in

तीसरे वनडे नए टीम कॉम्बिनेशन के साथ उतर सकती है टीम इंडिया, इन खिलाड़ियों के पास बड़ा मौका

18 जनवरी को मेलबर्न में होगा निर्णायक मुकाबला

India. (Photo by Daniel Kalisz/Getty Images)
India. (Photo by Daniel Kalisz/Getty Images)

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही 3 मैचों की सीरीज का तीसरा और निर्णायक मुकाबला 18 जनवरी को मेलबर्न में खेला जाएगा। दोनों ही टीमें सीरीज में 1-1 की बराबरी पर है। ऐसे में वर्ल्ड कप से पहले यह मैच जीतकर दोनों ही सीरीज पर कब्जा करना चाहेगी। पिछले मुकाबला जीतकर भारत इस मैच में सकारात्मक ऊर्जा के साथ उतरेगी। हालांकि अभी भी कई एरिया ऐसे हैं जिन पर टीम को काम करने की आवश्यकता है।

पिछले दो मैचों की तरह इस बार भी टीम इंडिया मैच में एक अलग कॉम्बिनेशन के साथ उतरेगी। कप्तान विराट कोहली और कोच रवि शास्त्री दोनों ने पहले ही साफ कर दिया है कि उनका लक्ष्य केवल जीत ही नहीं है। विश्व कप से पहले टीम को अब केवल 11 मुकाबले खेलने हैं। ऐसे में टीम को सभी कॉम्बिनेशन को प्राथमिकता के आधार पर आजमाना होगा। अत: भारत इस मैच में कुछ बदलाव जरूर करेगी।

शिखर धवन और रोहित शर्मा करेंगे पारी की शुरुआत : टीम इंडिया के लिए पारी की शुरुआत शिखर धवन और रोहित शर्मा करेंगे। दोनों ने हाल ही में साथ में पिच पर उतना समय नहीं बिताया है जितना वे पहले बिता रहे थे। बहरहाल दोनों ने सीरीज में खेले गए दोनों मैचों में बेहतर खेल दिखाया है और उन्हें इस मैच में भी इसी तरह की शुरुआत टीम को देना होगी।

मध्यमक्रम में होंगे कप्तान कोहली, अंबाति रायडू, धोनी और दिनेश कार्तिक : कोहली ने दूसरे मैच में जबरदस्त शतक मारा था। तीसरे मैच में भी उनके कंधों पर बड़ी जिम्मेदारी होगी। अंबाति रायडू पिछले दोनों मैचों में प्रभावित करने में विफल रहे हैं। हालांकि कुछ लोग रायडू के स्थान पर केदार जाधव को टीम में शामिल करने की मांग कर रहे हैं पर टीम प्रबंधन को रायडू पर पूरा भरोसा है।

धोनी ने इस सीरीज के दोनों मैचों में जबरदस्त प्रदर्शन किया है। दोनों ही मैचों में उन्होंने अर्धशतक लगाकर साबित कर दिया कि वह टीम में सबसे अनुभवी बल्लेबाज है। इस मैच में भी उनसे इसी तरह की पारी की उम्मीद है। दिनेश कार्तिक का रोल भी फिक्स है और उन्हें इसी के अनुरूप बल्लेबाजी करना होगा।

ऑलराउंडर विजय शंकर : इस मैच में ऑलराउंडर विजय शंकर टीम इंडिया के लिए अपने वनडे करियर की शुरुआत कर सकते हैं। उन्हें रविंद्र जडेजा के स्थान पर टीम में शामिल किया जा सकता है। वह हार्दिक पंड्या की तरह ही तेज गेंदबाजी करते हैं। अत: टीम उन्हें यहां एक मौका जरूर देना चाहेगी।

भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप, मोहम्मद शमी और यजुवेंद्र चहल को गेंदबाजी की कमान : भुवनेश्वर कुमार ने दूसरे वनडे मैच में चार विकेट चटकाकर ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी थी। इस वजह से भारत मेजबान टीम को 300 से कम के स्कोर पर रोकने में सफलता प्राप्त की। मोहम्मद शमी को भी उनका साथ निभाना होगा। भारत इस मैच में कुलदीप के साथ ही यजुवेंद्र चहल को भी खेलाना चाहेगा।

rinku singh (photo by twitter)

80 लाख के इस युवा खिलाड़ी ने कर दिया कोलकाता नाइट राइडर्स को गदगद, दिग्गज कर रहे तारीफ

Hardik Pandya

हार्दिक पांड्या ने घर में खुद को कर लिया बंद, फोन का भी नहीं दे रहे जवाब, हाल बेहाल