भारत के लिए अच्छी खबर पहले टेस्ट से बाहर हो सकता है ये अफ्रीकी तेज गेंदबाज - क्रिकट्रैकर हिंदी

भारत के लिए अच्छी खबर पहले टेस्ट से बाहर हो सकता है ये अफ्रीकी तेज गेंदबाज

Dale Steyn
Dale Steyn during the South African national cricket team training session. (Photo by Shaun Roy/Gallo Images/Getty Images)

भारतीय टीम के लिए एक अच्छी खबर है दक्षिण अफ्रीका दौरे पर गई भारतीय टीम को 5 जनवरी से पहला टेस्ट मैच दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलना है. लेकिन उस टेस्ट मैच में अफ्रीकी तेज गेंदबाज डेल स्टेन टीम से बाहर हो सकते हैं. क्रिकेट की दुनिया में डेल स्टेन को नंबर वन तेज गेंदबाज माना जाता है. लेकिन काफी समय से इंजरी से जूझ रहे डेल स्टेन केप टाउन में होने वाले पहले टेस्ट मैच से बाहर हो सकते हैं.

दक्षिण अफ्रीका के कोच ओटिस गिब्सन ने बताया है की डेल स्टेन अभी पूरी तरह फिट नहीं है. और केपटाउन में होने वाले पहले टेस्ट मैच में खेलना उनका अभी तय नहीं हुआ है. स्टेन जिंबाब्वे के खिलाफ चार दिवसीय मैच के लिए फिट हो गए थे. लेकिन मैच से पहले ही उन्हें वायरल इंफेक्शन हो गया जिसकी वजह से वह वापसी नहीं कर पाए. जो भारतीय टीम के लिए एक अच्छी खबर हो सकती है.

दक्षिण अफ्रीका के लिए कोई परेशानी नहीं है क्योंकि गेल स्टेन काफी लंबे समय के बाद वापसी कर रहे हैं. और टीम में अभी भी कई तेज गेंदबाज ऐसे हैं जो भारतीय टीम की मुसीबत बन सकते हैं. लेकिन काफी लंबे समय के बाद टीम में वापसी करना गेल स्टेन के लिए आसान नहीं है. क्योंकि भारतीय टीम के पास अब कई धमाकेदार बल्लेबाज है. जिसे स्टेन के लिए समझना थोड़ा मुश्किल हो सकता है.

अभी दक्षिण अफ्रीका के लिए सबसे बड़ी चुनौती यह है कि टीम के अंदर एक से एक तेज गेंदबाज हैं. और भारत के लिए किन तेज गेंदबाजों को टीम में जगह देना है उसका चयन काफी मुश्किल होगा. क्योंकि स्टेन के विकल्प के तौर पर तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा, मर्ने मार्कल, वेरनॉन फिलेंडर, और फेल्युक्वेयो जैसे गेंदबाज है. मगर दक्षिण अफ्रीका के लिए एक अच्छी खबर यह भी है की कप्तान फाफ डू प्लेसी और विकेटकीपर क्विंटन डी कॉक पूरी तरह फिट हो चुके हैं. और खेलने के लिए तैयार भी हैं. दोनों कुछ दिनों से बीमार चल रहे थे.