in

Good

भारतीय टीम टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक पर बनी रहेगी भले ही दक्षिण अफ्रीका इस सीरीज को जीत जाएँ

लेकिन यदि दशमलव के अंकों तक की गणना की जाए तो भारत के 118.47

Indian Test team
Indian Test team. (Photo Source: Twitter)

दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच में 5 जनवरी से केपटाउन में तीन टेस्ट मैच की सीरीज का का पहला टेस्ट मैच खेला जाएगा जिसके लिए दोनों ही टीम अब अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देने में लगी हुयीं है. जहाँभारतीय टीम के विराट कोहली के सामने काफी लम्बे वक्त के बाद एक ऐसी मजबूत टीम होगी जिसे हारने के लिए पूरी टीम को उच्च स्तर का क्रिकेट खेलना पड़ेगा.

तीनों मैच हारने पर होगा नुकसान

इस भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीम आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर 1 और 2 के पायदान पर काबिज है, जिसके बाद सभी की नज़रे इस अब इस बात पर लगी हुई है कि क्या दक्षिण अफ्रीका की टीम भारत से उसका नंबर एक का खिताब छीन सकेगी. यदि इस टेस्ट सीरीज के तीनों ही मैच दक्षिण अफ्रीका की टीम जीत जायेगी तो वह भारत के साथ में नंबर एक पर आ जाएगी लेकिन नंबर एक खिताब भारत से हटा नहीं सकेगी.

13 अंक पीछे है भारत से

फाफ ड्यू प्लेसिस की टीम इस समय आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में भारत से 13 अंक पीछे दूसरे पायदान पर है. भारतीय टीम के इस समय 124 पॉइंट्स है और यदि दक्षिण अफ्रीका की टीम इस सीरीज में भारत का सफाया कर देगी तो दोनों ही टीमें 118 पॉइंट्स पर आ जाएंगी लेकिन यदि दशमलव के अंकों तक की गणना की जाए तो भारत के 118.47 पॉइंट्स होंगे और दक्षिण अफ्रीका के 117. 53.

दक्षिण अफ़्रीकी कोच ने बताया नंबर 1 की महत्ता

दक्षिण अफ़्रीकी टीम के कोच ओटिस गिब्सन से प्रेस कांफ्रेंस के दौरान जब टेस्ट रैंकिंग की महत्ता के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि “अभी तक कोई टेस्ट चैम्पियनशिप शुरू नहीं हुयीं है और जब आप एक समय तक टेस्ट में नंबर एक पर काबिज रहते है तो आपको ,मिलने वाली पुरुस्कार राशी आपको बेस्ट टेस्ट टीम का दर्ज़ा दिला देती है फिर चाहे वो एक सीरीज के लिए हो या एक हफ्ते के लिए. यदि हम अपनी अगली दो टेस्ट सीरीज जीत जाते है तो मुझे पूरा विश्वास है कि हम नंबर एक बेहद करीब आ जाएँगे.”

The Freedom series trophy

दक्षिण अफ्रीका और भारत के खिलाफ होने वाली टेस्ट सीरीज में ये रिकॉर्ड बना सकते है दोनों टीम के खिलाड़ी

The Freedom series trophy

टेस्ट सीरीज से पहले दक्षिण अफ्रीका ने दिखाई गांधीगिरी