ICC ने महिला मैच अधिकारियों के लिए समान वेतन की घोषणा की - क्रिकट्रैकर हिंदी

ICC ने महिला मैच अधिकारियों के लिए समान वेतन की घोषणा की

आईसीसी ने यह भी पुष्टि की कि दक्षिण अफ्रीका अंडर-19 वर्ल्ड कप की मेजबानी करेगा।

ICC Match Officials. (Image Source: Getty Images)
ICC Match Officials. (Image Source: Getty Images)

भारत में हाल ही में संपन्न हुए आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने बेहद ही अहम फैसला लिया है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने हाल ही में अहमदाबाद में हुई बोर्ड की मीटिंग के बाद आईसीसी मैच अधिकारियों को लेकर एक ऐतिहासिक फैसले की घोषणा की है।

दरअसल, ICC ने महिला और पुरुष अंपायरों/मैच अधिकारियों को सामान सैलरी देने का फैसला किया है। ICC ने 21 नवंबर को पुष्टि की कि महिला आईसीसी अधिकारियों को पुरुष मैच अधिकारियों के बराबर मैच फीस मिलेगी, चाहे फिर वे पुरुष या महिला मैचों में कर्तव्य पूरा कर रही हों। ICC महिला मैच अधिकारियों को जनवरी 2024 से पुरुषों के बराबर वेतन मिलेगा।

न्यूट्रल अंपायर को लेकर ICC जल्द उठा सकता है बड़ा फैसला

इस बीच, ICC ने प्रेस रिलीज में महिलाओं की चैंपियनशिप मैचों में एक न्यूट्रल अंपायर को शामिल करने का भी जिक्र किया गया है, जो कोरोनोवायरस महामारी के बाद से मेंस क्रिकेट में किया जा रहा है। आपको बता दें, ICC का यह फैसला क्रिकेट में लैंगिक समानता लाने की दिशा में एक बेहद अहम कदम है।

यहां पढ़िए: नवंबर 22- Morning न्यूज हेडलाइंस: आज सुबह तक की सभी ताजा खबरें क्रिकेट जगत से

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कुछ महिला अंपायर अंपायरिंग कर रही हैं, लेकिन अगर मेंस क्रिकेट में अंपायरिंग की बात करे, तो वहां उनकी संख्या नहीं के बराबर है।आपको बता दें, क्लेयर पोलोसाक साल 2021 में सिडनी में भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया टेस्ट में पुरुषों के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अंपायरिंग करने वाली पहली महिला अंपायर बनी थी।

ICC ने ट्रांसजेंडर खिलाड़ियों को किया बैन

हालांकि, ICC ने खिलाड़ियों की सुरक्षा और महिलाओं के खेल की अखंडता को ध्यान में रखते हुए पुरुष युवावस्था से गुजरने वाले ट्रांसजेंडर खिलाड़ियों को महिलाओं के अंतरराष्ट्रीय मैचों में खेलने पर बैन लगाने का फैसला किया है।

आईसीसी ने यह भी पुष्टि की कि दक्षिण अफ्रीका 13 जनवरी से फरवरी 2024 तक तीसरी बार पुरुष अंडर-19 वर्ल्ड कप की मेजबानी करेगा। वहीं, मेंस क्रिकेट में समय पर नजर रखने और ओवरों को जल्दी पूरा करने के लिए दिसंबर 2023 से अप्रैल 2024 तक एक स्टॉप-क्लॉक लागू की जा सकती है।

close whatsapp
IPL इतिहास में इन टीमों ने हारे हैं सबसे ज्यादा मुकाबले IPL में धोनी की टीम CSK के खिलाफ इन बल्लेबाजों ने बनाए हैं सर्वाधिक रन 5 खिलाड़ी जिन्होंने सबसे कम पारियों में बनाए 10,000 टी20 रन 3 भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने भारत में जड़े हैं सबसे ज्यादा शतक IPL 2024: ऋषभ पंत की जगह दिल्ली कैपिटल्स के विकेटकीपर होंगे ये 3 खिलाड़ी 5 खिलाड़ी जिन्होंने PSL में बनाएं हैं सबसे ज्यादा रन IND vs ENG, 4th Test: इन 5 खिलाड़ियों को प्लेइंग 11 से बाहर फेंकेंगे रोहित शर्मा भारत द्वारा टेस्ट क्रिकेट में रनों के हिसाब से दर्ज की गई 3 सबसे बड़ी जीत IPL में इन 5 गेंदबाजों ने विराट कोहली को गोल्डन डक पर भेजा है पवेलियन टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 500 विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट-