भारतीय टीम के लंबे समय से ICC खिताब को अपने नाम ना करने को लेकर अब BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली की तरह से आया यह बड़ा बयान - क्रिकट्रैकर हिंदी

भारतीय टीम के लंबे समय से ICC खिताब को अपने नाम ना करने को लेकर अब BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली की तरह से आया यह बड़ा बयान

भारतीय टीम ने आखिरी बार साल 2013 में ICC खिताब जीता था।

Indian cricket team. (Photo by Pankaj Nangia/Getty Images)
Indian cricket team. (Photo by Pankaj Nangia/Getty Images)

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने अपने एक बयान के जरिए इस बात की उम्मीद जताई है कि भारतीय टीम जल्द ही अपने लंबे समय से चले आ रहे ICC खिताब जीतने के सूखे को खत्म करेगी। जिसमें उन्होंने साल 2022 से 2031 के बीच हर साल ग्लोबल इवेंट का आयोजन होगा और इसमें में टीम जरूर जीत हासिल करेगी।

साल 2013 में इंग्लैंड में खेली गई ICC चैंपियंस ट्रॉफी को भारतीय टीम ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में अपने नाम किया था। उसके बाद साल 2014 के टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में टीम को हार का सामना करना पड़ा। जबकि इसके बाद साल 2016 के टी-20 वर्ल्ड कप के सेमी-फाइनल, साल 2017 की चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में टीम को हार का सामना करना पड़ा। इसके अलावा साल 2015 और 2019 के वनडे वर्ल्ड कप में टीम का सफर सेमी-फाइनल तक ही सीमित रह गया। वहीं वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के पहले संस्करण में भी भारतीय टीम को फाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था।

जबकि हाल में खत्म हुए साल 2021 के टी-20 वर्ल्ड कप में तो भारतीय टीम की तरफ से बेहद खतराब प्रदर्शन देखने को मिला। जिसमें टीम सुपर-12 से आगे का सफर तक तय नहीं कर सकी थी।

भारतीय टीम साल 2022 से 2031 के बीच होने वाले कुछ टूर्नामेंट में हासिल करेगी जीत

अब भारतीय क्रिकेट में एक बड़ा बदलाव भी देखने को मिल रहा है, जिसमें लिमिटेड ओवर्स फॉर्मेट में जहां रोहित शर्मा टीम की कप्तानी को संभालते हुए नजर आयेंगे। वहीं टेस्ट फॉर्मेट में विराट कोहली अपनी जिम्मेदारी को निभाना जारी रखने का काम करेंगे। वहीं कोचिंग के मामले में राहुल द्रविड़ भी अपनी जिम्मेदारी को पूरी तरह से संभाल चुके हैं।

BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली ने न्यूज-18 को दिए अपने बयान में कहा कि, साल 2022 से 2031 तक हर साल एक मेगा इवेंट का आयोजन होगा। मुझे भरोसा है कि इसमें टीम इंडिया कुछ में जीत हासिल करने में कामयाब होगी। भले ही साल 2019 के वनडे वर्ल्ड कप में उन्हें सेमी-फाइनल में हार का सामना करना पड़ा। तो वहीं साल 2021 के टी-20 वर्ल्ड कप में टीम का सफर ग्रुप स्टेज तक सीमित रह गया। लेकिन बाकी भारतीय क्रिकेट फैंस की तरह मुझे भी भरोसा है कि आने वाले समय में हम कुछ टूर्नामेंट में जीत हासिल करने में कामयाब होंगे।

गांगुली ने अपने बयान में आगे कहा कि, भविष्य को लेकर संभावना जताना काफी मुश्किल काम है, लेकिन हमारे पास एक शानदार टीम मौजूद होने के साथ भारतीय क्रिकेट टीम के नए कोच राहुल द्रविड़ और लिमिटेड ओवर्स कप्तान रोहित शर्मा पर हमें पूरा भरोसा है। क्रिकेट एक टीम गेम है और इसमें कोच और कप्तान के साथ बाकी खिलाड़ियों को मिलकर प्रदर्शन करना होता है जिससे टीम को सफलता मिल सके। पिछले 5 सालों में हमारी टीम ने काफी शानदार प्रदर्शन किया है।