गैरी कर्स्टन बन सकते हैं रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के नए कोच - क्रिकट्रैकर हिंदी

गैरी कर्स्टन बन सकते हैं रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के नए कोच

Gary Kirsten
Gary Kirsten. (Photo by Lefty Shivambu/Gallo Images/Getty Images)

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कोच गैरी कर्स्टन को आईपीएल 2018 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कोचिंग की जिम्मेदारी मिल सकती है. सूत्रों के हवाले से खबर आइ है की बैंगलोर ने पूर्व दक्षिण अफ्रीकी ओपनर से कोचिंग के सन्दर्भ में संपर्क साधा है, हालांकि क्रिकइंफो में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार इस बारे में अब तक कोई आधिकारिक घोषणा आरसीबी की तरफ से नहीं की गइ है.

ये पहला मौका नहीं होगा जब कर्स्टन किसी आईपीएल टीम की बागडोर संभालेंगे. वो इससे पहले दिल्ली डेयरडेविल्स के कोच रह चुके हैं, हालांकि दिल्ली के साथ उनका अनुभव उतना अच्छा नहीं रहा. दिल्ली ने उन्हें 2014  में तीन सालों के लिए कोच नियुक्त किया था, पर कर्स्टन की कोचिंग में दिल्ली के प्रदर्शन में निरंतरता दिखाई नहीं दी और दिल्ली की टीम 2014 और 2015 आईपीएल सीजन में सातवें और आठवें नंबर पर रही. प्रदर्शन में गिरावट की वजह से दिल्ली ने कर्स्टन को  कोच पद से बर्खास्त कर दिया.

दिल्ली के कोच के रूप में असफल रहने के बावजूद कर्स्टन को क्रिकेट की दुनिया में सबसे प्रतिष्ठित कोचों में से एक माना जाता है. वो 2008 से 2011 तक भारतीय टीम के कोच थे और उन्होंने भारतीय टीम को क्रिकेट के तीनो संस्करणों में कई उल्लेखनीय सफलताएं दिलाई. उनकी कोचिंग में भारतीय टीम ने विश्व कप का खिताब भी अपने नाम किया.

कर्स्टन कल से शुरू हुई ऑस्ट्रेलिया की घरेलु T20 प्रतियोगिता बिग बैश लीग में होबार्ट हरिकेन्स के कोच होंगे. होबार्ट पिछले साल बीबीएल में दूसरे नंबर पे रही थी. खबरों के मुताबिक़ ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ने होबार्ट फ्रैंचाइज़ी को कर्स्टन का नाम सुझाया था.

ये देखना दिलचस्प होगा की कर्स्टन को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का कोच बनाया जाता है या नहीं. अगर कर्स्टन आर सी बी के कोच बनते हैं तो डेनियल वेटोरी जो इस वक़्त टीम के कोच हैं, उन्हें अपने पदभार से मुक्ति मिल सकती अथवा उन्हें सहायक कोच बनाया जा सकता है.