आईपीएल 2018: किंग्स इलेवन पंजाब 18 वें मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ़ इन 11 खिलाड़ियो को उतार सकती है - क्रिकट्रैकर हिंदी

आईपीएल 2018: किंग्स इलेवन पंजाब 18 वें मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ़ इन 11 खिलाड़ियो को उतार सकती है

Chris Gayle
Chris Gayle of Kings XI Punjab celebrates his century. (Photo by Surjeet Yadav/IANS)

किंग्स इलेवन पंजाब जिस तरह से इस IPL में प्रदर्शन कर रहा है विरोधी टीम खासा परेशान दिख रही है. अगर पिछले मैच की बात करें तो जिस तरह से क्रिस गेल ने रन बनाया और साथ में है लोकेश जिस तरह की बैटिंग कर रहे हैं उस तरह से विरोध टीम की गेंदबाजी में खासा परिवर्तन करना पड़ेगा. क्योंकि इसके बाद में आने वाले बैट्समैन युवराज सिंह एवं एरोन फिंच बहुत घातक बैट्समैन है. अब देखना है कि कोलकाता नाइट राइडर्स इन सबके लिए किस तरह का प्लान तैयार करता है. और पंजाब अपने इन 11खिलाड़ियो को उतार सकती है.

ओपनिंग बल्लेबाजी: (क्रिस गेल और लोकेश राहुल) 

क्रिस गेल ने पिछले मैच में जिस तरह से बल्लेबाजी की कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खतरे की घंटे बज चुकी है क्योंकि गेल जिसमें चलते है तो विरोधी सारे फेल हो जाते हैं. पिछले मैच में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ क्रिस गेल ने 104 रन की पारी खेली. जिसमें उन्होंने 11 छक्के मारे गेल के बारे में आगे जितना भी कहा है सारी बातें कम पड़ेगी.

एक तरफ गेल का तूफान जहां विरोधी दलों को वादा रहा है वहीं दूसरी तरफ लोकेश राहुल किसी आंधी की तरह पूरी टीम को हिला कर रख दे रहै है गेम की बात की जाए तो चार मैच में उन्होंने 153 रन बनाए हैं जिनमें उनका स्ट्राइक रेट 172 का है इस दौरान उन्होंने 18 छक्के और 8 छक्के लगाए हैं कोलकाता नाइट राइडर्स इनके लिए क्या रणनीति बनाती है देखना होगा.

मध्य क्रम बल्लेबाज: (करुण नायर, युवराज सिंह, एरोन फिंच और मयंक अग्रवाल) 

इस IPL किंग्स इलेवन पंजाब का हर बल्लेबाज रन बना रहा है पिछले मैच की हम बात करें तो नायर की उन्होंने 21 गेंद पे 31 रन कि पारी खेली है वो पूरे 4 मैच में नायर ने 139 रन बनाया है. यह एक गेम चेंजर खिलाड़ी के रूप में देखे जाते हैं. कोलकाता नाइट राइडर्स उनके लिए क्या रणनीति बनाती है यह देखना बहुत दिलचस्प रहेगा.

सिक्सर किंग कहे जाने वाले युवराज सिंह अभी तक क्रिकेट प्रेमियों को खासा निराश किया है 4 मैच खेलते हुए सिर्फ 36 रन बनाया है लेकिन युवराज सिंह के बारे में हर कोई जानता है कि जिस मैच में बल्लेबाजी करने लगे उस मैच का पासा कभी भी पलट सकते हैं.

एरोन फिंच की बात करें तो पिछले मैच में उन्होंने 6 गेंद पर 14 रन बनाएं एरोन फिंच किसी भी नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए हमेशा फिट बैठते है. जिसके कारण उन्हें ओपनिंग से लेकर 6 नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए भेजा जा सकता है. वहीं उन्होंने तीन मैच खेलकर 14 रन बनाया है.

मयंक अग्रवाल की बात करें तो अभी तक चार मैच में 70 रन बनाए हैं वही पिछले मैच की बात करे तो उन्होंने 9 गेंद पर 18 रन की पारी खेली थी इस दौरान उन्होंने दो चौके और एक जबरदस्त छक्का भी लगाया था लेकिन मयंक अग्रवाल अभी तक इस तरह की बैटिंग नहीं दिखाई है जिसके लिए जाने जाते हैं.

आल राउंडर: (रविचंद्रन अश्विन)

कप्तान रविचंद्रन अश्विन की बात करें तो अभी तक उन्होंने 4 मैच में सिर्फ 4 सफलता हासिल की है लेकिन उनका एकनामी रेट 8.8 रहा है अश्विन आने वाले मैचों में अपनी गेंदबाजी में क्या-क्या परिवर्तन करते हैं यह देखना होगा क्योंकि उनका एकनामी रेट कोई खास नहीं रहा है.

गेंदबाज: (एंड्रयू ट्राइ, बरिंदर सरन, मोहित शर्मा और मुजीब जादरान) 

बरिंदर सरन की बात करें तो अभी तक हूं IPL 2018 में दो मैच खेल चुके हैं लेकिन कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं जो मैच में उन्होंने 8 ओवर की गेंदबाजी में 59 रन दिए हैं इस दौरान उनका एकनामी रेट भी 7.37 का का रहा है.

ऑस्ट्रेलिया के दाएं हाथ के गेंदबाज एंड्रयू टाई ने अभी तक 4 मैच खेलकर 5 सफलता हासिल की है इस दौरान उनका इकॉनमी रेट भी 8.4 का रहा है लेकिन कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए वह किस प्रकार से अपनी गेंदबाजी में बदलाव करते हैं यह देखना दिलचस्प होने वाला है.

मोहित शर्मा ने इस IPL बहुत ही अच्छा प्रदर्शन किया है वहीं पिछले मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ 4 ओवर में 51 रन देकर दो सफलता अर्जित की है इस दौरान उनका इकानमी में रेट बहुत ही ज्यादा रहा देखने वाली बात यह है कि आने वाले मैच में अपनी गेंदबाजी में किस प्रकार से परिवर्तन करते हैं.

पिछले मैच में मुजीब जादरान को एक भी विकेट हासिल नहीं हुई थी लेकिन उन्होंने काफी अच्छी गेंदबाजी की 4 ओवर में उन्होंने 27 रन दिया जिसमें उनका एकॉनमी रेट 7 का था IPL की दृष्टि से यह एक बहुत ही अच्छा एकॉनमी रेट है.