भारत ने बारबाडोस पर शानदार जीत के साथ CWG 2022 के सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई किया - क्रिकट्रैकर हिंदी

भारत ने बारबाडोस पर शानदार जीत के साथ CWG 2022 के सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई किया

भारत का सामना CWG 2022 के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड या इंग्लैंड में से किसी एक से होगा।

India Women (Image Source: Twitter)
India Women (Image Source: Twitter)

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने 3 अगस्त को खेले गए महत्वपूर्ण मुकाबले में बारबाडोस महिला टीम को 100 रनों से मात देकर राष्ट्रमंडल खेलों 2022 (कॉमनवेल्थ गेम्स 2022) के सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है।

यह मैच भारत के लिए करो या मारो जैसे था, क्योंकि ग्रुप ए से ऑस्ट्रेलिया ने पहले ही कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया था, और हरमनप्रीत कौर की टीम बारबाडोस को मात देकर ही टूर्नामेंट में आगे बढ़ सकती थी, जो उन्होंने बेहद शानदार अंदाज में किया।

टॉस जीतने के बाद बारबाडोस टीम ने भारतीय महिला टीम को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया और हरमनप्रीत कौर की टीम ने शेफाली वर्मा (26 गेंदों पर 43 रन) और जेमिमा रोड्रिग्स (46 गेंदों पर 56 रन) की शानदार बल्लेबाजी के बदौलत 20 ओवरों में चार विकेट के नुकसान पर 162 रनों का स्कोर खड़ा किया। जेमिमा और शेफाली के अलावा, दीप्ति शर्मा ने भी महत्वपूर्ण नाबाद 34 रनों का योगदान दिया।

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने CWG 2022 के सेमीफाइनल में की जगह पक्की

162 रनों का बचाव करने उतरी भारतीय टीम को तेज गेंदबाज रेणुका सिंह ने धमाकेदार शुरुआरत दिलाई, उन्होंने मात्र 19 रनों के स्कोर पर ही बारबाडोस के शीर्ष तीन बल्लेबाजों को पवेलियन चलता किया। जिसके बाद भारत को चौथा विकेट भी रेणुका सिंह ने ही दिलाया। बारबाडोस के शेष चार विकेट हरमनप्रीत कौर, मेघना सिंह, राधा यादव और स्नेह राणा ने लिए, और इस तरह भारतीय महिला टीम ने विरोधी टीम को मात्र 62 रनों पर समेट दिया।

किशोना नाइट ने बारबाडोस के लिए सर्वाधिक 16 रन बनाए। इस जीत के साथ भारत कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करने वाली दूसरी टीम बनी। अब भारत का सामना CWG 2022 के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड या इंग्लैंड में से किसी एक से होगा। इन दोनों टीमों के पास इस समय चार-चार अंक है।

आपको बता दें, ग्रुप बी से इंग्लैंड और न्यूजीलैंड कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करने वाली दो शेष टीमें होंगी, क्योंकि इस ग्रुप से दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका अब तक अपना खाता भी नहीं खोल पाई है, वहीं ग्रुप ए से बारबाडोस और पाकिस्तान का पत्ता कट हो चूका है। 4 अगस्त को दक्षिण अफ्रीका का सामना श्रीलंका से है, जबकि सेमीफाइनल की बर्थ पाने के लिए न्यूजीलैंड इंग्लैंड से भिड़ेगा।