in , , ,

गौतम गंभीर ने कप्तानी के पद को छोड़ने के बाद दी सफाई की आखिर उन्होंने इस निर्णय को क्यों लिया

दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम ने इस आईपीएल सीजन के लिए जिन तीन खिलाड़ियों

Gautam Gambhir. (Photo Source: Twitter)
Gautam Gambhir. (Photo Source: Twitter)

गौतम गंभीर इंडियन प्रीमियर लीग के अब तक के इतिहास में से ऐसे कप्तान है जिन्होंने इस ट्राफी को दो बार उठाया है लेकिन 2018 के आईपीएल सीजन में उन्होंने कोलकता नाईट राइडर्स की टीम से ना खेलने के बजाएं अपनी घरेलू टीम दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेलने की इच्छा जतायीं थी और इसके बाद उन्हें इस सीजन की नीलामी के दौरान दिल्ली की टीम ने खरीद लिया था और कप्तानी भी सौपं दी थी लेकिन इस सीजन में दिल्ली टीम के लिए 6 मैच में कप्तानी करने के बाद गंभीर ने टीम की कप्तानी छोड़ने का निर्णय ले लिया.

दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम ने इस आईपीएल सीजन के लिए जिन तीन खिलाड़ियों को रिटेन करने का फैसला लिया था उसमें ऋषभ पन्त, श्रेयस अय्यर और क्रिस मौरिस शामिल थे वहीँ नीलामी के दौरान दिल्ली की टीम ने मोहम्मद शमी और कगिसो रबाड़ा के लिए राईट टू मैच कार्ड का प्रयोग किया था. गौतम गंभीर को इस टीम से जोड़कर उन्हें अपनी टीम काफी शानदार लग रही थी. इस सीजन के शुरू होने पर दिल्ली के पहले दो मैच किंग्स इलेवन पंजाब और राजस्थान रॉयल्स से हुयें लेकिन इन दोनों में ही टीम को हार का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद मुंबई इंडियंस के खिलाफ टीम ने वानखेड़े मैदान में इस सीजन की पहली जीत को दर्ज किया था.

अय्यर बनें टीम के नयें कप्तान

Shreyas Iyer
Shreyas Iyer plays a shot. (Photo Source: Twitter)

श्रेयस अय्यर को अब दिल्ली डेयरडेविल्स टीम का नया कप्तान इस सीजन के आगे आने मैच के लिए बना दिया गया है क्योंकिं गंभीर टीम के कप्तान के रूप में रिजल्ट देने में नाकाम साबित हुए और इस कारण उन्होंने इस पद से खुद को अलग कर लिया. वहीँ गौतम गंभीर ने इस टीम की कप्तानी को छोड़ने के बाद कहा कि “मैं इसकी जिम्मेदारी लेने के लिए पूरी तरह तैयार हूँ और इसीलिए मैं अब इस कप्तानी के पद को छोड़ता हूँ अय्यर अब मेरी जगह टीम की कप्तानी करेंगे. मुझे अभी भी लगता है कि हमारे पास ऐसी टीम है कि अभी भी हम आईपीएल के इस सीजन में वापसी कर सकते है.”

गौतम गंभीर ने दी सफाई

आईपीएल के बीच में कप्तानी छोड़ने के बाद गौतम गंभीर ने इस बारे में सफाई देते हुए कहा कि “ये पूरी तरह से मेरा निर्णय है. मैंने ही इस निर्णय को बताने के लिए इस मीटिंग को बुलाया है मुझे ऐसा लगता है कि मैं टीम के लिए अधिक कुछ भी नहीं कर पा रहा हूँ जिससे टीम के प्रदर्शन पर भी असर पड़ रहा है और एक लीडर होने के नाते मैं इसकी जिम्मेदारी पूरी तरह से लेता हूँ इसलिए मैंने इस निर्णय को लेने के लिए इसे सही समय समझा.”

“हम अभी भी इस सीजन में बने हुए है ये मेरा निर्णय है फ्रेंचाइजी का मेरे उपर इस निर्णय को लेने के लिए किसी भी तरह का दबाव नहीं है उन्होंने मेरा हर तरह से सहयोग किया है. ये एक ऐसा समय समय होता है जब आपको खुद को इस निर्णय के लिए तैयार करना होता है कि आपको इस पद को छोड़ देना चाहिए.”

Delhi Daredevils new skipper Shreyas Iyer, Gautam Gambhir and Ricky Ponting attend the presser

गौतम गंभीर ने दिल्ली डेयरडेविल्स टीम की कप्तानी से दिया इस्तीफा इस खिलाड़ी को मिली टीम की कमान

Hardik Pandya

लॉर्ड्स में विंडीज के खिलाफ दो भारतीय क्रिकेटर चैरिटी गेम में विश्व इलेवन का हिस्सा बने