रोहित या केएल राहुल नहीं, सुनील गावस्कर ने कहा इस खिलाड़ी को बनाओ भारत का अगला टेस्ट कप्तान - क्रिकट्रैकर हिंदी

रोहित या केएल राहुल नहीं, सुनील गावस्कर ने कहा इस खिलाड़ी को बनाओ भारत का अगला टेस्ट कप्तान

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन टेस्ट मैच में ऋषभ पंत ने शानदार शतक जड़ा था।

Sunil Gavaskar. (Photo Source: Twitter)
Sunil Gavaskar. (Photo Source: Twitter)

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 3 मैचों की टेस्ट सीरीज हारने के एक दिन बाद विराट कोहली ने टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ने का ऐलान कर दिया। कोहली के अचानक इस फैसले से सभी हैरान थे। अब कोहली किसी भी फॉर्मेट में टीम के कप्तान होंगे। ऐसे में विराट के टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ने के बाद सवाल अब यह उठता है कि टीम इंडिया की टेस्ट टीम का अगला कप्तान कौन होगा।

इस सवाल पर भारत के पूर्व दिग्गज सलामी बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने बताया है कि रोहित शर्मा या केएल राहुल को नहीं बल्कि इस खिलाड़ी को भारत का अगला टेस्ट कप्तान नियुक्त किया जाना चाहिए। और गावस्कर ने जिस खिलाड़ी का नाम लिया है उसका नाम है ऋषभ पंत।

भारतीय क्रिकेट को ऋषभ पंत बहुत आगे ले जा सकते हैं- सुनील गावस्कर

इंडिया टूडे से बातचीत के दौरान गावस्कर ने कहा कि, “तो मैं कब से यही कह रहा हूं कि मैं ऋषभ पंत को ही टीम इंडिया का अगला कप्तान देखना चाहता हूं. सिर्फ एक वजह से, ठीक उसी तरह जैसे आईपीएल में रिकी पोंटिंग के बाद मुंबई इंडियंस की कप्तानी रोहित शर्मा को सौंपी गई थी। तब से उनकी बल्लेबाजी में भी बदलाव आया। अचानक से कप्तानी का दबाव आने के बाद बहुत खूबसूरत बदलाव आया। उनके 30, 40 और 50 रन शतक में और फिर 150 और 200 (डबल सेंचुरी) में बदलने लगे।

उन्होंने आगे कहा कि, “टाइगर पटौदी (नवाब पटौदी) भी 21 साल की उम्र में ही कप्तान बने थे, जब नरी कॉन्ट्रेक्टर चोटिल हो गए थे। इसके बाद पटौदी ने क्या किया। उन्होंने कप्तानी उसी तरह संभाली, जिस तरह पानी पर बदख तैरती है। मेरा मानना है कि हमने आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स की शानदार कप्तानी करते हुए ऋषभ पंत को देखा है। मुझे विश्वास है कि उनमें भारतीय क्रिकेट को आगे ले जाने की शानदार क्षमता है।”

अब देखना यह दिलचस्प होगा कि भारतीय टीम मैनेजमेंट और सेलेक्शन कमिटी विराट सुनील गावस्कर के बयान को कितना सुनती है और उनके इस राय पर कितना ध्यान देती है।