आईसीसी ने की वर्ष 2021 के लिए व्यक्तिगत और टीम पुरस्कार श्रेणियों की घोषणा - क्रिकट्रैकर हिंदी

आईसीसी ने की वर्ष 2021 के लिए व्यक्तिगत और टीम पुरस्कार श्रेणियों की घोषणा

प्रत्येक व्यक्तिगत श्रेणी के पुरस्कारों में चार नामांकित व्यक्ति होंगे जिनकी घोषणा 31 दिसंबर तक की जाएगी।

Australia cricket team. (Photo by Alex Davidson/Getty Images)
Australia cricket team. (Photo by Alex Davidson/Getty Images)

हर साल की तरह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने अपने वार्षिक आईसीसी पुरस्कारों के 2021 संस्करण की घोषणा कर दी है। इन पुरस्कारों के जरिए पूरे साल दुनियाभर में पुरुष और महिला अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वालों को पुरस्कृत किया जाता है। 2021 में दो बड़े आईसीसी इवेंट समेत कई सारी द्विपक्षीय सीरीज खेली गई, जिनमें विभिन्न रिकॉर्ड बने। इस साल कुल 13 व्यक्तिगत अवॉर्ड और पांच टीम ऑफ द ईयर का ऐलान किया जाएगा।

ये रही व्यक्तिगत पुरस्कार की श्रेणियां:

  1. आईसीसी पुरुष क्रिकेटर ऑफ द ईयर के लिए सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी
  2. आईसीसी महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर के लिए रेचल हेहो फ्लिंट ट्रॉफी
  3. आईसीसी पुरुष टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर
  4. आईसीसी पुरुष वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर
  5. आईसीसी महिला वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर
  6. आईसीसी पुरुष टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर ऑफ द ईयर
  7. आईसीसी महिला टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर ऑफ द ईयर
  8. आईसीसी इमर्जिंग पुरुष क्रिकेटर ऑफ द ईयर
  9. आईसीसी इमर्जिंग महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर
  10. आईसीसी पुरुष एसोसिएट क्रिकेटर ऑफ द ईयर
  11. आईसीसी महिला एसोसिएट क्रिकेटर ऑफ द ईयर
  12. आईसीसी स्पिरिट ऑफ क्रिकेट पुरस्कार
  13. आईसीसी अंपायर ऑफ द ईयर

आईसीसी ने अपनी प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि उपरोक्त शुरुआती सात श्रेणियों में चार खिलाड़ियों के नाम रहेंगे, जिसका ऐलान 28 से 31 दिसंबर तक आईसीसी के सभी डिजिटल और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कर दिया जाएगा। इन श्रेणियों में चुने जाने वाले खिलाड़ियों का पैमाना 1 जनवरी से 31 दिसंबर 2021 तक की अवधि में सबसे प्रभावशाली प्रदर्शन रहेगा।

आईसीसी वोटिंग अकादमी में शामिल वैश्विक क्रिकेट पत्रकार और ब्रॉडकास्टर अपनी पहली, दूसरी और तीसरी पसंद के लिए वोट करेंगे, जबकि वैश्विक क्रिकेट प्रशंसकों को भी आईसीसी के डिजिटल चैनलों के माध्यम से वोट करने के लिए आमंत्रित किया जाएगा। इनमें से प्रत्येक श्रेणी में विजेता का निर्धारण करने के लिए ICC वोटिंग अकादमी के चयन और प्रशंसकों के वोट को मिलाकर किया जाएगा।

टीम ऑफ द ईयर का चयन ऑनलाइन सर्वे से

व्यक्तिगत पुरस्कारों के अलावा आईसीसी पांच टीम ऑफ द ईयर का भी ऐलान करेगी, जिसका फैसला आईसीसी वोटिंग अकादमी द्वारा ऑनलाइन सर्वे के माध्यम से किया जाएगा। इसमें प्रत्येक वोटर बल्लेबाजी क्रम के अनुसार अपनी टीम चुनेगा और फिर हर प्रारूप के लिए कप्तान नामित करेगा।

प्रत्येक श्रेणी के विजेताओं की घोषणा जनवरी 2022 में की जाएगी। वहीं, पांच आधिकारिक आईसीसी टीमों की घोषणा 17 और 18 जनवरी को की जाएगी, जबकि महिला क्रिकेट से संबंधित व्यक्तिगत पुरस्कारों की घोषणा 23 जनवरी को होगी। पुरुषों के पुरस्कार के साथ-साथ आईसीसी स्पिरिट ऑफ क्रिकेट और आईसीसी अंपायर ऑफ द ईयर पुरस्कार की घोषणा 24 जनवरी को की जाएगी।