आखिर क्यों इंग्लैंड के बल्लेबाज अब स्पिनरों के सामने कैप पहनकर नहीं करते हैं बल्लेबाजी? - क्रिकट्रैकर हिंदी

आखिर क्यों इंग्लैंड के बल्लेबाज अब स्पिनरों के सामने कैप पहनकर नहीं करते हैं बल्लेबाजी?

इंग्लैंड के बल्लेबाज पिछले कुछ समय से स्पिन गेंदबाजों के सामने कैप पहनकर बल्लेबाजी करते हुए नहीं दिखे हैं।

Virat Kohli and Dawid Malan. (Photo Source: Twitter)
Virat Kohli and Dawid Malan. (Photo Source: Twitter)

कुछ समय पहले तक क्रिकेट के मैदान पर बल्लेबाज अक्सर स्पिन गेंदबाज के सामने कैप पहनकर बल्लेबाजी करते हुए नजर आते थे। लेकिन पिछले कुछ समय में मैदान पर हुए कुछ बुरे हादसों के बाद अब खिलाड़ी हर वक्त हेलमेट पहनकर बल्लेबाजी करना पसंद करते हैं। क्रिकेट के खेल में कभी भी खिलाड़ी चोटिल हो सकता है जिसे देखकर हर कोई पूरी सतर्कता के साथ मैदान पर उतरता है।

इंग्लैंड और भारत के बीच तीसरा टेस्ट शायद तीन दिन के अंदर खत्म हो सकता था लेकिन भारतीय बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा और कप्तान विराट कोहली ने टेस्ट की दूसरी पारी में शानदार बल्लेबाजी की। पहली पारी में इंग्लैंड से 354 रनों से पिछड़ने के बाद भारतीय बल्लेबाजों ने दूसरी पारी में जबरदस्ती वापसी करते हुए तीसरा दिन खत्म होने पर स्कोर दो विकेट पर 215 रन तक पहुंचाया। तीसरे दिन के आखिरी सत्र में तेज गेंदबाजों को खेलने के लिए पर्याप्त रोशनी नहीं मिलने की वजह से अंत के 10 ओवर इंग्लैंड के स्पिनरों ने डाले। दोनों छोर से स्पिन गेंदबाजों को देख कोहली ने तुरंत अपना हेलमेट उतारकर कैप पहन लिया।

वहीं, जब इंग्लैंड के बल्लेबाज उस पिच पर सहज महसूस कर रहे थे और बेहद आसानी के साथ बल्लेबाजी के रहे थे, तब भी उनके किसी भी बल्लेबाज ने कैप नहीं पहनी। हाल के दिनों में शायद ही कोई ऐसा मैच हो जहां इंग्लिश बल्लेबाजों ने कैप पहनकर बल्लेबाजी की हो। यहां तक कि इस साल जब दोनों टीमें चेन्नई में आमने-सामने हुई थीं, तो वहां भी दोहरा शतक जड़ने के दौरान जो रूट ने स्पिनर के खिलाफ भी एकबार कैप पहनकर बल्लेबाजी करते हुए नजर नहीं आए।

इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड का सिर बचाव के लिए नियम

इंग्लैंड के खिलाड़ी कैप पहनकर बल्लेबाजी नहीं करते हैं जिसके पीछे मुख्य कारण हैं ईसीबी के नियम। दरअसल, इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने खिलाड़ियों के सिर की सुरक्षा को लेकर कुछ नियम बनाए हैं। स्पोर्ट्स रिपोर्टर एलिजाबेथ एम्मन ने ट्वीट करते हुए बताया कि इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने बल्लेबाजों के लिए हेलमेट पहनना अनिवार्य कर दिया है, चाहे वो स्पिन गेंदबाज का सामना कर रहे हों या तेज गेंदबाज का। ईसीबी ने सिर की सुरक्षा को लेकर ये नियम इस तरह बनाए हैं कि हर प्रोफेशनल खिलाड़ी जो इंग्लैंड में क्रिकेट खेलता है, उसे इसका पालन करना होगा। इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड के इस नियम से साफ जाहिर होता है कि बोर्ड खिलाड़ियों की सुरक्षा को लेकर काफी चिंतित है।

यहां देखिए वो ट्वीट