भारत की टी-20 वर्ल्ड कप 2021 की जर्सी में तीन स्टार मौजूद होने का कारण जानिए - क्रिकट्रैकर हिंदी

भारत की टी-20 वर्ल्ड कप 2021 की जर्सी में तीन स्टार मौजूद होने का कारण जानिए

टी-20 वर्ल्ड कप 2021 में टीम इंडिया अपना पहला मुकाबला पाकिस्तान के खिलाफ खेलेगी।

Team India jersey for T20 World Cup. (Photo Source: MPL Sports)
Team India jersey for T20 World Cup. (Photo Source: MPL Sports)

टी-20 वर्ल्ड कप शुरू होने से 4 दिन पहले भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने भारतीय टीम की नई जर्सी लॉन्च कर दी है। 17 अक्टूबर से शुरू होने वाला ये टूर्नामेंट यूएई और ओमान में खेला जाएगा, जिसमें पिछले कुछ समय में इस फॉर्मेट में अच्छा प्रदर्शन करने वाले भारत को यह टूर्नामेंट जीतने का बड़ा दावेदार माना जा रहा है।

टीम इंडिया की नई जर्सी की बात की जाए तो उसमें घना नीला रंग हर जगह नजर आ रहा है। वहीं, अगर सामने वाले भाग की बात की जाए तो उस मामले में ये जर्सी पिछली जर्सी से थोड़ी अलग होगी। इसमें रॉयल ब्लू कलर का शेड होगा जिसमें नारंगी रंग से बड़े अक्षरों में इंडिया लिखा होगा।

यहां देखिये टीम इंडिया की खास जर्सी

भारत की नई जर्सी में तीन स्टार का क्या है राज?

टीम इंडिया की इस खास जर्सी के बाईं ओर ऊपर की तरफ BCCI के प्रतीक चिन्ह के साथ तीन स्टार भी बनाए गए हैं। दरअसल, ये तीन स्टार टीम इंडिया के तीन बार वर्ल्ड चैंपियन बनने के प्रतीक हैं। भारतीय टीम अब तक तीन बार वर्ल्ड कप का खिताब जीत चुकी है और ये तीन स्टार 1983 वनडे वर्ल्ड कप, 2007 टी-20 वर्ल्ड कप और 2011 वनडे वर्ल्ड कप में जीत की प्रतीक हैं।

बता दें कि भारतीय टीम 2007 के बाद से एक बार भी टी-20 वर्ल्ड कप नहीं जीत पाई है और विराट कोहली आखिरी बार टी-20 टीम की कप्तानी करते हुए नजर आएंगे। ऐसे में ये देखना दिलचस्प होगा कि क्या वो आईसीसी ट्रॉफी का सूखा खत्म कर पाएंगे या नहीं। इस टी-20 वर्ल्ड कप के लिए BCCI ने 15 सदस्यीय टीम का ऐलान भी कर दिया है और उन सभी खिलाड़ियों के पास इस जर्सी में एक और स्टार जोड़ने का सुनहरा अवसर है।