आईसीसी टी-20 रैंकिंग में टॉप पर पहुंचे पाकिस्तानी बल्लेबाज बाबर आज़म - क्रिकट्रैकर हिंदी

आईसीसी टी-20 रैंकिंग में टॉप पर पहुंचे पाकिस्तानी बल्लेबाज बाबर आज़म

Babar Azam
Babar Azam of Pakistan leaves the filed after being dismissed. (Photo by Francois Nel/Getty Images)

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की ओर से जारी ताजा टी-20 वर्ल्ड रैंकिंग में पाकिस्तान के स्टार बल्लेबाज बूर आजम ने टॉप स्थान हासिल किया है। बाबर ने न्यूजीलैंड के खिलाफ समाप्त हुई तीन मैचों की टी-20 सीरीज में सर्वाधिक 109 रन बनाए थे जिसकी बदौलत अब वह 11 स्थानों की छलांग लगाकर बल्लेबाजों की सूची में पहली बार शीर्ष पर पहुंचे हैं।

बाबर मिस्बाह उल हक़ के बाद दूसरे ऐसे पाकिस्तानी बल्लेबाज हैं जिन्होंने टी-20 रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया है। मिस्बाह ने 2009 में नंबर एक स्थान हासिल किया था। इस लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज एरॉन फिंच दूसरे स्थान पर कायम है जबकि भारतीय कप्तान विराट कोहली तीसरे नंबर पर बरकरार हैं। न्यूजीलैंड के कोलिन मुनरो सीरीज शुरु होने से पहले नंबर एक स्थान पर थे लेकिन दो मैचों में 50 रन ही बनाने के बाद अब वह चौथे नंबर पर खिसक गए हैं।

गेंदबाजों की लिस्ट में न्यूजीलैंड के मिशेल सेंटनर ने हमवतन ईश सोढी को लुढ़काकर नंबर एक स्थान हासिल किया है। सेंटनर ने सीरीज में चार विकेट हासिल किए थे। सेंटनर डेनियल विटोरी, शेन बोंड और सोढी के बाद न्यूजीलैंड के चौथे गेंदबाज हैं जो टी-20 रैंकिंग में नंबर एक पर पहुंचे हैं। भारतीय यॉर्करमैन जसप्रीत बुमराह गेंदबाजों की सूची में 702 रेटिंग अंकों के साथ चौथे नंबर पर हैं।

न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में पाकिस्तान की ओर से 5 विकेट चटकाने वाले शादाब खान 28 स्थान के फायदे के साथ 14वें पायदान पर पहुंच गए है जबकि तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर  19 स्थान की लंबी छलांग लगाते हुए 27वें पायदान पर पहुंच गए है। अन्य गेंदबाजों में टिम साउदी 17 स्थान के फायदे के साथ 53वें स्थान पर आ गए है, रुम्मन रईस 33 स्थान के फायदे के साथ 92वें स्थान पर आ गए है।

ऑलराउंडर की सूची में कोई बदलाव नहीं है, अभी भी बांग्लादेश के शाकिब अल हसन शीर्ष पर बकरार है और ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल का दूसरा स्थान पर काबिज है।