in , , , ,

सनराइजर्स हैदराबाद आईपीएल फाइनल मैच में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ इन 11 खिलाड़ियों के साथ उतरेगी

चेन्नई सुपर किंग्स जिनके खिलाफ उन्हें फाइनल मैच में खेलना है और दोनों ही टीमों के पास

Sunrisers Hyderabad. (Photo by Kuntal Chakrabarty/IANS)
Sunrisers Hyderabad. (Photo by Kuntal Chakrabarty/IANS)

इंडियन प्रीमियर लीग 11 वें सीजन के फाइनल मैच में वही 2 टीम भिड़ने जा रही है जिनके बारे में सभी ने सोचा था. सनराइजर्स हैदराबाद ने कोलकाता नाईट राइडर्स को जैसे ही दूसरे क्वालीफायर मैच में हराया उसके बाद लीग मैच के बाद टॉप पर रहने वाली टीम ने अपना स्थान फाइनल के लिए भी पक्का कर लिया.

चेन्नई सुपर किंग्स जिनके खिलाफ उन्हें फाइनल मैच में खेलना है और दोनों ही टीमों के पास मैच विनर खिलाड़ी भरे पड़े है भले ही कोई भी कमियां दोनों में मौजूद हो लेकिन इन्होने पूरे सीजन में इस तरह का खेल दिखाया है जिसके बाद इनका फ़ाइनल में पहुँचना तय माना जा रहा था. इसके लिए दोनों टीमों के कप्तान केन विलियमसन और महेंद्र सिंह धौनी को श्रेय जाना चाहिए.

ओपनिंग (रिद्धिमान साहा, शिखर धवन)

रिद्धिमान साहा को केकेआर के खिलाफ पिछले मैच में वापस शामिल कर लिया गया था उन्हें श्रीवत्स गोस्वामी की जगह पर ही शामिल किया गया था. जो टीम के लिए एक अच्छा बदलाव साबित हुआ था. साहा ने आंद्रे रसेल का कैच छोड़ दिया था लेकिन राशिद खान ने बहुत जल्द ही उनकी इस गलती को सुधार दिया था.

शिखर धवन आईपीएल में 8 वें ऐसे खिलाड़ी बन गयें है जिनके नाम पर 4000 रन दर्ज हैऔर केकेआर के खिलाफ भी उन्हें एक अच्छी शुरुआत मिली थी लेकिन टीम उनके उपर काफी निर्भर कर रही है जिस वजह से वह इसे बड़े स्कोर में तब्दील नहीं कर पा रहे है.

मध्यक्रम (केन विलियमसन (कप्तान), मनीष पाण्डेय, युसूफ पठान)

केन विलियमसन के लिए अभी तक यह सीजन काफी शानदार बीता है जो उन्हें एक टी-20 साबित करने के लिए काफी है साथ ही उन्होंने टीम की कप्तानी भी पूरे सीजन में काफी शानदार तरीके से की है. यूसुफ पठान की अभी भी एक बड़ी पारी आना बाकी है जो टीम को जीत दिला सके और यदि हैदराबाद की टीम जीत हासिल करती है तो रोहित के बाद वह ऐसे दूसरे खिलाड़ी बन जायेंगे जो 4 बार आईपीएल ट्राफी जीतेंगे.

इस बारे में काफी चर्चा हुयीं कि मनीष पाण्डेय को खराब फॉर्म के कारण टीम से बाहर कर देना चाहिए और उन्हें केकेआर के खिलाफ महत्वपूर्ण मैच से बाहर कर दिया गया लेकिन वह फाइनल मैच के लिए टीम में दीपक हुड्डा की जगह पर वापस आ सकते है क्योंकि वह एक बड़े मैच के खिलाड़ी भी है यदि इस बात को ध्यान में रखा जाएँ.

ऑलराउंडर (कार्लोस ब्रेथवेट, शाकिब अल हसन, राशिद खान)

केकेआर के खिलाफ पिछले मैच में सनराइजर्स को एक नया आलराउंडर खिलाड़ी मिल गया राशिद खान जो पहले से ही एक शानदार बल्लेबाज़ थे लेकिन उन्हें हैदराबाद की टीम ने उस तरह से प्रयोग नहीं किया था लेकिन वह एक ऐसे खिलाड़ी है जो कप्तान उन्हें जो भी कहते है उसे पूरा करने की कोशिश करते है.

कार्लोस ब्रेथवेट के लिए पहले क्वालीफायर मैच में 18 ओवर किसी बुरे सपने से कम नहीं था लेकिन पिछले मैच में इस खिलाड़ी ने वापसी करते हुए आखिरी ओवर शानदार किया था. शाकिब ने भी केकेआर के खिलाफ बल्ले और गेंद से मिलाजुला प्रदर्शन किया था लेकिन उन्होंने दिनेश कार्तिक का विकेट हासिल करके टीम को एक बड़ी सफलता दिलाने का काम किया था.

गेंदबाज (सिद्धार्थ कौल, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद)

खलील अहमद केकेआर के खिलाफ अपने पहले आईपीएल मैच में काफी खराब प्रदर्शन किया था लेकिन उन्होंने अपनी गेंदों में जिस तरह की रफ़्तार दिखाई थी उसने सभी को प्रभावित किया. अहमद ने अपनी रफ़्तार से बल्लेबाजों को चकमा देने में जरुर कामयाब हो सके थे. भुवनेश्वर कुमार के लिए अभी तक यह सीजन काफी बेहतर नहीं गया है लेकिन फाइनल मैच में उनके 4 बेहतरीन ओवर टीम को कप दिलाने के लिए काफी होंगे.

इसमें किसी भी बात का कोई संदेह नहीं है कि हैदराबाद के लिए पूरे सीजन में सिद्धार्थ कौल एक शानदार गेंदबाज साबित हुए है और उन्होंने भुवनेश्वर कुमार के खराब फॉर्म का असर टीम के उपर किसी भी तरह से नहीं पड़ने दिया. अभी तक सीजन में 21 विकेट हासिल कर चुके कौल की नजरें पर्पल कैप पर भी जिससे वह सिर्फ 3 विकेट ही दूर है.

यहाँ पर देखिये संभावित अंतिम 11 पूरी टीम

Dwayne Bravo

चेन्नई सुपर किंग्स फाइनल मैच में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ इन 11 खिलाड़ियों के साथ उतर सकती है

Chennai Super Kings

चेन्नई सुपर किंग्स बनाम सनराइजर्स हैदराबाद के बीच आईपीएल फाइनल मैच में ये टीम बन सकती है इस सीजन विजेता