बांग्लादेश की न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत के बाद WTC की अंकतालिका में दिखा यह बड़ा बदलाव - क्रिकट्रैकर हिंदी

बांग्लादेश की न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत के बाद WTC की अंकतालिका में दिखा यह बड़ा बदलाव

न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के पहले टेस्ट मैच में जीत के साथ बांग्लादेश की टीम वर्ल्ट टेस्ट चैंपियनशिप की अंकतालिका में 5वें स्थान पर पहुंच गई है।

Bangladesh. (Photo by Hannah Peters/Getty Images)
Bangladesh. (Photo by Hannah Peters/Getty Images)

5 जनवरी 2022 का दिन बांग्लादेश क्रिकेट इतिहास का स्वर्णिम दिन उस समय बन गया जब टीम ने न्यूजीलैंड के दौरे पर 2 मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच में 8 विकेट से ऐतिहासिक जीत दर्ज की। माउंट मुंगुई के बे ओवल मैदान में खेले इस टेस्ट मैच में कीवी टीम की हार को लेकर किसी ने भी भविष्यवाणी नहीं की थी, लेकिन बांग्लादेश टीम के युवा खिलाड़ियों ने अपने प्रदर्शन से एक ऐसी जीत दर्ज की जिससे आने वाले समय में वह प्रेरणा लेने का काम करेंगे।

सीरीज के पहले टेस्ट मैच को लेकर बात की जाए बांग्लादेश की टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। जिसके बाद मेजबान टीम की तरफ से डीवोन कॉनवे ने 227 गेंदों में 122 रनों की पारी खेलते हुए टीम का स्कोर पहली पारी में 328 रनों तक पहुंचाने में अहम भूमिका अदा की थी। वहीं बांग्लादेश की तरफ से इस पारी में शोरिफुल और मेहदी हसन ने 3-3 विकेट हासिल किए थे।

इसके बाद बांग्लादेश की टीम के बल्लेबाजों की कड़ी परीक्षा देखने को मिलने वाली थी। लेकिन इस बार ऐसा लगा कि वह मैदान में पूरी तैयारी के साथ खेलने उतरे हैं। बांग्लादेश की तरफ से उनकी पहली पारी में 4 बल्लेबाजों से अर्धशतकीय पारियां देखने को मिली। जिसके चलते टीम ने अपनी पहली पारी में 458 रन बनाने के साथ अहम बढ़त भी हासिल की।

जिसके चलते अपने ही घर पर न्यूजीलैंड की टीम पर दबाव साफतौर पर देखने को मिल रहा था। जिसमें उनकी दूसरी पारी खेल के 5वें दिन सिर्फ 169 रनों पर सिमट गई। इसमें बांग्लादेशी तेज गेंदबाज इबादत हुसैन ने अहम भूमिका अदा करते हुए 6 विकेट हासिल किए। वहीं जीत के लिए मिले 40 रनों के लक्ष्य को बांग्लादेशी टीम ने 2 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की अंकतालिका में आया यह बदलाव

बांग्लादेशी टीम की पहले टेस्ट मैच में ऐतिहासिक जीत के साथ वह वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के दूसरे संस्करण की अंकतालिका में 5वें स्थान पर पहुंच गई है। वहीं दूसरी तरफ इस हार से वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के पहले संस्करण की विजेता टीम न्यूजीलैंड अब 7वें स्थान पर है।

इस समय अंकतालिका में ऑस्ट्रेलियाई टीम 3 जीत के साथ पहले स्थान पर, श्रीलंका 2 जीत के साथ दूसरे स्थान पर जबकि तीसरे स्थान पर पाकिस्तान की टीम वहीं चौथे स्थान पर भारतीय टीम मौजूद है।

यहां पर देखिए बांग्लादेश की जीत के वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की ताजा अंकतालिका: