क्या चैम्पियंस ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान जाएगी टीम इंडिया? अनुराग ठाकुर ने दिया जवाब - क्रिकट्रैकर हिंदी

क्या चैम्पियंस ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान जाएगी टीम इंडिया? अनुराग ठाकुर ने दिया जवाब

ICC ने 2025 चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी पाकिस्तान को दी है।

Anurag Thakur
Anurag Thakur. (Photo by Qamar Sibtain/India Today Group/Getty Images)

हाल ही में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने अगले दस सालों के लिए व्यस्त कार्यक्रम की घोषणा की, इसकी सबसे खास बात ये रही ही कि 2025 की चैम्पियंस ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान को मेजबान देश घोषित किया गया। पाकिस्तान 29 साल बाद ICC के किसी टूर्नामेंट की मेजबानी करेगा। पाकिस्तान को मेजबानी मिलने के साथ ही ये सवाल भी खड़ा गया कि क्या टीम इंडिया पड़ोसी मुल्क का दौरा करेगी या नहीं।

इसी बीच केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने इस मुद्दे को लेकर बड़ा बयान दिया है। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि टीम इंडिया पाकिस्तान का दौरा करेगी या नहीं इसका फैसला गृह मंत्रालय करेगा और काफी आकलन के बाद ही इस पर फैसला लिया जाएगा।

आगामी चैम्पियंस ट्रॉफी को लेकर अनुराग ठाकुर ने क्या कहा ?

टाइम्स नाउ के हवाले से अनुराग ठाकुर ने कहा कि, “समय आने पर देखेंगे कि क्या करना है। गृह मंत्रालय निर्णय लेने में शामिल होगा। उन्होंने आगे कहा कि हाल ही में कई देश सुरक्षा कारणों से पाकिस्तान जाने से पीछे हट गए हैं। उस वक्त पर फिर से सुरक्षा का जायजा लेंगे और फैसला करेंगे।”

उन्होंने आगे कहा कि, “पहले भी, कई देशों ने सुरक्षा चिंताओं के कारण पाकिस्तान में खेलने से इनकार कर दिया है। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि वहां खेलते समय कई खिलाड़ियों पर हमला भी किया गया था और यह एक बड़ा मुद्दा है जिससे निपटा जाना चाहिए।”

तनावपूर्ण राजनीतिक एवं कूटनीतिक संबंधों के कारण भारत-पाक की टीमें अभी द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेलती हैं और केवल ICC टूर्नामेंट में ही दोनों देश आमने-सामने होते हैं। पिछली बार 2012-13 में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सीरीज हुई थी।

तब पाकिस्तान ने तीन एकदिवसीय और दो टी-20 मुकाबलों के लिए भारत का दौरा किया था। जहां वनडे सीरीज में पाक टीम 2-1 से जीत हासिल की थी, वहीं टी-20 सीरीज 1-1 से बराबरी पर खत्म हुआ। हालांकि भारतीय टीम 2008 के बाद से पाकिस्तान दौरे पर नहीं गई है।