गौतम गंभीर ने बताया ये चार टीमें पहुंचेंगी ICC टी-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में - क्रिकट्रैकर हिंदी

गौतम गंभीर ने बताया ये चार टीमें पहुंचेंगी ICC टी-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में

गौतम गंभीर द्वारा चुनी गईं चार टीमों में भारत का नाम भी शामिल है।

Gautam Gambhir. (Photo by Gurinder Osan/Hindustan Times via Getty Images)
Gautam Gambhir. (Photo by Gurinder Osan/Hindustan Times via Getty Images)

अक्टूबर में होने वाले ICC टी-20 वर्ल्ड कप को लेकर दर्शकों और क्रिकेट विशेषज्ञों के बीच रोमांच अभी से बनना शुरू हो गया है। सभी प्रतिभागी टीमें एक-दूसरे से भिड़ने के लिए तैयार होंगी और इस वर्ल्ड कप को जीतने के लिए बेताब होंगी। इसी बीच पूर्व भारतीय बल्लेबाज गौतम गंभीर ने इस वर्ल्ड कप की 4 सेमीफाइनल टीमों का ऐलान कर दिया है।

गौतम गंभीर ने कहा कि भारत, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड और वेस्टइंडीज ये चार टीमें ऐसी हैं जो इस वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल मैच खेलेंगी। जब स्टार स्पोर्ट्स के एक इंटरव्यू में गंभीर से इस वर्ल्ड कप की शीर्ष 4 टीमों के बारे में पूछा गया तो उन्होंने भारत, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड और वेस्टइंडीज का नाम लिया।

भारत के लिए दो वर्ल्ड कप फाइनल खेल चुके हैं गंभीर

2007 के टी-20 वर्ल्ड कप और 2011 के वनडे वर्ल्ड कप जीतने में गौतम गंभीर का सबसे अहम योगदान रहा था। 2007 में जब पहला टी-20 वर्ल्ड कप खेला गया था उसके फाइनल में गंभीर ने पाकिस्तान के खिलाफ 75 रनों की शानदार पारी खेली थी जिसके सहारे भारतीय टीम 157 रन बना पाई थी और पहला टी-20 वर्ल्ड कप जीतने में कामयाब रही थी।

वहीं, 2011 के वनडे वर्ल्ड कप फाइनल में जहां भारत लक्ष्य का पीछा कर रहा था, उस मैच में गौतम गंभीर ने श्रीलंका के खिलाफ 97 रनों की पारी खेली थी और भारत 28 साल बाद वर्ल्ड कप जीतने में सफल हुआ था। 

वेस्टइंडीज है इस समय मौजूदा टी-20 वर्ल्ड चैंपियन

इस टी-20 वर्ल्ड कप में वेस्टइंडीज अपना खिताब बचाने के लिए उतरेगी। 2016 में वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड को फाइनल में हराकर ICC टी-20 वर्ल्ड कप अपने नाम किया था, जहां कैरेबियाई बल्लेबाज कार्लोस ब्रेथवेट ने मैच के आखिरी ओवर में बेन स्टोक्स की चार गेंदों में लगातार चार छक्के लगाकर वेस्टइंडीज को वर्ल्ड चैंपियन बनाया था। वेस्टइंडीज ने 2012 में भी टी-20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता था।

वहीं, भारत और इंग्लैंड की टीमें एक-एक बार टी-20 वर्ल्ड कप जीतने में कामयाब रही हैं। भारत ने 2007 में सबसे पहला टी-20 वर्ल्ड कप अपने नाम किया था जबकि इंग्लैंड 2010 में चैंपियन बना था।