IPL 2018 में इनमे से दो खिलाड़ियों को 'राईट टू मैच' कार्ड से टीम में शामिल करेगी चेन्नई सुपरकिंग्स - क्रिकट्रैकर हिंदी

IPL 2018 में इनमे से दो खिलाड़ियों को ‘राईट टू मैच’ कार्ड से टीम में शामिल करेगी चेन्नई सुपरकिंग्स

Faf du Plessis CSK
Faf du Plessis CSK. (Photo Source: Twitter)

साल 2018 में होने वाले आईपीएल मैच के लिए सभी फ्रेंचाईजी टीमों ने अपने रिटेन किए गए खिलाड़ियों के नाम की घोषणा कर दी है. लेकिन सबसे बड़ा सवाल था टीम में पहले से खेल रहे खिलाड़ियों की वापसी की. तो चेन्नई सुपर किंग्स ने आईपीएल में 2 साल बाद वापसी करने के साथ-साथ अपनी टीम के पुराने खिलाड़ियों को रिटेन किया है. रिटेन किए गए खिलाड़ियों में कप्तान महेंद्र सिंह धोनी, रविंद्र जडेजा और सुरेश रैना है.

वहीं अब टीम में राइट टू मैच कार्ड के द्वारा दो खिलाड़ियों को भी सुरक्षित कर सकते हैं. रिटेन के अनुसार अधिकतम 3 ही कैप्ड भारतीय खिलाड़ी को एक टीम रिटेन कर सकती है. और ज्यादा से ज्यादा दो विदेशी खिलाड़ियों को फ्रेंचाइजी अपने साथ रोक सकती है. और फ्रेंचाइजी को अधिकतम दो अनकैप्ड खिलाड़ियों को ही अपने साथ रिटेन करने का अधिकार होता है. वही जब चेन्नई सुपर किंग्स ने अपने 3 खिलाड़ी को रिटेन कर लिया है. तो अब आर टी एम कार्ड का इस्तेमाल कर दो खिलाड़ियों को अपने टीम में शामिल कर सकती है. और इन पांच खिलाड़ियों में संभावना है की इनमें से दो को चेन्नई सुपर किंग सुरक्षित कर सकती है.

1. ड्वेन ब्रावो: सबसे पहले नंबर पर ड्वेन ब्रावो आते हैं क्योंकि धोनी को ब्रावो ने कई मैच जिताएं हैं और उनके नाम इस फॉर्मेट में 405 विकेट हैं. पिछले आईपीएल में ड्वेन ब्रावो गुजरात लायंस की ओर से खेल रहे थे. वेस्टइंडीज के खिलाड़ी ड्वेन ब्रावो एक अच्छे गेंदबाज के साथ साथ एक अच्छे फील्डर भी है.

2. एंड्रयू टाई: ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाज एंड्रयू टाई ने आईपीएल में अपनी शानदार गेंदबाजी से सबको प्रभावित किया है वही आईपीएल में खेलते हुए एंड्र्यू को कंधे में चोट लगने की वजह से कुछ दिनों तक क्रिकेट से दूर भी रहे. एंड्रयू ने आईपीएल में हैट्रिक लेकर अपनी काबिलियत साबित की है. T20 के सफल गेंदबाजों में एंड्रयू टाई का नाम आता है पिछले बार टाइम है 6 मैचों में 12 विकेट लिए थे.

3. ब्रैंडन मैकुलम: न्यूजीलैंड का एक खिलाड़ी आर टी एम कार्ड के तहत दो खिलाड़ियों में से जरूर एक साबित हो सकता है क्योंकि मैं खुलम ने चेन्नई सुपर किंग्स में कई बार धमाकेदार शुरुआत की है और इनके बारे में कहा जाता है कि अगर 30 का आंकड़ा पार कर जाते हैं तो यह काफी विस्फोटक बल्लेबाज साबित होते हैं.

4. फाफ डू प्लेसिस: दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डू प्लेसिस काफी अरसे से चेन्नई सुपर किंग्स के साथ खेल रहे हैं यह साल 2011 से 15 तक टीम का हिस्सा रह चुके हैं प्लेसिस  मध्यम क्रमके बल्लेबाजों में टीम को मजबूत बनाए रखते हैं और यह राष्ट्रीय टीम के हर फॉर्मेट के कप्तान भी है.

5. बाबा अपराजित: आबापुरा जितने ऑस्ट्रेलिया में हुए अंडर-19 वर्ल्ड कप 2012 में अपने प्रदर्शन से अपना नाम कमाया था बाबा ने 171 रन बनाते हुए 5 विकेट लिए थे. बाबा एक ऑलराउंडर खिलाड़ी है और आईपीएल 2016 में महेंद्र सिंह धोनी की टीम राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स की ओर से खेलते थे और उससे पहले वो चेन्नई सुपर किंग्स का भी हिस्सा रह चुके हैं उन्होंने 19 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 381 रन बनाए हैं.