आज का मैच रोहित की पलटन के लिए किसी गणित की परीक्षा से कम नहीं होगा - क्रिकट्रैकर हिंदी

आज का मैच रोहित की पलटन के लिए किसी गणित की परीक्षा से कम नहीं होगा

मुंबई इंडियंस अपना आखिरी लीग मैच सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ खेलेगी।

Mumbai Indians. (Photo Source: Twitter/Indian Premier League)
Mumbai Indians. (Photo Source: Twitter/Indian Premier League)

8 अक्टूबर IPL 2021 के लीग स्टेज का आखिरी दिन होगा, जहां तीन टीमें दिल्ली कैपिटल्स (DC), चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) पहले ही इस सीजन में प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर चुकी हैं। लेकिन बड़ा सवाल अभी भी यही है कि प्लेऑफ के लिए चौथी टीम कौन सी होगी।

7 अक्टूबर को अपने आखिरी लीग मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने राजस्थान रॉयल्स (RR) को 86 रनों से हराकर एक बड़ी जीत दर्ज की, जिसके बाद उनकी टीम का प्लेऑफ में पहुंचना लगभग तय माना जा रहा है। लेकिन गणित के हिसाब से प्लेऑफ की रेस में मुंबई इंडियंस भी बनी हुई है। मुंबई की टीम अपना आखिरी लीग मैच सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ शुक्रवार (8 अक्टूबर) को खेलेगी।

मुंबई इंडियंस को प्लेऑफ में पहुंचने के लिए क्या करना होगा?

KKR अभी 14 मैच खेलकर 7 जीत के बाद 14 अंकों के साथ अंक तालिका में चौथे स्थान पर है, जहां उसका नेट रन रेट +0.587 है जो कि टॉप पर काबिज दिल्ली कैपिटल्स से भी अच्छा है। वहीं, मुंबई इंडियंस 13 मैच खेलने के बाद 12 अंकों के साथ छठे पायदान पर है  और उनका रन रेट -0.048 का है। ऐसे में MI को आज करिश्माई जीत ही प्लेऑफ में पहुंचा सकती है।

नेट रन रेट के हिसाब से मुंबई को टॉप 4 में पहुंचने के लिए एक बड़ी जीत दर्ज करनी होगी। लेकिन ऐसा भी हो सकता है कि मुंबई टॉस के वक्त ही प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो जाए। दरअसल, मामला कुछ इस तरह है कि अगर आखिरी मैच में मुंबई दूसरी पारी में बल्लेबाजी करती है तो फिर वो किसी भी कीमत पर प्लेऑफ में अपनी जगह नहीं बना पाएगी। इस वजह से मुंबई को मैच से पहले टॉस अपने नाम करना होगा और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लेना होगा।

वहीं, पहले बल्लेबाजी करने के साथ ही मुंबई को इतना बड़ा स्कोर खड़ा करना होगा जिससे वो SRH को 171 रनों से अधिक की अंतर से मात दे सके और इसके बाद ही रोहित की टीम का रन रेट कोलकाता से बेहतर हो पाएगा। यहां पर गौर करने वाली बात यह है कि IPL के इतिहास में सबसे बड़ी जीत (रनों के मामले में) दर्ज करने का रिकॉर्ड रोहित की पलटन के नाम है। मुंबई ने 2017 में दिल्ली कैपिटल्स को 146 रनों से मात दी थी।