भारतीय महिला क्रिकेट ने वनडे में ऑस्ट्रेलियाई टीम के विजयी रथ को रोकते हुए तीसरे मैच में दर्ज की 2 विकेट से जीत - क्रिकट्रैकर हिंदी

भारतीय महिला क्रिकेट ने वनडे में ऑस्ट्रेलियाई टीम के विजयी रथ को रोकते हुए तीसरे मैच में दर्ज की 2 विकेट से जीत

भारतीय महिला क्रिकेट टीम को इस मैच में जीत हासिल करने के लिए 265 रनों का लक्ष्य मिला था।

Yastika Bhatia and Shafali Verma. (Photo by Albert Perez/Getty Images)
Yastika Bhatia and Shafali Verma. (Photo by Albert Perez/Getty Images)

भारतीय महिला क्रिकेट टीम के लिए ऑस्ट्रेलियाई दौरे की शुरुआत अच्छी नहीं रही और टीम को 3 मैचों की वनडे सीरीज के शुरुआती 2 मैचों में हार का सामना करना पड़ा जिससे सीरीज में क्लीन स्वीप का खतरा मंडराने लगा था। हालांकि टीम ने इस संकट को दूर करते हुए आखिरी मैच में रोमांचक 2 विकेट से दर्ज की जिसमें झूलन गोस्वामी ने सोफी मोलीनक्स की गेंद पर विजयी रन बनाते हुए टीम को सीरीज में एक जीत दिलाने में अहम भूमिका अदा की।

झूलन गोस्वामी के लिए इस मैच में जीत दिलाना सभी के लिए काफी खुशी की बात थी, क्योंकि दूसरे वनडे मैच के दौरान वह अंतिम ओवर में 13 रनों का बचाव नहीं कर पाई थी। लेकिन इस मैच में उन्होंने बल्ले से कमाल दिखाते हुए टीम को ना सिर्फ जीत दिलाई बल्कि ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम का वनडे क्रिकेट में पिछले 26 मैचों से चला आ रहा विजयी रथ भी रोकने का काम किया। झूलन गोस्वामी को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ दी मैच का खिताब भी दिया गया।

इस मैच में भारतीय महिला टीम को 265 रनों का लक्ष्य मिला था, जिके बाद शेफाली वर्मा और स्मृति मंधाना की ओपनिंग जोड़ी ने टीम को अच्छी शुरुआत देते हुए पहले विकेट केे लिए 59 रनों की साझेदारी की। लेकिन इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम ने मैच में वापसी करते हुए भारतीय टीम का एक समय स्कोर 208 रनों पर 6 विकेट कर दिया था। लेकिन यहां से दीप्ति शर्मा और स्नेह राणा ने पारी को संभालते हुए लक्ष्य की तरफ लेकर जाने का काम किया तो वहीं इसके बाद झूलन ने अपने विजयी चौके के साथ टीम को जीत दिलाई। यह भारतीय महिला टीम का वनडे क्रिकेट में अभी तक का सबसे ज्यादा रनों के लक्ष्य का पीछा करने का रिकॉर्ड है।

झूलन ने की शानदार गेंदबाजी और ऑस्ट्रेलिया को रोका 264 पर

वहीं इससे पहले ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था, लेकिन टीम ने 87 के स्कोर तक अपने 4 महत्वपूर्ण विकेट गंवा दिए थे। यहां से बेथ मूनी और गार्डनर ने पारी को संभालते हुए स्कोर को 185 तक लेकर जाने का काम किया। जिसके बाद टीम 50 ओवर खत्म होने पर 9 विकेट के नुकसान पर 264 रन बनाने में कामयाब रही। भारत की तरफ से झूलन गोस्वामी ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 10 ओवरों में सिर्फ 37 रन देते हुए 3 विकेट हासिल किए।

यहां पर देखिए भारतीय महिला टीम की जीत पर सोशल मीडिया में आई क्या प्रतिक्रिया: