न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के शुरू होने से पहले भारतीय टीम को लगा बड़ा झटका लोकेश राहुल चोटिल होने की वजह से हुए बाहर - क्रिकट्रैकर हिंदी

न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के शुरू होने से पहले भारतीय टीम को लगा बड़ा झटका लोकेश राहुल चोटिल होने की वजह से हुए बाहर

लोकेश राहुल की कमी भारतीय टीम को इस टेस्ट सीरीज में काफी महसूस हो सकती है।

KL Rahul. (Photo by Julian Finney/Getty Images)
KL Rahul. (Photo by Julian Finney/Getty Images)

न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 मैचों की टी-20 सीरीज को जीतने को 3-0 से अपने नाम पर करने के बाद अब भारतीय टीम को 25 नवंबर से 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है। जिसको लेकर दोनों ही टीम पहला टेस्ट मैच खेलने के लिए कानपुर में पहुंच चुकी हैं। लेकिन उससे पहले टीम इंडिया को उस समय बड़ा झटका लगा जब ओपनिंग बल्लेबाज लोकेश राहुल चोटिल होने की वजह से इस पूरी टेस्ट सीरीज से बाहर हो चुके हैं।

लोकेश राहुल को टी-20 सीरीज के दौरान थोड़ा तकलीफ में देखा गया था, जिसके बाद अब वह राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (NCA) में जाकर दक्षिण अफ्रीका दौरे से पहले खुद को फिट करने का प्रयास करेंगे। वहीं लोकेश राहुल की जगह पर भारतीय राष्ट्रीय चयन समिति ने सूर्यकुमार यादव को टीम में शामिल कर लिया है जो पहले ही टीम के साथ टेस्ट सीरीज के लिए कानपुर पहुंच गए थे।

भारत और न्यूजीलैंड के बीच सीरीज का पहला टेस्ट मैच 25 नवंबर से कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेला जाएगा। वहीं इसके बाद सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच 3 दिसंबर से मुंबई के वानखेडे स्टेडियम में खेला जाएगा। जिसके बाद भारतीय टीम सीधे दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए रवाना हो जाएगी। जहां पर टीम को तीनों ही फॉर्मेट में सीरीज खेलनी है।

राहुल के बाहर होने से रहाणे और पुजारा को निभानी होगी बड़ी जिम्मेदारी

इस टेस्ट सीरीज से लोकेश राहुल के बाहर हो जाने से भारतीय टीम की बल्लेबाजी में अनुभव की साफतौर पर कमी देखने को मिल सकती है। ऐसे में पहले टेस्ट मैच में कप्तानी कर रहे अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा को काफी बड़ी जिम्मेदारी निभानी होगी। वहीं अब पारी की शुरुआत करने की जिम्मेदारी को मयंक अग्रवाल के साथ शुभमन गिल निभाते हुए नजर आएंगे।

जबकि मध्यक्रम में श्रेयस अय्यर या सूर्यकुमार कुमार यादव में से किसी एक खिलाड़ी को डेब्यू करने का मौका मिल सकता है। वहीं गेंदबाजी में भारतीय टीम 3 स्पिन गेंदबाजों के साथ उतरने का फैसला ले सकती है।

यहां पर देखिए न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम

अजिंक्य रहाणे (कप्तान), मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा (उप-कप्तान), शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), केएश भारत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, रवि अश्विन, अक्षर पटेल, जयंत यादव, इशांत शर्मा, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा।