आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने फैन्स को देखते हुए प्लेऑफ और फाइनल मैच के समय में किया बदलाव - क्रिकट्रैकर हिंदी

आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने फैन्स को देखते हुए प्लेऑफ और फाइनल मैच के समय में किया बदलाव

IPL trophy. (Photo Source: Twitter)
IPL trophy. (Photo Source: Twitter)

इंडियन प्रीमियर लीग के 11 वें सीजन अब अंत की तरफ बढ़ता हुआ दिखाई दे रहा है जिसमें अब इस सीजन में अब प्लेऑफ और फाइनल मैच मिलाकर कुल 20 मैच ही बाकी ही रह गयें और अभी तक इस सीजन में प्लेऑफ में पहुँचने वाली चार टीमों की तस्वीर पूरी तरह से साफ़ नहीं हो सकी है लेकिन सनराइजर्स हैदराबाद और चेन्नई सुपर किंग्स का पहुंचना लगभग तय माना जा रहा है.

इस सीजन में पहले प्लेऑफ को कराने का निर्णय मुंबई और पुणे के मैदान में लिया था जिसके बाद पुणे को चेन्नई सुपर किंग्स की अपना होम ग्राउंड बना लिया था और पुणे से दोनों प्लेऑफ मैच को कोलकाता में शिफ्ट कर दिया गया इसके बाद इन मैचों के शुरू होने के समय में भी बदलाव किया गया है.

आईपीएल के चेयरमैन राजीव शुक्ला ने बुधवार को एक बयान जरी करते हुए इस बात की जानकारी दी कि प्लेऑफ और फ़ाइनल मैच इस सीजन में 1 घंटा पहले शुरू होंगे जिनका समय शाम के 7 बजे रखा गया है. इससे पहले आईपीएल के शाम में होने वाले सभी मैच भी शाम को 7 बजे कराने की बात हुयीं थी लेकिन फ्रेंचाइजी इसके लिए तैयार नहीं थी क्योंकिं 8 बजे के मैच में खत्म होते काफी समय हो जाता है और इस कारण फैन्स स्टेडियम में मैच देखने के बारे में अधिक विचार नहीं कर पा रहे है.

फैन्स के कारण लिया गया निर्णय

राजीव शुक्ला ने न्यूज़ 18 इंडिया से बातचीत करते हुए इस बारे में कहा कि “आईपीएल अपने फैन्स के कारण इतने सालों में इतना बड़ा टूर्नामेंट बना है जो मैदान और टीवी पर इस खेल को देखते है और इस बात को ध्यान में रखते हुए हमने फैन्स के पक्ष में निर्णय लिया है कि प्लेऑफ और फाइनल मैच एक घंटा पहले शुरू किये जायेंगे. तो इसलिए 8 बजे की जगह पर मैच शाम 7 बजे शुरू होंगे.”

“8 बजे मैच शुरू होने के स्टेडियम में देखने वाले फैन्स के साथ घर पर भी टीवी में देखने वाले फैन्स के लिए थोडा मुश्किल होता था क्योंकिं उन्हें अगले दिन ऑफिस जाना होता था और इसी वजह को ध्यान में रखते हुए हमने ये निर्णय लिया कि मैच को एक घनता पहले शुरू किया जायें.”

पहला प्लेऑफ मैच इस आईपीएल सीजन का 22 मई को मुंबई के वानखेड़े मैदान में खेला जायेगा इसके बाद एलिमिनेटर मैच कोलकाता में 23 ने को और दूसरा प्लेऑफ मैच भी इस मैदान पर 25 मई को खेला जाएगा इसके बाद इस सीजन का फ़ाइनल मैच मुंबई के वानखेड़े मैदान में 27 मई को खेला जायेगा.