ओवल टेस्ट मैच जीत के साथ भारतीय टीम एकबार फिर से WTC की अंकतालिका में पहुंची पहले स्थान पर - क्रिकट्रैकर हिंदी
हिंदी

ओवल टेस्ट मैच जीत के साथ भारतीय टीम एकबार फिर से WTC की अंकतालिका में पहुंची पहले स्थान पर

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भारत के अब 26 अंक हो गए हैं।

Indian Cricket Team at Oval. (Photo via Getty Images)
Indian Cricket Team at Oval. (Photo via Getty Images)

टीम इंडिया ने ओवल टेस्ट मैच में इंग्लैंड को हराते हुए शानदार इतिहास रचा है। पांच टेस्ट मैचों की इस सीरीज में टीम इंडिया ने 2-1 की बढ़त प्राप्त कर ली है जिसका मतलब ये है कि मैनचेस्टर टेस्ट मैच का परिणाम चाहे कुछ भी हो भारत अब ये सीरीज हार नहीं सकता। लॉर्ड्स टेस्ट मैच में 151 रनों से ऐतिहासिक जीत दर्ज करने के बाद टीम इंडिया को लीड्स में इंग्लैंड ने पारी और 76 रनों से हराकर सीरीज को बराबरी पर ला खड़ा किया था, लेकिन ओवल टेस्ट मैच जीतकर भारतीय टीम इस टेस्ट सीरीज में बहुत आगे निकल चुकी है।

ओवल टेस्ट मैच के आखिरी दिन का खेल इंग्लैंड ने 77 रनों से शुरू किया। लेकिन 368 रनों के पहाड़ जैसा लक्ष्य देखकर आखिरी दिन मेजबान टीम बैकफुट पर नजर आई और पूरी टीम 210 रनों पर सिमट गई। टेस्ट मैच जीतकर भारतीय टीम को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) में 12 अंक लेने में कामयाब रही। अब ताजा अंक तालिका के अनुसार टीम इंडिया के वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में 26 अंक हो चुके हैं। वहीं इंग्लैंड के पास अभी 14 अंक हैं।  जबकि वेस्टइंडीज और पाकिस्तान के पास 12 -12 अंक मौजूद हैं।

इस जीत के साथ अब भारतीय टीम एकबार फिर से वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की अंकतालिक में शीर्ष के स्थान पर पहुंच गया है, जिसमें उसके 54.17 फीसदी अंक हो गए हैं। वहीं इंग्लैंड की टीम अब सबसे निचले स्थान पर चली गई है।

दूसरे सत्र में भारत ने की वापसी 

आखिरी दिन का खेल जब शुरू हुआ तो मेजबान टीम के सलामी बल्लेबाज रोरी बर्न्स और हसीब हमीद ने शानदार शुरुआत की। दोनों के बीच 100 रनों की साझेदारी भी हुई । हालांकि पहले सत्र में लंच होने तक इंग्लैंड ने दो विकेट जरूर गंवाए लेकिन उस वक्त भी मानो ऐसा लग रहा था कि इस टेस्ट मैच में कुछ भी हो सकता है इंग्लैंड भी जीत सकती है भारत भी ये टेस्ट मैच अपने नाम कर सकता है या मैच ड्रा भी हो सकता है।

लेकिन आखिरी दिन के दूसरे सत्र में भारत के गेंदबाजों ने रिवर्स स्विंग की मदद लेते हुए मैच में जबरदस्त वापसी की। दूसरे सत्र में पहले हसीब हमीद का विकेट गिरा और उसके बाद एक के बाद एक विकेट गिरता ही रहा। टेस्ट मैच में टर्निंग प्वाइंट बुमराह का चौथा स्पेल रहा जहां उन्होंने ओली पॉप और जॉनी बेयरस्टो का अहम विकेट अपने नाम किया।

कप्तान कोहली ने बुमराह के स्पेल को बताया मैच का टर्निंग प्वाइंट

कप्तान कोहली ने भी भारतीय गेंदबाजों की तारीफ करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। मैच के बाद कप्तान कोहली ने कहा कि “हमें विश्वास था कि हम सभी 10 विकेट ले सकते हैं। जैसे ही गेंद रिवर्स स्विंग करने लगी, बुमराह ने कहा कि मुझे गेंद दे दो। उन्होंने वह स्पैल फेंका और उन दो बड़े विकेटों के साथ गेम को हमारे पक्ष में कर दिया। रोहित शर्मा की पारी शानदार रही। शार्दुल ठाकुर ने दोनों पारियों में अर्धशतक जड़े और ये स्टैंड करती है। हम कभी आंकड़े, विश्लेषण और नम्बरों पर नहीं जाते, हमें मालूम है कि एक सामूहिक निर्णय लेकर हमें फोकस करना है। जीत से हर कोई खुश है और इससे अगला मैच जीतने की प्रेरणा भी मिलेगी”