पूर्व भारतीय कोच गैरी कर्स्टन ने IPL में कोचिंग सिस्टम को लेकर किया बड़ा खुलासा - क्रिकट्रैकर हिंदी
हिंदी

पूर्व भारतीय कोच गैरी कर्स्टन ने IPL में कोचिंग सिस्टम को लेकर किया बड़ा खुलासा

आईपीएल में भी दो टीमों के कोच रह चुके हैं गैरी कर्स्टन।

Gary Kirsten. (Photo Source: Twitter)
Gary Kirsten. (Photo Source: Twitter)

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) के पूर्व कोच गैरी कर्स्टन ने आईपीएल में पूर्ण बदलाव को लेकर अपनी राय सामने रखी है। गैरी कर्स्टन ने हाल ही में कहा है कि आईपीएल टीमों के मालिक आमतौर पर नए कोच को करते हैं, टीम में अधिक से अधिक बदलाव करते हैं और बाद ने उम्मीद करते हैं कि उनके टीम के भाग्य में तेजी से बदलाव देखने को मिलेगा। कर्स्टन का मानना है कि किसी भी टीम के लिए ये रणनीति ज्यादा लाभकारी नहीं होती है और इससे कुछ अधिक बदलाव भी नहीं होता है।

आईपीएल में कोचिंग को लेकर गैरी कर्स्टन ने क्या कहा ?

गैरी कर्स्टन ने टाईम्स नाउन्यूज के साथ एक इंटरव्यू में IPL में अपने कोचिंग अनुभव को लेकर अपनी राय दी है और आईपीएल टीमों के साथ कोच के तौर पर जुड़ने के रूप में कई खुलासे किए हैं। कर्स्टन ने अपने इंटरव्यू में कहा कि “किसी भी अन्य वातावरण की तुलना में आईपीएल में कोचिंग करना बहुत अलग है।

मैं वास्तव में टी-20 क्रिकेट में कोचिंग का आनंद ले रहा हूं। मुझे लगता है कि आईपीएल में सबसे सफल कोच वही होता है जो टीम के साथ लगातार जुड़ा हुआ रहता है। अगर आपको आईपीएल में सफलता चाहिए तो कोच, मालिक और टीम के बीच अच्छे संबंध होना बहुत जरूरी है।

उन्होंने आगे कहा कि “मेरा मानना है कि आईपीएल के मालिक नए कोच की नियुक्ति करते हैं और इस उम्मीद में अपने दल में बड़े-बड़े बदलाव करते हैं कि इससे उन्हें अच्छा परिणाम देखने को मिलेगा। अक्सर क्रिकेट में इस तरह के बदलाव कम ही देखने को नहीं मिलते हैं वो भी तब जब एक मैच में हारने और जीतने के अंतर काफी कम रहता है।”

विराट कोहली को लेकर कर्स्टन की राय

वहीं जब कर्स्टन से विराट कोहली में आए बदलाव को लेकर पूछा गया तो उन्होंने कहा कि “मैंने कोहली के साथ कप्तान के रूप में वास्तव में केवल एक सीजन काम किया है। वह अपने देश के लिए बेहतरीन कर रहे हैं। किसी भी युवा कप्तान की तरह अधिक अनुभव और समझ के आने साथ वह लगातार बेहतर होते गए हैं। मौजूदा दौर में भारतीय टीम में कई शानदार मैच विनर हैं।”