आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका ने किया जीत के साथ आगाज - क्रिकट्रैकर हिंदी

आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका ने किया जीत के साथ आगाज

अंडर-19 वर्ल्ड कप के पहले दिन ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका की टीमों ने शानदार जीत दर्ज की।

U19 Australia team. (Photo by Ashley Allen-ICC/ICC via Getty Images)
U19 Australia team. (Photo by Ashley Allen-ICC/ICC via Getty Images)

14 जनवरी से आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप का आगाज वेस्टइंडीज में हो गया। जिसमें टूर्नामेंट के पहले दिन 2 मुकाबले देखने को मिले। 3 बार इस ट्रॉफी को अपने नाम करने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम ने धमाकेदार तरीके से आगाज करते हुए मेजबान वेस्टइंडीज की टीम को पहले ही मैच में 6 विकेट से करारी शिकस्त देने का काम किया।

जिसमें मेजबान विंडीज टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 40.1 ओवर में 169 के स्कोर पर ही सिमट गई थी। वहीं इस आसान लक्ष्य का पीछा ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 4 विकेट के नुकसान पर 44.5 ओवरों में कर लिया। इसके अलावा दिन का दूसरा मुकाबला श्रीलंका अंडर-19 और स्कॉटलैंड अंडर-19 टीम के बीच में खेला गया। जिसमें श्रीलंकाई टीम ने 40 रनों की बड़ी जीत दर्ज की।

श्रीलंका की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए शकुना लियान्गे के 85 रनों की बदौलत 45.2 ओवरों में 218 रन बनाए थे। जिसका पीछा करना उतरी स्कॉटलैंड की टीम 49 ओवरों में 178 रन बनाकर सिमट गई।

कूपर और राधाकृष्णन की गेंदबाजी के आगे बेबस नजर आए विंडीज बल्लेबाज

वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया की अंडर-19 टीमों के बीच ग्रुप-डी का पहला मुकाबला गुयाना के मैदान में खेला गया। जिसमें मेजबान टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। लेकिन इसके बाद 1 के स्कोर से ही वेस्टइंडीज टीम के विकेट गिरने का सिलसिला शुरू हो गया। शुरुआती 3 विकेट सिर्फ 12 के स्कोर पर गंवा चुकी विंडीज टीम की पारी को कप्तान अकीम औगस्टे और रिवाल्डो क्लार्क ने संभालने की कोशिश की और स्कोर को 107 तक पहुंचा दिया।

जिसके बाद एन राधाकृष्णन और ऑस्ट्रेलियाई कप्तान कूपर कोनोली की जोड़ी का कमाल देखने को मिला। दोनों ने मिलकर जल्द ही 3-3 विकेट हासिल करने के साथ विंडीज टीम की पारी को 40.1 ओवर में 169 के स्कोर पर समेटने में अहम भूमिका अदा। इसके बाद इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी कंगारू टीम की तरफ से टिएगुए वेल्ली ने 86 रनों की अहम पारी खेलते हुए टीम को 6 विकेट से जीत दिलाकर वापस लौटे।

बल्लेबाजी में शाकुना लियान्गे और गेंदबाजी में कप्तान दुनीथ का दिखा जादू

श्रीलंका और स्कॉटलैंड की टीम भी इस अंडर-19 वर्ल्ड कप के ग्रुप-डी का हिस्सा हैं। जिसमें श्रीलंकाई टीम ने टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। 78 के स्कोर तक आधी श्रीलंकाई टीम पवेलियन लौट चुकी थी, जिसके बाद शाकुना लियान्गे ने एक छोर से टीम को संभालते हुए लगातार रनों की गति को बरकरार रखने का काम किया। शाकुना की शानदार 85 रनों की पारी के चलते श्रीलंकाई टीम 45.2 ओवरों में 218 के स्कोर तक पहुंचने में कामयाब रही।

इस कठिन लक्ष्य का पीछा करने उतरी स्कॉटलैंड अंडर-19 टीम ने शुरुआत तो काफी बेहतर तरीके से की लेकिन रनों की गति बेहद धीमी होने की वजह से टीम पर लगातार दबाव बढ़ता चला गया। जिसके बाद जैक जार्विस के 55 रनों को छोड़ दिया जाए तो अन्य कोई भी बल्लेबाज पिच पर नहीं टिक सका। स्कॉटलैंड की टीम 48.4 ओवरों में 178 रन बनाकर सिमट गई और उसे 40 रनों से हार का सामना करना पड़ा। श्रीलंका की तरफ से इस मैच में कप्तान दुनीथ वेलालगे ने सबसे ज्यादा 5 विकेट हासिल किए।