मैच ड्रा के बाद भी विराट ब्रिगेड ने तोड़ दिया 127 साल पुराना रिकॉर्ड - क्रिकट्रैकर हिंदी

मैच ड्रा के बाद भी विराट ब्रिगेड ने तोड़ दिया 127 साल पुराना रिकॉर्ड

Team India
Team India. (Photo Source: Twitter)

भारत ने क्रिकेट के इतिहास में जो आज तक नहीं किया उसे टीम इंडिया की विराट ब्रिगेड ने करके दिखा दिया. विराट ब्रिगेड ने मैच ड्रॉ होने के बाद भी 127 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया. दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान में खेला जा रहा भारत और श्रीलंका के बीच टेस्ट मैच को भले ही श्रीलंका ने बचा लिया लेकिन विराट ब्रिगेड को 127 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ने से नहीं रोक पाई.

दिल्ली में खेले जा रहे पांचवें दिन के मैच में टीम इंडिया को मैच जीतने के लिए 7 विकेट की जरूरत थी लेकिन श्रीलंका के बल्लेबाजों ने जबरदस्त पारी खेलते हुए भी मैच को नहीं जीत सकी  और मैच ड्रॉ हो गया. लेकिन इसके बावजूद भी विराट ब्रिगेड ने इस टेस्ट सीरीज को 1-0 से अपने नाम कर लिया. और इसी के साथ टीम इंडिया ने 127 साल पुराना वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ दिया. इस तरह भारतीय क्रिकेट टीम ने क्रिकेट के इतिहास में टेस्ट सीरीज में ऐसी  पारी कभी नहीं खेली थी.

श्रीलंका के खिलाफ 3 टेस्ट मैच की सीरीज को 1-0 से जितने के साथ विराट ब्रिगेड ने इंग्लैंड का लगातार 8 टेस्ट सीरीज के जीतने का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है. इंग्लैंड लगातार आठ सीरीज को जीतने का रिकॉर्ड 1884 से 1890 के बीच बनाया था. लेकिन भारतीय टीम ने इंग्लैंड के 127 साल पुराने रिकॉर्ड को धराशाई कर दिया है.

वही आज के टेस्ट सीरीज में श्रीलंका को पटखनी देने के साथ-साथ भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के लगातार 9 टेस्ट सीरीज के जीतने के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. ऑस्ट्रेलिया ने 2005 से 2008 के बीच लगातार 9 टेस्ट सीरीज जीतने का रिकॉर्ड बनाया था लेकिन आज के मैच के जीतने के साथ-साथ विराट ब्रिगेड इस रिकॉर्ड में ऑस्ट्रेलिया के साथ पहले नंबर पर आकर खड़ी हो गई है. जिस तरीके से विराट ब्रिगेड लगातार धुआंधार पारी खेलते हुए रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड तोड़ रही है उससे साफ अंदाजा लगाया जा सकता है आने वाले वर्ल्ड कप में विराट ब्रिगेड को ऐसे कई और वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ने में सफल होगी.