'ऐसा लग रहा था वह हवा की गति के साथ गेंदबाजी कर रहा है' जानिए पूर्व महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने किस गेंदबाज को लेकर दिया यह बयान - क्रिकट्रैकर हिंदी

‘ऐसा लग रहा था वह हवा की गति के साथ गेंदबाजी कर रहा है’ जानिए पूर्व महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने किस गेंदबाज को लेकर दिया यह बयान

सुनील गावस्कर ने बताया कि ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज जेफ थॉमसन ने उन्हें अपनी शानदार गेंदबाजी से परेशान कर दिया था।

Sunil Gavaskar
Sunil Gavaskar. (Photo by Kunal Patil/Hindustan Times via Getty Images)

1983 के भारतीय विश्व विजेता टीम के सदस्य और दिग्गज सलामी बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने अपनी बल्लेबाजी के दम पर कई कीर्तिमान बनाए हैं। दाएं हाथ के बल्लेबाज सुनील गावस्कर जिस समय अपने करियर के शिखर पर थे। तब एक से बढ़कर एक घातक गेंदबाजों से उनका सामना किया था। जिनमें माइकल होल्डिंग, मैल्कम मार्शल, डेनिस लिली और जैफ थॉमसन आदि शामिल थे।

बता दें कि जिस समय सुनील गावस्कर क्रिकेट खेलते उस वक्त तक क्रिकेट में सुरक्षा के लिए हेलमेट का प्रयोग नहीं किया जाता था। खास बात यह रही कि बिना हेलमेट के खेलते हुए भी सुनील गावस्कर ने इन गेंदबाजों का डटकर सामना किया और रनों की झड़ी लगाई। एक के बाद एक कई रिकार्ड अपने नाम किये।

पूर्व भारतीय महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने अपने लंबे करियर के दौरान अनगिनत खतरनाक तेज गेंदबाजों का सामना किया है। लेकिन उन्हें ऑस्ट्रेलियाई पूर्व तेज गेंदबाज जेफ थॉमसन का एक स्पेल पूरे जीवन भर याद रहेगा।

साथी ओपनर से कहासुनी के चलते गावस्कर को करना पड़ा था जैफ थॉमसन के कहर का सामना

गावस्कर ने बताया कि ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच सिडनी में टेस्ट मैच चल रहा था। जहां ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीता था। लेकिन भारत ने बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर ऑस्ट्रेलियाई टीम को 140 रनों पर ढेर कर दिया। ऐसे में ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों को जल्दी ही गेंदबाजी करने के लिए मैदान से बाहर आना पड़ा।

सुपरस्पोर्ट्स पर कमेन्ट्री के दौरान सुनील गावस्कर ने बताया कि उस मैच में उनके साथ सलामी बल्लेबाज के तौर पर चेतन चौहान उतरे थे। चेतन चौहान ने थॉमसन के ओवर में कुछ आक्रामक शॉट्स खेले, जिससे थॉमसन चिढ़ गए। बाद में भी चेतन उन्हें उकसाते रहे। मैनें उन्हें नॉन स्ट्राइकर एंड से रोकने का प्रयास किया लेकिन उन्होनें कहा कि वे राजपूत हैं और पीछे नहीं हटेंगे।

गावस्कर आगे बताते हैं कि थॉमसन से अगले ओवर में उनका सामना हुआ। उन्होंनें वहां एक अविश्वनीय गेंदबाजी स्पेल डाला। वह हवा की रफ्तार से गेंदबाजी कर रहे थे। उनकी घातक गेंदबाजी ने गावस्कर समेत अन्य भारतीय बल्लेबाजों के होश उड़ा दिये थे।