न्यूजीलैंड के खिलाफ पहला टेस्ट ड्रॉ होने के बाद WTC पॉइंट्स टेबल में कहां है टीम इंडिया? - क्रिकट्रैकर हिंदी

न्यूजीलैंड के खिलाफ पहला टेस्ट ड्रॉ होने के बाद WTC पॉइंट्स टेबल में कहां है टीम इंडिया?

इस टेस्ट मैच के ड्रॉ होने के बाद न्यूजीलैंड अंक तालिका में 5वें स्थान पर काबिज है।

Shreyas Iyer and Ravi Ashwin. (Photo Source: Twitter)
Shreyas Iyer and Ravi Ashwin. (Photo Source: Twitter)

भारत बनाम न्यूजीलैंड, टेस्ट मैच का आखिरी दिन बेहद तनावपूर्ण रहा। टेस्ट मैच कभी भारत के पक्ष में झुकता हुआ दिखा तो कभी न्यूजीलैंड के पक्ष में। लेकिन अंत में यह टेस्ट मैच ड्रॉ पर खत्म हुआ। दूसरी पारी में न्यूजीलैंड 9 विकेट गंवा चूका था और भारत जीत की दहलीज पर खड़ा था। लेकिन, न्यूजीलैंड की अंतिम जोड़ी रचिन रवींद्र और एजाज पटेल ने 8.4 ओवर खेलकर भारत से जीत को छीन लिया।

पहले बल्लेबाजी करते हुए, भारतीय टीम ने बोर्ड पर कुल 345 रन बनाए, जिसमें डेब्यू करने वाले श्रेयस अय्यर ने शतक लगाया। जवाब में न्यूजीलैंड को 296 रन पर आउट कर दिया। मेजबान टीम ने 234/7 के स्कोरबोर्ड के साथ अपनी दूसरी पारी घोषित की, जिससे अपने न्यूजीलैंड को जीत के लिए 284 रनों का लक्ष्य मिला। लेकिन अंत में कीवी टीम मैच 98 ओवर खेलकर मैच को ड्रॉ करवाया।

टेस्ट मैच ड्रॉ होने से भारत को वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) की अंक तालिका में बड़ा नुकसान हुआ है। यह मैच ड्रॉ रहने के बाद भारत को चार प्वॉइंट्स मिले हैं और WTC के प्वॉइंट टेबल में 30 प्वॉइंट्स हो गए हैं। इस ड्रा के बाद, न्यूजीलैंड अंक तालिका में 5वें स्थान पर काबिज है, क्योंकि उन्होंने एकमात्र मैच ड्रा किया है जो उन्होंने WTC के दूसरे चरण में खेला है।

दूसरी ओर, भारतीय टीम तालिका में दूसरे स्थान पर है और उसने खेले गए 6 मैचों में से 2 में जीत हासिल की है। श्रीलंका को तालिका में शीर्ष स्थान पर काबिज है, क्योंकि उनका परसेंटेज ऑफ प्वॉइंट्स भारत से ज्यादा है। हालांकि टोटल प्वॉइंट्स के मामले में श्रीलंका भारत से काफी नीचे है, उनके पास 12 प्वॉइंट्स हैं।

यहां देखिए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का ताजा अंकतालिका

टीम की रैंकिंग जीत के प्रतिशत के हिसाब से तय होगी। WTC में जीत के लिए 12 प्वॉइंट्स, टाई मैच के लिए छह प्वॉइंट्स, ड्रॉ मैच के लिए चार प्वॉइंट्स और हार के लिए कोई प्वॉइंट नहीं मिलता है। जीतने पर 100 परसेंटेज ऑफ प्वॉइंट्स, टाई पर 50 परसेंटेज ऑफ प्वॉइंट्स, ड्रॉ पर 33.33 परसेंटेज ऑफ प्वॉइंट्स और हारने पर 0 परसेंटेज ऑफ प्वॉइंट्स मिलता है।