानना है कि रिटायर्ड खिलाड़ी को अगर टीम में शामिल किया जाता तो यह टीम के बाकी सदस्यों के साथ काफी गलत होता। 2019 वनडे वर्ल्ड कप दक्षिण अफ्रीका के लिए काफी निराशाजनक रहा था, जहां फाफ डु प्लेसिस के नेतृत्व वाली टीम उस वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल तक भी नहीं पहुंच सकी थी।

ईएसपीएन क्रिकइंफो से बातचीत करते हुए जोंडी ने बताया कि जब एबी ने 2017 में ब्रेक लिया था तब उन्होंने मुझे इसकी कोई जानकारी नहीं दी थी। जोंडी ने कहा, “मैंने एबी से उस वक्त कहा कि अगर आप कोई सीरीज छोड़ना चाहते हैं तो उससे हमें कोई परेशानी नहीं है। मैंने कहा कि मैं आपके समय को मैनेज करने के लिए तैयार हूं और आप संन्यास वनडे वर्ल्ड कप के बाद ले सकते हैं।”

डीविलियर्स ने इसके लिए मना करते हुए कहा, “नहीं मैं संन्यास अभी लेना चाहता हूं। उसके बाद फाफ ने मुझे बताया कि वह दोबारा वापसी करना चाहते हैं, लेकिन मैंने मना कर दिया। मुझे लगा कि यह उन खिलाड़ियों के लिए गलत होगा जो टीम का हिस्सा थे।”