ऑस्ट्रेलिया की जीत से भारत को WTC पॉइंट्स टेबल में हुआ बड़ा नुकसान - क्रिकट्रैकर हिंदी

ऑस्ट्रेलिया की जीत से भारत को WTC पॉइंट्स टेबल में हुआ बड़ा नुकसान

इंग्लैंड को 9 विकेट से हराने के बाद ऑस्ट्रेलिया WTC पॉइंट्स टेबल में दूसरे नंबर पर पहुंच गया है।

Australia. (Photo Source: Cricket.com.au/Twitter)
Australia. (Photo Source: Cricket.com.au/Twitter)

ऑस्ट्रेलिया ने एशेज सीरीज के पहला टेस्ट मैच में धमाकेदार जीत दर्ज की। ब्रिस्बेन के मैदान पर खेले गए इस मुकाबले में उन्होंने इंग्लैंड को 9 विकेट से मात दी और सीरीज में 1-0 की बढ़त भी हासिल कर ली है। इस जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया को एक और बड़ा फायदा हुआ है और आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में ऑस्ट्रेलिया टीम की भी एंट्री हो गई है।

इंग्लैंड को मात देने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में छलांग लगाते हुए दूसरा पायदान हासिल कर लिया है। अंक तालिका में श्रीलंका शीर्ष पर बनी हुई है, जिसने WTC के दूसरे चक्र में खेले गए दोनों मैच जीते हैं। पाकिस्तान को जहां तीसरे स्थान पर मौजूद है, वहीं विराट कोहली की भारतीय क्रिकेट टीम चौथे स्थान पर खिसक गई है।

वेस्टइंडीज को इस पॉइंट्स टेबल में 5वें नंबर पर रखा गया है, वहीं टेबल में छठे नंबर पर इंग्लैंड की टीम है। डब्ल्यूटीसी अंक तालिका में अंतिम 2 स्थान पर न्यूजीलैंड और बांग्लादेश का कब्जा है। न्यूजीलैंड और बांग्लादेश दोनों ने अभी तक डब्ल्यूटीसी के दूसरे चक्र में एक भी जीत दर्ज नहीं कर पाई है।

क्या है WTC के पॉइंट्स टेबल का पूरा नियम ?

बता दें कि दरअसल, पॉइंट्स टेबल में जीत के प्रतिशत के आधार पर रैंकिंग निर्धारित की जाती है। इसी के मुताबिक अब तक श्रीलंका अपने सभी 2 मैच जीतकर 100% के साथ टॉप पर है। जबकि ऑस्ट्रेलिया ने एक मैच जीता और वह भी इसी प्रतिशत के साथ दूसरे नंबर पर है। एक जैसा प्रतिशत होने पर पॉइंट्स को तवज्जो दी जाती है।

वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का यह दूसरा सीजन है, जो 2021 से 2023 तक खेली जाएगी। इस दूसरे सीजन की शुरुआत 4 अगस्त से हुई थी। इसके लिए ICC ने नए नियम और प्वाइंट सिस्टम को पहले ही जारी कर दिया था। इस बार टेस्ट मैच जीतने वाली टीम को 12 अंक, मैच ड्रॉ होने पर 4 अंक और किसी मैच के टाई होने पर 6 अंक मिलेंगे।

वहीं, मैच जीतने पर 100 फीसदी, टाई होने पर 50 फीसदी, ड्रॉ होने पर 33.33 फीसदी और हार पर 0 फीसदी अंक जोड़े जाएंगे। किसी दो मैचों की सीरीज में कुल 24 अंक और पांच मैच की सीरीज में 60 अंक उपलब्ध होंगे।

एशेज के पहला टेस्ट मैच के बाद अपडेटेड पॉइंट्स टेबल