in

Good Bad Angry

पहले टी20 मे श्रीलंका के खीलाफ टीम इंडिया की संभवित प्लेइंग इलेवन

बुधवार से शुरू होगा भारत – श्रीलंका पहेला टी20 सीरीज.

Rohit Sharma
Indian skipper Rohit Sharma. (Photo Source: Twitter)

क्रिकेट के सभी प्रारूपो में शानदार प्रदर्शन कर रही टीम इंडिया की अब नजरे एक ओऱ सीरीझ जीत पर है। बुधवार से शुरू हो रहे तीन टी20 मैचों की सीरीज के पहले मैच में श्रीलंका से भिड़ेगी। श्रीलंका को टेस्ट और वनडे सीरीज में मात देने के बाद अब भारत उसे टी-20 में भी पटक ना चाहेगी।

इससे पहले भी भारत ने श्रीलंका को उसके घर में ही तीनों प्रारुपों में सीरीज में मात दी थी। टी-20 में भारत के पास श्रीलंका पर बढ़त है। भारत ने खेल के सबसे छोटे प्रारुप में श्रीलंका के खिलाफ 7 मैच जीते हैं जबकि चार में उसे हार मिली है।

इस सीरीज में रोहित के पास लोकेश राहुल के रूप में एक और सलामी जोड़ीदार मौजूद है। मध्यक्रम में महेंद्र सिंह धोनी टीम को संभालने के लिए तैयार हैं। तो श्रेयस अय्यर, दीपक हुड्डा जैसे युवा खिलाड़ियों तैयार है। अय्यर ने वनडे सीरीज में लगातार दो मैचों में दो अर्धशतक जड़े थे। वह टी-20 में भी इसी फॉर्म को जारी रखना चाहेंगे।

इनके अलावा टीम के पास दिनेश कार्तिक और हार्दिक पांड्या के रूप में दो ऐसे खिलाड़ी हैं जो टीम के निचले क्रम को स्थिरता प्रदान कर सकते हैं।

इस सीरीज में गेंदबाजी में भारत के पास जसप्रीत बुमराह के जोड़ीदार भुवनेश्वर कुमार इस सीरीज में उनके साथ नहीं है। बुमराह को हालांकि मोहम्मद सिराज, बासिल थंपी जैसे युवा और प्रातिभाशाली खिलाड़ियों के साथ गेंदबाजी का भार साझा करना होगा। घरेलू क्रिकेट में सिराज और थंपी के प्रदर्शन को देखते हुए उम्मीद है कि यह दोनों मौका मिलने पर टीम को निराश नहीं करेंगे।

वहीं बाएं हाथ के तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट के रूप में भी टीम के पास अच्छा विकल्प है। उनके पास अंतर्राष्ट्री क्रिकेट का अनुभव भी है।

वहीं श्रीलंका इस मैच में लगातार पांच टी-20 मैच हारने के बाद उतर रही है। उसके लिए उपुल थरंगा और पूर्व कप्तान एंजेलो मैथ्यूज सबसे अहम खिलाड़ी हैं। थरंगा ने तीसरे वनडे में 95 रन बनाए थे जबकि मैथ्यूज ने दूसरे वनडे में सैंकड़ा जड़ा था।

इन दोनों के अलावा टीम को विकेटकीपर-बल्लेबाज निरोशन डिकवेवाल से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी। गेंदबाजी की बात की जाए तो मेहमान टीम पूरी तरह से अपने स्ट्राइक गेंदबाज सुरंगा लकमल के ऊपर निर्भर करेगी। लकमल ने टेस्ट और वनडे दोनों में टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन किया है।

उनके अलावा नुवान प्रदीप, विश्वा फर्नाडो के ऊपर भी लकमल का साथ जेने की जिम्मेदारी है। सचिथ पथिराना के कंधों पर स्पिन विभाग की जिम्मेदारी होगी, हालांकि टी-20 में सचिथ को ज्यादा अनुभव नहीं है, लेकिन वनडे प्रदर्शन को देखते हुए उनसे टीम को उम्मीदें जरूर होंगी।

संभवित टीमें :

भारत:

रोहित शर्मा (कप्तान), लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, जयदेव उनादकट।

श्रीलंका:

थिसारा पेररा (कप्तान), उपुल थरंगा, एंजेलो मैथ्यूज, कुशल जनिथ परेरा, दानुष्का गुणाथिलका, निरोशन डिकवेला (विकेटकीपर), असेला गुणारत्ने, सादिरा समाराविक्रमा, सचिथ पाथिराना, धनंजय डी सिल्वा, नुवान प्रदीप, विश्वा फर्नाडो, दुशमंथा चामीरा।

Written by Adhirajsinh Hardevsinh Jadeja

I am Sports Journalist since 2009 in Gujarat. I have worked various Gujarati Media House like Aaj-Kaal (Evening Daily Newspaper), Sandesh TV and Etv Gujarati, etc...... I was Domestic Cricketer in Kutch District in 1998 to 2001. My passion is Sports.

[g1_socials_user user="10" icon_size="28" icon_color="text"]
Sourav Ganguly

खराब परफॉर्मेंस के बाद भी टीम इंडिया के इस खिलाड़ी की गांगुली ने की तारीफ

MS Dhoni

आईपीएल खिलाड़ियो की नीलामी अगले साल इस तारीख को होगी