इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट मैच में इन खिलाड़ियों को मिल सकता है कप्तानी का मौका - क्रिकट्रैकर हिंदी

इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट मैच में इन खिलाड़ियों को मिल सकता है कप्तानी का मौका

इंग्लैंड और भारत के बीच पांचवां टेस्ट मैच 1 जुलाई से खेला जाएगा।

Pant, Rohit and Shreyas (Photo Source: Twitter)
Pant, Rohit and Shreyas (Photo Source: Twitter)

भारत के स्टार ओपनिंग बल्लेबाज और तीनों प्रारूपों में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा शनिवार 25 जून 2022 को रैपिड एंटीजन टेस्ट में कोविड पॉजिटिव पाए गए। इसके बाद से भारतीय कप्तान का पांचवें और पुनर्निर्धारित टेस्ट मैच में खेलना मुश्किल माना जा रहा है। भारत और इंग्लैंड के बीच यह टेस्ट मैच 1 जुलाई से एजबेस्टन में खेला जाएगा।

जनवरी 2022 में विराट कोहली के कप्तान के रूप में पद छोड़ने के फैसले के बाद रोहित को तीनों फॉर्मेट में टीम इंडिया का कप्तान बनाया गया था। जहां तक ​​टेस्ट कप्तानी का सवाल है, तो वह आईपीएल में कप्तानी करने और नेतृत्व करने का काफी अनुभव रखते हैं। ऐसे में रोहित की अनुपस्थिति भारत के लिए आगामी टेस्ट मैच में एक बड़ा नुकसान होगा।

रोहित बतौर कप्तान और सलामी बल्लेबाज इस टेस्ट मैच का हिस्सा बनने वाले थे, लेकिन अब उनकी अनुपस्थिति में कौन इस टेस्ट मैच में भारत की कप्तानी करेगा यह एक बड़ा सवाल है। टीम मैनजमेंट को जल्द ही उनकी जगह एक कप्तान की तलाश करनी होगी। इस बीच हम आपको बताते हैं कि रोहित की जगह कौन इस टेस्ट में भारत की कप्तानी कर सकता है।

रोहित की जगह ये तीन खिलाड़ी कर सकते हैं भारत की कप्तानी 

1) विराट कोहली-  टीम इंडिया के पूर्व टेस्ट कप्तान भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे सफल कप्तान हैं। वह इस टेस्ट मैच के लिए बागडोर संभालने के लिए एक आदर्श विकल्प हैं। टीम प्रबंधन उनसे इस टेस्ट मैच में भारत का नेतृत्व करने का अनुरोध करने के बारे में सोच सकता है। उनके पास उच्चतम स्तर की क्रिकेट खेलने का  कप्तानी का काफी अनुभव है और पिछले साल जब यह सीरीज खेली गई थी तब विराट ही भारत की कप्तानी कर रहे थे।

2) ऋषभ पंत- भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज को टीम इंडिया के भविष्य का कप्तान माना जाता है। ऋषभ पंत तीनों प्रारूपों में भारत के लिए पहली पसंद विकेटकीपर हैं। महज 24 साल की उम्र होने के बावजूद वह भारतीय क्रिकेट टीम के अभिन्न सदस्य बन गए हैं। वह टेस्ट मैच में भारत के लिए मैच विनर साबित हुए हैं और कप्तानी की भूमिका के लिए भी एक बेहतरीन विकल्प हैं। ऐसे में टीम मैनेजमेंट उनसे भी कप्तानी करवाने के बारे में सोच सकती है।

3) जसप्रीत बुमराह- तीनों फॉर्मेट में भारतीय पेस अटैक के लीडर जसप्रीत बुमराह भी एक बेहतरीन कप्तानी का विकल्प साबित हो सकते हैं। वह एक अनुभवी गेंदबाज हैं और पिछले 6-7 साल से भारत के लिए खेल रहे हैं। वह टीम का अभिन्न हिस्सा हैं और एजबेस्टन टेस्ट में कप्तानी के लिए उन पर विचार किया जा सकता है। जब भी वह मैदान पर होते हैं तो उन्हें टीम के लीडरशिप ग्रुप का अहम हिस्सा माना जाता है।