in

दक्षिण अफ्रीका में भारत का बोलबाला

आइये जानते नजर डालते है इस श्रृंखाला के कुछ मुख्य बिंदु पर.

Yuzvendra Chahal & Kuldeep Yadav. (Photo Source: Twitter)
Yuzvendra Chahal & Kuldeep Yadav. (Photo Source: Twitter)

पोर्ट एलीजाबेथ में खेले गये पांचवे मुकाबले में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 73 रनो  से हरा कर इतिहास रच दिया। आपको बता दें कि टीम इंडिया ने 25 साल बाद मेजबान टीम के सरजमी पर किसी श्रृंखला को जीत पाने में कामयाब हो पायी है। कोहली ब्रिगेड ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 274 रन का लक्ष्य रखा था। जिसका पिछा करते हुए दक्षिण अफ्रीकी खेमा 201 रनो पर ही ढेर हो गयाी। इस जीत में बल्लेबाज और गेंदबाज दोनो ने अहम भूमिका निभाई। आइये जानते नजर डालते हैं इस श्रृंखला के कुछ मुख्य बिंदु पर

रोहित की हुई वापसी

दक्षिण अफ्रीकी सरजमी पर कोइ खिलाड़ी सबसे ज्यादा निराश कर रहा था तो वह थे रोहित शर्मा,लेकिन कल खेले गये मुकाबले में 115 रन की शानदार पारी खेलकर उन्होने अपने वापसी काल विगुल बजा दिया है। मैच के बाद हिटमैन ने कहा की अगर कोइ खिलाड़ी तीन मैचो से रन नही बना रहा बै तो इसका मतलब नही है कि वह खराब प्रदर्शन से जूझ रहा है। इस शानदार पारी के लिए उन्हे मैन ऑफ द मैच के पुरस्कार से भी नवाजा गया।।

कोहली ने गेल और अजहरूद्दीन को पछाड़ा

जोहिनसबर्ग  में खेला गया चौथा एकदिवसीय भारत भले ही हार गया, लेकिन इस मैच में कोहली ने 75 रनो की पारी खेल उन्होने अजहरूद्दीन और कोहली का रिकार्ड तोड़ दिया , एकदिवसीय मैचो में कोहली के नाम अब 9423 रन है, जो क्रिस गेल के 9420 और भारत के पूर्व कप्तान अजहरूद्दीन के 9,378 रन से ज्यादा है। इस सूची में सचिन तेंदुलकर 18,426 रन के साथ शीर्ष पर है। भारतीय खिलाडी़ में इनके पिछे सौरव गांगुली (11,363) . राहुल द्रविड़ (10,839) और महेंद्र सिह धोनी (9,9954) है।

विराट कोहली के नाम दर्ज हुआ अनोखा रिकार्ड

दक्षिण अफ्रीकी सरजमी पर 350 से ज्यादा रन बनाना वाले दूसरे बल्लेबाज बन गये है विराट कोहली। इससे पहले यह कीर्तिमान एबी डिविलियर्स के नाम था। आपको बता दें कि  कोहली ने इस श्रृंखला में 429 रन बना चुके है। वही एबी डिविलियर्स की रिकार्ड की बात की जाए तो उन्होने यह कारनामा पाकिस्तान के खिलाफ रचा था, डिविलियर्स ने कुल 367 रन बनाए थे।

भारत की नंबर-1 रैंकिंग और मजबूत हुई

बुधवार को जारी आईसीसी वनडे रैंकिंग में भारत ने अपना शीर्ष स्थान और मजबूत कर लिया है। भारत ने मंगालवार को पोर्ट एलीजाबेथ में खेले गये मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को 73 रनो से हराकर 6 मैचो की श्रृंखला 4-1 से जीत लिया है। इस जीत मं पूरी टीम का अहम योगदान रहा, बल्लेबाजी करते हुए रोहित ने 115 रन ठोक डाला तो वही गेंदबाजी करते हुए सबसे ज्यादा कुलदीप यादव ने 4, हार्दिक पांडया ने 2 , युजवेंद्र चहल ने 2 और जसप्रीत बुमरहा ने एक विकेट अपने नाम किया।

साइलंट किलर बनकर उभरे बुमराह

अंग्रेजी में  साइलंट किलर शब्द का मतलब है ऐसा आदमी जो भीड़ में अपना काम शांतिपूर्वक महौल में करके निकल जाए, ठीक उसी तरह के खिलाड़ी है जसप्रीत बुमराह, अफ्रीकी सरजमीन पर भारत ने जो भी हासिल किया, उसमे बुमराह ने अहम भूमिका निभाई है। आपको बता दें कि बुमराह ने टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू इसी श्रृंखला में किया है । इस श्रृंखला में बुमराह ने साउथ अफ्रीका के लगभग सभी खिलाड़ी का विकेट लिया, फिर चाहे वह कप्तान फाफ ड्यू प्लेसी  हो या एबी डिविलियर्स।

भारतीय स्पिन की गुत्थी में उलझ गये दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी

भारतीय स्पिनर कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल दक्षिण अफ्रीकी सरजमी पर किसी एक बाइलेट्रल सिरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेना का रिकार्ड तोड़ दिया है। आपको बता दे की इसी सीरीज में कुलदीप और चहल ने अब तक 30 विकेट झटक चुके हैं, जबकि इस श्रृंखला का अखिरी मैच खेला जाना बाकी है, यह बात भी मुमकिन है की यह आंकड़ा इसके पार  भी जा सकता है।

चहल ने तोड़ा आर्थर और वार्न का रिकार्ड

पोर्ट एलिजाबेथ में पांचवें वनडे के दौरान चहल ने डेविड मिलर और मोर्ने मार्केल को आउट कर एक श्रृंखला में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गये। आपको बता दें की चहल ने इस सीरीज में अब तक 14 विकेट लिए। इससे पहले ऐसा कारनामा शेन वार्न और आर्थन कर चुके है। शेन वार्न ने 1993-94 में  एक सीरीज के 8 मैचों में 11 विकेट लिए थे।जबकि अर्थटन ने साल 1996-97 के दौरान 7 मैचों की सीरीज में 12 विकेट लिये थे।

कुल मिलाकर भारतीय टीम शानदार लय में चल रही है, जिसे वह आने वाले मैचो में जारी रखना चाहेगी।

Content credit- Lakshmi Kant Tiwari

Jacques Kallis

जैक कैलिस ने कहा इन दो भारतीय स्पिनरों की वजह से दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज हुए फ्लॉप

Indian-team-2

आखिरी वनडे में होगा टीम में बदलाव, सीरीज को 5-1 से जीतने की तैयारी