in ,

Good

SAvsIND: भारत ने जीता दूसरा वनडे, दक्षिण अफ्रीका को 9 विकेट से हराया

6 मैचों की वनडे सीरीज में भारत ने बनाई 2-0 की महत्वपूर्ण बढ़त

Virat Kohli in second oneday
Virat Kohli in second oneday against south Africa (Photo Source: Twitter)

भारतीय टीम ने आज सेंचुरियन ग्राउंड पर खेले गए दूसरे वनडे मैच में मेजबान दक्षिण अफ्रीका को 9 विकेट से करारी मात दी। 119 रनों के मामूली लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया ने जीत 20.3 ओवर में ही हासिल कर लिया। भारत की तरफ से रोहित शर्मा(15) के आउट होने के बाद विराट और धवन ने मिलकर 93 रनों की साझेदारी करके भारत को जीत दिला दी। इस जीत के साथ ही 6 मैचों की वनडे सीरीज में भारत ने 2-0 की महत्वपूर्ण बढ़त बना ली है।

इससे पहले भारत ने टॉस जीतकर मेजबान टीम को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। भारत के लिए इस मैच में आधा काम तो पहली पारी में भारतीय स्पिन गेंदबाजों ने ही आसान कर दिया जब कुलदीप यादव और चहल ने दक्षिण अफ्रीका को शुरुआती झटके दिए और आलम कुछ यूं रहा कि दक्षिण अफ्रीका की पूरी टीम 118 रनों पर ऑलआउट हो गई। मेजबान टीम की तरफ से सर्वाधिक रन डुमीनि(25) और जोंडो(25) ने बनाए। कुलदीप यादव ने 3 विकेट, चहल ने 5 विकेट जबकि भुवनेश्वर और बुमराह ने 1-1 अपने नाम किए।

118 रनों के आसान लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम का पहला विकेट रोहित शर्मा के रूप में 26 रनों के स्कोर पर गिरा। इसके बाद धवन(51) के अर्धशतकीय पारी और विराट कोहली के (46) रन की उम्दा पारी के बदौलत जीत दर्ज कर ली। हालांकि बीच में भारत जब जीत से 2 रन दूर था तब ही अंपायरों ने लंच की घोषणा कर दी जिसके कारण विराट कोहली काफी नाराज दिखाई पड़े, लेकिन अंपायरों ने कहा कि वह नियमों के हिसाब से अपने काम को अंजाम दे रहे हैं।

दक्षिण अफ्रीका में ऐसा करने वाले पहले गेंदबाज बने युजवेंद्र चहल

अपनी गेंदबाजी से विपक्षियों के नाक में दम करने वाले भारतीय गेंदबाज युजवेंद्र चहल ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में पांच विकेट लेकर मेजबान टीम को उन्हीं के घर में उनके अब तक के सबसे कम स्कोर पर रोक दिया है। चहल ने डिकॉक, डूमिनी, जोंडो, मॉरिस और मॉर्केल के विकेट लिए। इसी के साथ चहल साउथ अफ्रीका के खिलाफ उसी की जमीं पर पांच या उससे अधिक विकेट लेने वाले पहले स्पिनर बन गए हैं।

Written by Kumari Vandana

I am a Sports Journalist and Cricket enthusiast.

Waqar Younis

भारत टीम की तारीफ पर वकार को लगी फटकार

debashish mohanty

सोशल मीडिया पर पूर्व भारतीय क्रिकेटर देबाशीष मोहंती की अश्लील वीडियो हुई वायरल