भारत को दूसरे टेस्ट मैच में मात देने के साउथ अफ्रीकी टीम ने WTC अंकतालिका में अपनी स्थिति मजबूत करते हुए पहुंची इस स्थान पर - क्रिकट्रैकर हिंदी

भारत को दूसरे टेस्ट मैच में मात देने के साउथ अफ्रीकी टीम ने WTC अंकतालिका में अपनी स्थिति मजबूत करते हुए पहुंची इस स्थान पर

भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में जीत के साथ साउथ अफ्रीका की टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में दूसरे स्थान पर पहुंच गई है।

Dean Elgar and Temba Bavuma. (Photo Source: Getty Images)
Dean Elgar and Temba Bavuma. (Photo Source: Getty Images)

साउथ अफ्रीका और भारत के बीच में खेली जा रही 3 मैचों की टेस्ट सीरीज के शुरुआती दोनों ही मैचों में शानदार खेल मैदान पर देखने को मिला। जिसमें भारत ने पहले सेंचुरियन टेस्ट मैच में 113 रन से जीत हासिल करते हुए सीरीज में 1-0 की बढ़त ली तो वहीं मेजबान साउथ अफ्रीकी टीम ने दूसरे टेस्ट मैच में वापसी करते हुए उसे 7 विकेट से अपने नाम करने के साथ सीरीज को 1-1 से बराबरी पर लाकर खड़ा कर दिया।

जोहान्सबर्ग के मैदान पर खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में भारतीय टीम नियमित कप्तान विराट कोहली की गैरमौजूदगी में खेलने उतरी थी, जिसमें टीम की कप्तानी की जिम्मेदारी लोकेश राहुल संभाल रहे थे। इस मुकाबले में साउथ अफ्रीकी तेज गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए भारतीय बल्लेबाजों को दोनों पारियों में एकबार भी 300 रनों के आंकड़े को पार नहीं करने दिया।

वहीं मैच की चौथी पारी में हालांकि मेजबान टीम को 240 रनों का लक्ष्य मिला था जो किसी भी स्थिति में हासिल करना आसान काम नहीं था। लेकिन ऐसे में कप्तान डीन एल्गर ने टीम को जीत दिलाने की जिम्मेदारी अपने कंधों पर लेते हुए 96 रनों की नाबाद मैच विनिंग पारी खेलने के साथ एक शानदार जीत दिलाकर ही वापस लौटे।

डीन एल्गर के अलावा लक्ष्य का पीछा करते समय रीस वैन डर डुसेन ने भी अहम 40 रनों की पारी खेली थी। वहीं इस शानदार जीत के साथ साउथ अफ्रीकी टीम ने सीरीज के आखिरी मुकाबले को लेकर भी रोमांच बढ़ाने का काम किया।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) की अंकतालिका में आया क्या बदलाव

दूसरे टेस्ट मैच में साउथ अफ्रीकी टीम की भारत के खिलाफ 7 विकेट से शानदार जीत का लाभ उसे वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के दूसरे संस्करण की अंकतालिका में भी लाभ मिला है। जिसमें अब वह 5वें स्थान पर पहुंच गई है, जबकि भारतीय टीम इस हार के बावजूद चौथे स्थान पर बनी हुई है।

वहीं पहले स्थान पर 3 जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया, दूसरे पर श्रीलंका जबकि तीसरे स्थान पर पाकिस्तानी टीम मौजूद है। जबकि न्यूजीलैंड के खिलाफ ऐतिहासिक जीत दर्ज करने वाली बांग्लादेशी टीम इस समय अंकतालिका में 6वें स्थान पर मौजूद है।

यहां पर देखिए WTC की ताजा अंकतालिका: