आईपीएल-2018 जाने किस टीम के पास कितना है धन और कितना है दम - क्रिकट्रैकर हिंदी

आईपीएल-2018 जाने किस टीम के पास कितना है धन और कितना है दम

IPL Latest Trophy
IPL Latest Trophy (Photo Source: Twitter)

आईपीएल मैच यानी एक ऐसा खेल जिसमें सबसे ज्यादा पैसों की बरसात खिलाड़ियों पर होती है और फ्रेंचाइजी भी इस मैच के द्वारा खूब कमाते हैं. आईपीएल का 11वां सीजन 7 अप्रैल से 27 मई के बीच खेला जाना है. और इस टूर्नामेंट के लिए 2 दिनों का ऑक्शन शिविर भी लगाया जाएगा जिसमें 578 खिलाड़ी भाग लेंगे लेकिन आज हम आपको आईपीएल की 8 टीमों के दम और धन के बारे में बताने जा रहे हैं.

1. चेन्नई सुपर किंग्स: इस टीम के कप्तान है महेंद्र सिंह धोनी चेन्नई सुपर किंग्स टीम के लिए महेंद्र सिंह धोनी ने कई बार कप्तानी की है और इस टीम को जीत भी दिलाया है चेन्नई सुपर किंग्स ने इस बार महेंद्र सिंह धोनी, सुरेश रैना, और रविंद्र जडेजा को रिटेन किया है. और इन सबको खरीदने में चेन्नई सुपर किंग्स ने 33 करोड़ रुपए खर्च किए हैं. लेकिन अभी भी चेन्नई सुपर किंग्स के पास 45 करोड़ रुपए की राशि बची हुई है और दो आरटीएम कार्ड भी है.

2. दिल्ली डेयरडेविल्स: दिल्ली डेयरडेविल्स जीएमआर की है. दिल्ली डेयरडेविल्स ने ऋषभ पंत को 8 करोड़ रुपये में रिटेन किया है. क्रिस मोरिस को 7.1 करोड़ रिटेन किया है. और श्रेयस अय्यर को 7 करोड़ में रिटेन कर लिया है. दिल्ली डेयरडेविल्स इन 3 खिलाड़ियों को रिटेन करने में 33 करोड़ रुपए खर्च किए हैं और अभी भी इनके पास 47 करोड़ रुपए की राशि के साथ साथ 2 आरटीएम कार्ड बचा हुआ है.

3. कोलकाता नाइट राइडर्स: कोलकाता नाइट राइडर्स का स्वामित्व शाहरुख खान के पास है. कोलकाता नाइट राइडर्स ने दो खिलाड़ियों को रिटेन किया है जिनमें सुनील नारायणन और एंड्री रसल है. कोलकाता नाइट राइडर्स को इन दोनों खिलाड़ियों को रिटेन करने में 21 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं लेकिन अभी भी इनके पास 59 करो रुपए की राशि बची हुई है लेकिन सबसे अच्छी बात है की इनके पास तीन आरटीएम कार्ड्स बचे हैं.

4. राजस्थान रॉयल्स: जयपुर आईपीएल क्रिकेट प्राइवेट लिमिटेड की राजस्थान रॉयल्स की टीम है राजस्थान रॉयल्स ने एक ही खिलाड़ी को रिटेन किया है और उस खिलाड़ी का नाम है स्टीव स्मिथ. स्मिथ को रिटर्न करने में राजस्थान रॉयल्स ने 12.5 करोड़ रुपए खर्च किए हैं. राजस्थान रॉयल्स के पास अभी भी 67.5 करो रुपए की राशि बची हुई है और इनके पास भी तीन आरटीएम कार्ड है.

5. मुंबई इंडियंस: मुंबई इंडियंस रिलायंस इंडस्ट्रीज की टीम है और मुंबई इंडियंस ने अपने तीन खिलाड़ियों को रिटेन भी कर लिया है जिसमें रोहित शर्मा, हार्दिक पांड्या और जसप्रीत बुमराह है. मुंबई इंडियंस ने इन तीनों खिलाड़ियों को रिटेन करने में 33 करोड़ रुपए खर्च कर दिए हैं. और अब इनके पास 47 करोड़ रुपए की राशि बची हुई है. इनके पास भी दो आरटीएम कार्ड हैं.

6. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर: विजय माल्या की रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली को 17 करोड़ में रिटेन किया है. और इसी के साथ विराट कोहली भारतीय टीम के सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए हैं. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने एबी डिविलियर्स और सरफराज खान को भी रिटेन किया है. इन तीनों खिलाड़ियों को रिटेन करने में 31 करोड़ रुपए खर्च कर दिए हैं. अब इनके पास 49 करोड़ रुपए की राशि बची हुई है और दो आरटीएम कार्ड भी हैं.

7. किंग्स इलेवन पंजाब: फिल्म अभिनेत्री प्रीति जिंटा और नेस वाडिया की टीम किंग्स इलेवन पंजाब में एक ही खिलाड़ी को रिटेन किया है किंग्स इलेवन पंजाब ने अक्षर पटेल को 6.5 करोड़ में रिटेन किया है किंग्स इलेवन पंजाब के पास 3 आरटीएम कार्ड्स है. किंग्स इलेवन पंजाब ने अब तक 12.5 करोड रुपए खर्च किए हैं और इनके पास अभी 67.5 करोड रुपए की राशि बची हुई है.

8. सनराइजर्स हैदराबाद: सन नेटवर्क की सनराइजर्स हैदराबाद ने दो खिलाड़ियों को रिटेन किया है जिसमें डेविड वॉर्नर और भुवनेश्वर कुमार हैं. सनराइजर्स हैदराबाद ने 21 करोड़ रुपए की राशि खर्च कर दी है इन दोनों खिलाड़ियों को खरीदने में अब सनराइजर्स हैदराबाद के पास 59 करो रुपए की राशि बची है और तीन आरटीएम कार्ड भी हैं.