इंग्लैंड के यादगार दौरे के बाद भारतीय खिलाड़ियों ने नवीनतम महिला वनडे प्लेयर रैंकिंग में हासिल की महत्वपूर्ण बढ़त - क्रिकट्रैकर हिंदी

इंग्लैंड के यादगार दौरे के बाद भारतीय खिलाड़ियों ने नवीनतम महिला वनडे प्लेयर रैंकिंग में हासिल की महत्वपूर्ण बढ़त

एलिसा हीली 785 रेटिंग पॉइंट्स के साथ नवीनतम वनडे रैंकिंग में शीर्ष बल्लेबाज है।

Smriti Mandhana and Harmanpreet Kaur (Photo Source: Getty)
Smriti Mandhana and Harmanpreet Kaur (Photo Source: Getty)

भारतीय महिला खिलाड़ियों ने हाल ही में इंग्लैंड में इतिहास रचने और तीन मैचों की वनडे सीरीज 3-0 से जीतने के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) द्वारा जारी नवीनतम एमआरएफ टायर्स आईसीसी महिला वनडे खिलाड़ी रैंकिंग में रोमांचक बढ़त हासिल की है।

इंग्लैंड महिला क्रिकेट टीम के खिलाफ शतक और अर्धशतक लगाने वाली भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर बल्लेबाजों की रैंकिंग में चार पायदान की छलांग लगाकर पांचवें स्थान पर पहुंच गई हैं। जबकि रेणुका सिंह नवीनतम रैंकिंग में गेंदबाजों की सूची में 35 स्थानों की बढ़त के साथ 35वें स्थान पर पहुंच गई हैं।

हरमनप्रीत कौर ने नवीनतम रैंकिंग में शीर्ष पांच में बनाई जगह

वहीं दूसरी ओर, स्मृति मंधाना जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ दो मैचों में 40 और 50 रन बनाए ने एक स्थान की बढ़त के साथ बल्लेबाजों की रैंकिंग में छठे स्थान पर कब्जा कर लिया है, जबकि दीप्ति शर्मा आठ स्थानों की छलांग के साथ 24 वें स्थान पर पहुंच गई हैं, और साथ ही ऑलराउंडरों की सूचि में छटे स्थान पर काबिज है।

इस बीच, नवीनतम आईसीसी महिला वनडे खिलाड़ी रैंकिंग में पूजा वस्त्राकर चार स्थानों की बढ़त के साथ 49वें स्थान पर और हरलीन देओल 46 स्थानों की बढ़त के साथ 81वें स्थान पर बल्लेबाजों की सूची में पहुंच गई हैं, जबकि झूलन गोस्वामी ने गेंदबाजों की रैंकिंग में पांचवें स्थान पर अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का अंत किया।

अगर वनडे ऑलराउंडरों की रैंकिंग की बात करे, वेस्टइंडीज की ऑलराउंडर हेले मैथ्यूज ने एलिस पेरी, नताली साइवर और मारिजैन कप्प को पछाड़कर 380 रेटिंग अंकों के साथ शीर्ष स्थान पर कब्जा कर लिया है। अब एलिस पेरी (374), नताली साइवर (357), अमेलिया केर (356) और मारिजैन कप्प (349) क्रमशः दूसरे, तीसरे, चौथे और पांचवे स्थान पर है।

वहीं तेज गेंदबाजों की सूचि में सोफी एक्लेस्टोन 739 रेटिंग पॉइंट्स के साथ शीर्ष गेंदबाज है, जबकि जेस जोनासेन (725), मेगन शुट्ट (722), शबनीम इस्माइल (722) और झूलन गोस्वामी (698) अन्य शीर्ष चार गेंदबाज है। आपको बता दें, एलिसा हीली 785 रेटिंग पॉइंट्स के साथ शीर्ष बल्लेबाज है, जबकि बेथ मूनी (749), लौरा वोल्वार्ड्ट (732), नताली साइवर (725) और हरमनप्रीत कौर (716) नवीनतम वनडे रैंकिंग अन्य शीर्ष चार बल्लेबाज है।