in

शुभमन गिल और मोहिंदर अमरनाथ में है ये समानता, जान कर रह जाएंगे हैरान

लाल रूमाल का है ये करिश्मा

Shubman Gill
Shubman Gill (Photo by Gareth Copley/Getty Images)

शुभमन गिल के पहले मोहिंदर अमरनाथ की बात। कुछ लोग उनके नाम से परिचित होंगे, लेकिन युवा वर्ग उनके बारे में ज्यादा नहीं जानते होंगे। मोहिंदर अमरनाथ एक ऑलराउंडर थे और 1983 के विश्व कप जिताने में उन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। वे सेमीफाइनल और फाइनल में मैन ऑफ द मैच रहे। उन्हें कई बार टीम से बाहर किया गया, लेकिन उनमें संघर्ष का जबरदस्त माद्दा था और वे बार-बार टीम में आते रहे।

मोहिंदर ने 69 टेस्ट मैचों में 42.50 की औसत से 4378 रन बनाए जिसमें 11 शतक और 24 अर्द्धशतक शामिल थे। 32 विकेट भी लिए। उन्होंने 85 वनडे मैचेस भी खेले।

शुभमन गिल के बारे में तो आप जानते ही होंगे। हाल ही में उन्होंने वनडे क्रिकेट के जरिये अपना अंतरराष्ट्रीय सफर शुरू किया है। जिन्होंने शुभमन को अंडर 19 वर्ल्ड कप में खेलते देखा है वे जानते हैं कि शुभमन की बल्लेबाजी की शैली विराट जैसी ही है। कई शॉट तो वे ऐसे खेलते हैं मानो विराट कोहली खेल रहे हों।

अब बात करते हैं शुभमन और मोहिंदर के बीच समानता की। लाल रूमाल ने दोनों को एक-दूजे से जोड़ रखा है। लाल रूमाल को शुभमन अपने लिए बेहद लकी मानते हैं। क्रिकेट खेलते समय उनकी जेब में हमेशा लाल रूमाल रहता है।

यही खासियत मोहिंदर अमरनाथ की भी थी। वे भी जेब में लाल रूमाल रखते थे जो जेब से बाहर झांकता रहता था। बैटिंग करते समय वे लाल रूमाल एक साइड की जेब में रखते थे और गेंदबाजी करते समय दूसरी तरफ।

उम्मीद की जानी चाहिए कि जिस तरह से मोहिंदर अपने करियर में सफल रहे हैं, शुभमन उससे कहीं आगे जाएंगे।

Shubman Gill of India A. (Photo by Nathan Stirk/Getty Images)

शुभमन गिल में दिखी विराट कोहली की झलक, 7 और 77 का अनोखा संयोग

Virat Kohli (Photo by BCCI/Twitter)

विराट कोहली हैं सूरज और बाकी खिलाड़ी हैं जुगनू!