in , , , ,

चेन्नई सुपर किंग्स बनाम सनराइजर्स हैदराबाद के बीच आईपीएल फाइनल मैच में ये टीम बन सकती है इस सीजन विजेता

दोनों ही टीमों के बीच में इस सीजन तीन मैच खेले गएँ है जिसमें हर बार चेन्नई ही भरी पड़ी है

MS Dhoni & Kane Williamson
MS Dhoni & Kane Williamson. (Photo Source: IANS)

इंडियन प्रीमियर लीग 11 वें सीजन को जो भी फैन काफी करीब से फालो कर रह था उसे फाइनल में पहुँचने वाली दोनों टीमों से किसी भी तरह की कोई शिकायत नहीं है. लीग मैच से लेकर प्लेऑफ तक चेन्नई सुपर किंग्स और सनराइजर्स हैदराबाद दोनों ही शानदार खेल दिखाया जिस वजह से ये दोनों ही टीम फाइनल में पहुँचने का पूरा हक़ रखती थी.

दोनों ही टीमों के बीच में इस सीजन तीन मैच खेले गएँ है जिसमें हर बार चेन्नई ही भरी पड़ी है ऐसा ही कुछ पिछले सीजन में देखने को मिला था जहाँ राइजिंग पुणे सुपरजायन्ट्स ने मुंबई इंडियंस को उस सीजन में तीन बार लगातार हराया था लेकिन फाइनल मैच में मुंबई ने पुणे को हराकर अपनी पिछली सभी हार का बदला एक मैच से ही ले लिया.

पिच और हालात

यदि फाइनल मैच की पिच के बारे में बातकरें तो वानखेड़े में होने वाला ये मैच बल्लेबाजी के लिए काफी शानदार माना जाता है लेकिन यह सीजन विकेट कुछ अलग ही बर्ताव कर रहा है जिसमें गेंद धीमा होने के साथ रुककर आ रहा है जिस वजह से हमें यहाँ बड़े स्कोर देखने को नहीं मिले है. यदि फाइनल मैच में भी पिच धीमी रहती है तो बल्लेबाजों के लिए आसान काम नहीं होने वाला है.

वानखेड़े में ओस काफी बड़ा रोल निभा सकती है क्योंकि जो भी टीम रनों का पीछा कर रही होगी उसके लिए काम थोड़ा आसान हो जाएगा ओस की वजह से बल्ले अपर गेंद अच्छी आने लगती है और दूसरी बल्लेबाजी करने वाली टीम को शुरू में विकेट बचाकर रखने होंगे क्योंकि आखिरी 5 ओवरों गेंदबाजी यहाँ पर बेहद कठिन हो जाती है.

दोनों टीम :

चेन्नई सुपर किंग्स

Chennai Super Kings
Chennai Super Kings’ Lungi Ngidi celebrates fall of Lokesh Rahul’s wicket. (Photo by IANS)

अनुमानित बदलाव – कोई बदलाव नहीं

फाफ डू प्लेसी को पहले क्वालीफायर मैच में शामिल करके काफी सारे लोगों को अपने निर्णय से चौकाने का काम किया था धौनी ने क्योंकि पूरे सीजन में शेन वाट्सन और अम्बाती रायडू ने शानदार ओपनिंग देने का काम किया है जो एक सहीं निर्णय नहीं दिख रहा था. लेकिन डू प्लेसी ने अपने अनुभव का लाभ उठाते हुए जिस तरह से 140 रनों का पीछा करते हुए टीम को निकाल कर जीत दिलाने का काम किया था उसके बाद उनकी जगह टीम में पूरी तरह से पक्की हो चुकी है.

शार्दुल ठाकुर ने पिछले मैच में काफी सारे रन दिए थे लेकिन चेन्नई के पास दूसरा कोई ऐसा तेज़ गेंदबाज नहीं है जो उनकी जगह को टीम में ले सकता हो, केएम. आसिफ को लीग मैच के दौरान मौका मिला था लेकिन कर्नाटक का तेज़ गेदबाज़ किसी भी तरह से कोई प्रभाव डालने में नाकाम रहा है और ये काफी कम होता दिख रहा है कि शार्दुल की जगह पर आसिफ को टीम में जगह मिल रही हो.

संभावित अंतिम 11 – फाफ डू प्लेसी, शेन वाट्सन, अम्बाती रायडू, सुरेश रैना,महेंद्र सिंह धौनी (कप्तान, विकेटकीपर), ड्वेन ब्रावो, हरभजन सिंह , रविंद्र जडेजा, दीपक चहर, लुंगी एन्गीडी, शार्दुल ठाकुर.

सनराइजर्स हैदराबाद

Sunrisers Hyderabad. (Photo by Kuntal Chakrabarty/IANS)
Sunrisers Hyderabad. (Photo by Kuntal Chakrabarty/IANS)

अनुमानित बदलाव – खलील अहमद की जगह पर संदीप शर्मा

हैदराबाद ने पिछले मैच में खलील अहमद को शामिल किया था जिसने सभी को चौका दिया था लेकिन यह युवा खिलाड़ी मिले मौके का पूरी तरह से लाभ उठा पाने में नाकाम साबित हुआ लेकिन तेज़ी से थोड़ा असर जरुर डाला पर गेंदों की लाइन और लेंग्थ की वजह से वह तेज़ी कोई भी लाभ नहीं दे सकी. इसके आलावा उनकी गेंद दाहिने हाथ के बल्लेबाज़ के लिए अंदर भी नहीं आ रही थी जो बाएं हाथ के गेंदबाज की सामान्य गेंद होती है.

खलील की जगह पर टीम में एकबार फिर से संदीप शर्मा को शामिल किया जाएगा जिनके पास गति जरुर कम है लेकिन उनके पास अधिक विवधता है अपनी गेंदों के लिए जो हैदराबाद के लिए लाभ दे सकता है.

संभावित अंतिम 11 – शिखर धवन, केन विलियमसन (कप्तान), रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर),दीपक हुड्डा, शाकिब अल हसन, यूसुफ पठान, कार्लोस ब्रेथवेट, भुवनेश्वर कुमार,राशिद खान, सिद्धार्थ कौल, संदीप शर्मा.

ये दो खिलाड़ी कर सकते है अच्छा प्रदर्शन

शेन वाट्सन (चेन्नई सुपर किंग्स), सिद्धार्थ कौल (सनराइजर्स हैदराबाद)

आमने – सामने

मैच – 9,चेन्नई सुपर किंग्स ने जीते – 7, सनराइजर्स हैदराबाद ने जीते – 2

मैच का समय

रात 7 बजे से

लाइव प्रसारण

टीवी – स्टार स्पोर्ट्स 1, स्टार स्पोर्ट्स हिंदी, स्टार स्पोर्ट्स सेलेक्ट 1,

ऑनलाइन – हॉटस्टार, जिओ टीवी

हमारा अनुमान – इस मैच में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम सनराइजर्स हैदराबाद को हरा देगी

                                 यहाँ पर देखिये क्रिकट्रैकर की इस मैच के लिए अनुमान

Sunrisers Hyderabad. (Photo by Kuntal Chakrabarty/IANS)

सनराइजर्स हैदराबाद आईपीएल फाइनल मैच में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ इन 11 खिलाड़ियों के साथ उतरेगी

Prasidh Krishna. (Photo by IANS)

दिनेश कार्तिक ने मैच के दौरान प्रसिद्ध कृष्णा से कहे अपशब्द