in

अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टी20 मैच में आईसीसी सम्मानित करेगा विराट कोहली की टीम को

जिस समय भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज खेलने के लिए पहुंची थी उसके आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में 124 पॉइंट्स थे और दूसरे स्थान पर अफ्रीका से वो

Virat Kohli with the Test mace. (Photo Source: Twitter)
Virat Kohli with the Test mace. (Photo Source: Twitter)

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली को आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप की गदा अफ्रीका के खिलाफ होने वाले आखिरी टी20 मैच एक बाद सौपीं जायेगी. इस समय ये टी20 सीरीज 1-1 की बराबरी पर है और इसके विजेता का निर्णय केपटाउन में खेले जाने वाले इस आखिरी टी20 मैच से होगा. भारतीय टीम इस समय आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक के पायदान पर है भले ही उसे अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 1-2 से हार का सामना करना पड़ा हो क्योंकी टीम को नंबर 1 पर बने रहने के लिए एक टेस्ट मैच में जीतना जरुरी था जो जोहान्सबर्ग में खेले गयें आखिरी टेस्ट मैच को जीतकर उन्होंने हासिल कर लिया और इस सीरीज में अपने को सफायें से रोक लिया.

अफ्रीका के दौरे पर इतने पॉइंट्स थे

जिस समय भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज खेलने के लिए पहुंची थी उसके आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में 124 पॉइंट्स थे और दूसरे स्थान पर अफ्रीका से वो 13 पॉइंट्स आगे थे और अब जब भारतीय टीम अफ्रीका से लौट रही है तो उसके 121 पॉइंट्स है वहीँ अफ्रीका की टीम इस तीन मैच की टेस्ट सीरीज को जीतने के बावजूद 115 पॉइंट्स पर है. आईसीसी की तय तिथि 3 अप्रैल तक भारतीय टीम ही इस स्थान पर रहने वाली है जिस कारण लगातार दूसरी बार सुनील गावस्कर भारतीय टीम को एक बार फिर से इस गदा को सौपेंगे जिसके साथ टीम को 1 मिलियन डॉलर का भी इनाम दिया जाएगा.

आईसीसी ने बयान जारी कर दी जानकारी

आईसीसी ने इस बारे में एक बयान जारी कर कहा कि “अफ्रीका और भारत के बीच होने वाले तीसरे और आखिरी टी20 मैच के खत्म होने के तुरंत बाद आईसीसी क्रिकेट हाल ऑफ़ फ्रेम सुनील गावस्कर भारत से और अफ्रीका से ग्रीम पोलाक भारतीय टीम को इस गदा को सौपेंगे.”

दूसरे स्थान की लड़ाई

इस समय आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में दूसरे स्थान की टीम में बदलाव हो सकता है 3 अप्रैल से पहले क्योंकी 1 मार्च से दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज की शुरुआत होनी है वहीँ न्यूज़ीलैंड और इंग्लैंड के बीच भी टेस्ट सीरीज खेली जानी है लेकिन अफ्रीका का दूसरे स्थान पर रहने के अधिक अवसर दिख रहे है क्योंकी उसने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिर्फ 1 टेस्ट मैच में जीत हासिल करनी होगी. दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम को 5 लाख डॉलर और तीसरे स्थान पर रहने वाले को 2 लाख डॉलर का इनाम दिया जायेगा.

Jemimah Rodrigues

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने दक्षिण अफ्रीका महिला क्रिकेट टीम को 5 वें टी20 मैच में 54 रन से हराकर सीरीज पर किया कब्ज़ा

Priya Prakash Varrier. (Photo Source: Twitter)

रातों रात बनी इंटरनेट क्वीन प्रिया मिली क्रिकेट के भगवान से, मिला गिफ्ट