इंग्लैंड को हराकर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के पॉइंट्स टेबल में ऑस्ट्रेलिया ने लगाई लंबी छलांग - क्रिकट्रैकर हिंदी

इंग्लैंड को हराकर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के पॉइंट्स टेबल में ऑस्ट्रेलिया ने लगाई लंबी छलांग

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के ताजा पॉइंट्स टेबल में ऑस्ट्रेलिया दूसरे और भारत चौथे पायदान पर मौजूद है।

Australia vs England. (Photo by Mark Brake – CA/Cricket Australia via Getty Images)
Australia vs England. (Photo by Mark Brake – CA/Cricket Australia via Getty Images)

ऑस्ट्रेलिया ने पांच मैचों की एशेज सीरीज के दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड को 275 रन से करारी शिकस्त देकर सीरीज में 2-0 बढ़त बना ली है। एडिलेड के ओवल मैदान पर खेले गए इस डे-नाइट टेस्ट मैच के पांचवें और अंतिम दिन इंग्लैंड की टीम 468 रनों के लक्ष्य के जवाब में 192 रन ही बना सकी और उन्हें फिर से हार का मुंह देखना पड़ा।

दो टेस्ट मैचों में लगातार दो जीत हासिल करने के बाद ICC वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के प्वॉइंट टेबल में ऑस्ट्रेलिया अभी भी श्रीलंका के साथ टॉप पर कायम है। आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के प्वॉइंट टेबल में श्रीलंका इस समय सबसे ऊपर है, लेकिन अब ऑस्ट्रेलिया भी उसके साथ संयुक्त रूप से टॉप पर कायम है क्योंकि कंगारू टीम के पास भी जीत प्रतिशत श्रीलंका के बराबर है।

WTC पॉइंट्स टेबल में कहां खड़ी है विराट कोहली की टीम ?

दूसरे एशेज टेस्ट में मिले हार के बाद इग्लैंड की टीम सांतवें पायदान पर मौजूद है। इंग्लैंड ने वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) प्वाइंट्स टेबल 2021-23 में छह मैचों में अब तक केवल एक में जीत दर्ज की है जबकि चार में उसे हार मिली है। भारत ने इस दौरान अबतक तीन टेस्ट मैचों में एक हारा है और दो जीता है। वहीं ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका ने इस दौरान अपने दोनों मैच जीते हैं।

पहले दो स्थानों पर श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के होने के बाद तीसरे स्थान पर पाकिस्तान, चौथे स्थान पर विराट कोहली की टीम मौजूद है। वहीं अंक तालिका के पांचवें पायदान पर वेस्टइंडीज, छठे पायदान पर न्यूजीलैंड की टीम मौजूद है।

इस WTC में टीम की रैंकिंग परसेंटेज ऑफ प्वॉइंट्स (जीत प्रतिशत) के हिसाब से तय होगी। जीत के लिए 12 अंक, टाई मैच के लिए छह अंक, ड्रॉ मैच के लिए चार अंक और हार के लिए कोई अंक नहीं मिलेगा। जीतने पर 100 परसेंटेज ऑफ प्वॉइंट्स, टाई पर 50 परसेंटेज ऑफ प्वॉइंट्स, ड्रॉ पर 33.33 परसेंटेज ऑफ प्वॉइंट्स और हारने पर 0 परसेंटेज ऑफ प्वॉइंट्स टीम को मिलेगा।