in

केपटाउन में भारतीय बल्लेबाजों की जगह गेंदबाजों ने किया कमाल

भारतीय तेज गेंदबाजों की वजह से दक्षिण अफ्रीका की टीम दूसरी पारी में 130 रनों पड़ी पवेलियन लौट गई

Jasprit Bumrah
Jasprit Bumrah of India celebrates a wicket. (Photo Source: Twitter)

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच केपटाउन में तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच खेला जा रहा है तीसरे दिन का मैच बारिश की वजह से धुल गया था. लेकिन चौथे दिन के मैच के लिए मौसम साफ रहा. और यह भी मानना है चौथे दिन के मैच में भारत को फायदा हो सकता है क्योंकि पिच पर घास है. टेस्ट मैच में भारत के बड़े-बड़े बल्लेबाज कुछ खास कमाल नहीं दिखा सके मगर गेंदबाजों ने बखूबी काम किया.

पिछले 10 वर्षों में भारतीय गेंदबाजों ने दूसरी बार टेस्ट में ऐसा कारनामा कर दिखाया. भारतीय तेज गेंदबाजों ने केपटाउन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ियों को खुलकर खेलने का मौका नहीं दिया. भारत के चारों तेज गेंदबाज मैदान में अपनी गेंदबाजी से दक्षिण अफ्रीका के मैदान का फायदा उठाते हुए दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों को बांधकर रखा था. और ऐसा पिछले 10 सालों में भारतीय गेंदबाजों ने दूसरी बार किया है.

केपटाउन में भारतीय तेज गेंदबाजों ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अच्छी गेंदबाजी की और चारों तेज गेंदबाजों ने विकेट भी लिए. मैच की पहली पारी में भुवनेश्वर ने 19 ओवर में 87 रन देकर 4 विकेट चटकाए. तो मोहम्मद शमी ने 16 ओवर में 47 रन देकर 1 विकेट लिए. साथी जसप्रीत बुमराह ने भी 19 ओवर में 1 विकेट लेकर 73 रन दिया. और हार्दिक पांड्या ने 12 ओवर में 53 रन देकर 1 विकेट लिए.

वही मैच की दूसरी पारी में भी भुवनेश्वर कुमार ने 11 ओवर में 33 रन देकर 2 विकेट लिए. जसप्रीत बुमराह ने 11.2 ओवर में 39 रन देकर 3 विकेट चटकाए. सबसे अच्छी गेंदबाजी मोहम्मद शमी ने की जिन्होंने 12 ओवर में 28 रन देकर 3 विकेट लिया. और हार्दिक पांड्या ने 6 ओवर में 27 रन देकर 2 विकेट झटका. भारतीय तेज गेंदबाजों की वजह से दक्षिण अफ्रीका की टीम दूसरी पारी में 130 रनों पड़ी पवेलियन लौट गई.

भारतीय टीम ने पिछले 10 सालों में ऐसा दूसरी बार किया जब टीम के चारो तेज गेंदबाजों ने एक से ज्यादा विकेट लिए. इससे पहले यह कारनामा भारतीय गेंदबाजों ने साल 2011-12 में कर दिखाया था. जब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय तेज गेंदबाजों ने टेस्ट मैच में एक से ज्यादा विकेट लिया.

Written by Sujeet Kumar

Reporting is My Passion

[g1_socials_user user="8" icon_size="28" icon_color="text"]
Swapnil Singh

बडौदा के आलराउंडर खिलाड़ी स्वप्निल सिंह को विश्वास है कि वे दुबारा किंग्स इलेवन पंजाब का हिस्सा बनेंगे

Wasim Jaffer

वसीम जाफ़र ने दिखाया बड़ा दिल, मुफ्त में खेला रणजी मैच