ओवल टेस्ट जीतने के बाद कप्तान विराट कोहली ने भारतीय टीम की तारीफ में कही ये बात - क्रिकट्रैकर हिंदी

ओवल टेस्ट जीतने के बाद कप्तान विराट कोहली ने भारतीय टीम की तारीफ में कही ये बात

ओवल टेस्ट मैच में भारत ने रचा इतिहास, इंग्लैंड को 157 रनों से हराया।

Virat Kohli celebration. (Photo by Alex Davidson/Getty Images)
Virat Kohli celebration. (Photo by Alex Davidson/Getty Images)

ओवल के मैदान पर टीम इंडिया 50 सालों के बाद इतिहास रचने में कामयाब हो पाई है। इंग्लैंड और भारत के बीच खेले गए सीरीज के चौथे टेस्ट मैच में भारत ने इंग्लैंड को 157 रनों से रौंदते हुए पांच मैचों की सीरीज में 2-1 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। तीसरे टेस्ट में मेजबान टीम के हाथों हार का सामना करने के बाद टीम इंडिया ने चौथे टेस्ट मैच में जबरदस्त वापसी की। ओवल टेस्ट की पहली पारी में 191 रनों पर सिमटने के बाद टीम इंडिया ने जिस तरह से इस टेस्ट मैच को अपने नाम किया, वो किसी चमत्कार से कम नहीं है।

चौथे टेस्ट में भारतीय टीम के खिलाड़ियों ने एकजुट होकर प्रदर्शन किया है। बल्लेबाजी की बात करें तो रोहित शर्मा, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, शार्दुल ठाकुर, ऋषभ पंत सभी के बल्ले से बहुमूल्य रन निकले। वहीं, गेंदबाजों की बात करें तो पूरी सीरीज में उन्होंने जबरदस्त प्रदर्शन किया है। ओवल टेस्ट मैच में भी जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव, रवींद्र जडेजा और शार्दुल ठाकुर ने घातक गेंदबाजी की। टेस्ट मैच जीतने के बाद कप्तान कोहली ने भारतीय टीम के इस प्रदर्शन को लेकर कई अहम बातें कही हैं।

कोहली को अपने गेंदबाजों पर था पूरा भरोसा

टीम के इस शानदार प्रदर्शन को देखते हुए कप्तान विराट कोहली ने मैच के बाद सभी खिलाड़ियों की जमकर तारीफ की है। विराट कोहली ने पोस्ट मैच में बात करते हुए कहा कि, “हम इस मैच में जीवित रहने के लिए नहीं बल्कि जीतने के लिए खेल रहे थे। टीम के इस चरित्र से काफी खुश हूं। मौसम यहां का गरम था और हमें पता था कि जडेजा की गेंदबाजी से हमें जीतने का मौका मिल सकता है। गेंदबाजों ने आज रिवर्स स्विंग का भी अच्छा इस्तेमाल किया।”

उन्होंने आगे कहा कि, “हमें विश्वास था कि हम 10 विकेट लेने में सफल होंगे। टीम ने जो चरित्र दिखाया है, वह इंग्लैंड के 100 रन की बढ़त बनाने के बाद दिखाया। यह साफ था कि हम मैच से बाहर नहीं हुए थे। मैंने लॉर्ड्स में भी कहा, मुझे इन खिलाड़ियों पर गर्व है। हमें एक टीम के रूप में विश्वास था कि हम सभी दस विकेट हासिल कर सकते हैं। मेरे ख्याल से यह भारतीय टीम के शीर्ष तीन गेंदबाजी प्रदर्शनों में से एक है।”

लॉर्ड शार्दुल और टीम चयन को लेकर कोहली का बयान

शार्दूल ठाकुर के शानदार प्रदर्शन के बारे में पूछे जाने पर कोहली ने कहा कि, “रोहित की पारी उत्कृष्ट थी, लेकिन निचले-मध्य क्रम से शार्दुल का दोनों पारियों में अर्धशतक शानदार और प्रभावी था। दूसरी पारी में यह एक मैच पलटने वाली पारी थी।”

टीम चयन को लेकर विराट कोहली ने कहा कि, “हम कभी भी आंकड़ों की ओर नहीं गए क्योंकि हम जानते हैं कि हम किसपर ध्यान केंद्रित करते हैं। हम उस पर फैसला करते हैं जो सबसे अच्छा लगता है और हमें विश्वास है कि हम इसके साथ टेस्ट जीत सकते हैं। शुरुआत में जो भी शोर होता है, वह हमें परेशान नहीं करता है।”