भारतीय महिला क्रिकेट टीम जून महीने में इस देश के खिलाफ खेलेगी अंतरराष्ट्रीय लिमिटेड ओवर्स सीरीज - क्रिकट्रैकर हिंदी

भारतीय महिला क्रिकेट टीम जून महीने में इस देश के खिलाफ खेलेगी अंतरराष्ट्रीय लिमिटेड ओवर्स सीरीज

इस श्रृंखला का पहला मुकाबला 23 जून को खेला जाएगा वहीं आखिरी मुकाबला 7 जुलाई को होगा।

Indian Women Team (Photo source: BCCI/Twitter)
Indian Women Team (Photo source: BCCI/Twitter)

भारत और श्रीलंका महिला क्रिकेट टीम के बीच तीन वनडे और तीन टी-20 श्रृंखला जून से शुरू होने वाली है। यह श्रृंखला श्रीलंका में आयोजित हो रही है। 2022 महिला वर्ल्ड कप के बाद यह पहली बार है जब भारतीय महिला क्रिकेट टीम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मुकाबला खेलने जा रही है। इस श्रृंखला का पहला मुकाबला 23 जून को खेला जाएगा वहीं आखिरी मुकाबला 7 जुलाई को होगा।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की महिलाओं के लिए वरिष्ठ चयन समिति जल्दी इस दौरे के लिए खिलाड़ियों का चयन करेंगी यही नहीं अनुमान यह भी लगाया जा रहा है कि महिला क्रिकेट के भविष्य को नजर में रखते हुए चयन समिति एक नए वनडे कप्तान का नाम भी घोषित कर सकती है।

महिला टी-20 चैलेंज में नहीं खेलेंगी मिताली राज और झूलन गोस्वामी

इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल की शुरुआत में वनडे विश्व कप में भारत का नेतृत्व करने वाली वर्तमान भारतीय कप्तान और अनुभवी खिलाड़ी मिताली राज ने अभी तक खेल से संन्यास की घोषणा नहीं की है और यह संभावना है कि बीसीसीआई अब टीम इंडिया का नेतृत्व करने के लिए नए विकल्पों की तलाश कर रहा है। बता दें कि, मिताली राज और वरिष्ठ तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी दोनों का ही नाम आगामी महिला टी-20 चैलेंज में नहीं दिया गया है।

मिताली की जगह ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा को वेलोसिटी टीम का कप्तान घोषित किया गया है। महिला टी-20 चैलेंज 23 मई से शुरू होगी। इस टूर्नामेंट का दूसरा और तीसरा मुकाबला 24 और 26 मई को खेला जाएगा। इस टूर्नामेंट का फाइनल 28 मई को खेला जाएगा। ये सभी मुकाबले पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन (MCA) स्टेडियम में खेले जाएंगे।

बता दें कि, भारतीय खिलाड़ियों के साथ तमाम अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी भी इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेंगे। सोफी एक्लेस्टोन, लौरा वोल्वार्ट, डयान्ड्रा डॉटिन, अलाना किंग, हेली मैथ्यूज, सुने लूस के साथ और भी तमाम अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी इस टूर्नामेंट में खेलते हुए नजर आएंगी। यह महिला टी-20 चैलेंज का आखिरी संस्करण हो सकता है क्योंकि बीसीसीआई अगले साल से महिला आईपीएल टूर्नामेंट को शुरू करने की योजना बना रहा है।