in , , , ,

आईपीएल 2018: मुंबई इंडियंस 27 वें चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ इन 11 खिलाड़ियो को उतारेगी

कुणाल पांड्या ने बैटिंग और बॉलिंग से दोनों से ही काफी अच्छा प्रदर्शन किया है

Mayank Markande
Mayank Markande celebrates a wicket. (Photo Source: Twitter)

लगातार एक के बाद एक मैच हार रही मुंबई इंडियंस को अब देखना है कि अपने होम ग्राउंड वानखेड़े स्टेडियम में किस प्रकार से वापसी करती है वही अगले मुकाबले की बात की जाए तो मुंबई इंडियंस का मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स से होना है. जहां मुंबई इंडियंन्स को होम ग्राउंड का सपोर्ट मिलेगा तो वहीं चेन्नई इंडियंस को हराना भी इंडियंस को बहुत ही कठिन कार्य है क्योंकि जिस तरह से चेन्नई सुपर किंग खेल रही है इस तरह से किसी भी टीम के लिए उसको पराजित करना पराजित करना बहुत ही टेढ़ी खीर है.

ओपनिंग बल्लेबाजी: (सूर्यकुमार यादव और एविन लुइस)

सूर्यकुमार यादव हैदराबाद की घातक गेंदबाजी के सामने बहुत ही संघर्ष करते नजर आए. 38 गेंद पर उन्होंने 34 रन की पारी खेली लेकिन अपनी टीम को जीत नहीं दिला पाए सूर्यकुमार अभी तक 6 मैच खेलकर 230 रन बनाए हैं. जिनमें 72 सर्वोच्च स्कोर है इस दौरान सूर्यकुमार ने 25 चौके भी लगाए हैं अब यह देखना है कि अपने हार के सिलसिला को कैसे सूर्यकुमार रोकते हैं.

लुइस पिछले मैच में हैदराबाद की घातक गेंदबाजी के सामने घुटने टेकते नजर आए. लेकिन वही पूरी IPL पर नजर डालें तो लुइस ने 6 मैच में 147 रन की पारी खेली है लेकिन की एक पारी को छोड़ को छोड़ दी जाए तो अभी तक हर मैच में रन बनाने में नाकाम साबित हुए हैं अब यह देखना है कि आगे मिलने वाले मौके को वह किस तरह से बनाते हैं.

मध्य क्रम बल्लेबाजी: (रोहित शर्मा और इशान किशन) 

पिछले मैच में जिस तरह से हैदराबाद में मुंबई इंडियंस को हराया है उससे कप्तान की जवाब देही पर बहुत ही सवाल खड़े हुए लेकिन रोहित रोहित शर्मा ने हार की जिम्मेदारी खुद ले ली. रोहित शर्मा की बात करें तो हैदराबाद के खिलाफ वह कुछ नहीं कर सके. सिर्फ 6 गेंद पर 2 रन की पारी खेली. वही इस IPL में कप्तान रोहित शर्मा की बात करें तो अभी तक 6 मैच खेलकर सिर्फ 140 रन बनाए हैं. अब यह देखना है कि रोहित शर्मा जिसके लिए जाने जाते हैं कब उस तरह की प्रदर्शन दिखाते हैं.

इशान किशन पिछले मैच में अपना खाता भी नहीं खोल पाए थे. अपने आक्रमक बल्लेबाजी के लिए जाने जाने वाले इशान किशन अभी तक 6 मैच खेलकर 151 रन बनाए हैं. जिसमें किशन ने 15 चौके और 6 छक्के भी लगाए हैं. चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ किस तरह से किशन बल्लेबाजी करते हैं. टीम की जीत काफी कुछ इनके बैटिंग पर भी निर्भर करेगा.

ऑल राउंडर: (कुणाल पांड्या, हार्दिक पांड्या और बेन कटिंग) 

कुणाल पांड्या ने बैटिंग और बॉलिंग से दोनों से ही काफी अच्छा प्रदर्शन किया है कुणाल पांड्या ने 6 मैचों में 113 रन बनाए हैं इस दौरान 6 सफलता भी हासिल की है पिछले मैच की बात करें तो कुणाल पांड्या ने शानदार 20 गेंद पर 24 रन की पारी खेली. लेकिन उनकी पारी मुंबई इंडियंस को जीता नहीं सकी. अगर इसी तरह का प्रदर्शन एक मैच में करते हैं तो आने वाले मैच में मुंबई इंडियंस की जीत की प्रतिशत बढ़ जाएगी.

हार्दिक पांड्या पिछले मैच में बहुत ही संघर्ष करते हुए नजर आए 19 गेंद पर सिर्फ 3 रन हार्दिक पांड्या ने बनाए. जिसके लिए हार्दिक पांड्या को जाना जाता है. ठीक इसके उलट वह बैटिंग करते नजर आए वहीं उनकी गेंदबाजी की बात करें तो 3 ओवर में 20 रन देकर 2 सफलता हासिल की. अगर इसी तरह का प्रदर्शन हार्दिक पांड्या आगे जारी रखते हैं तो मुंबई को जीतने में काफी मदद कर सकते हैं.

बेन कटिंग IPL 2018 में अभी तक सिर्फ एक मैच खेलने का मौका मिला है जिसमें बेन कटिंग ने 9 रन बनाए थे. वही गेंदबाजी की बात करें तो 4 ओवर में 24 रन खर्च कर एक भी सफलता हासिल नहीं की. अब यह देखना है कि बेन कटिंग को जो आगे मौके मिलते हैं वही इसे किस तरह से भुनाते हैं.

गेंदबाजी: (मिशेल मैकक्लेनघन, मुस्तफिजुर रहमान, जसप्रीत बुमराह और मयंक मार्कंडेय) 

न्यूजीलैंड के बाए हाथ के तेज गेंदबाज मिशेल मैकक्लेनघन ने अभी तक इस IPL में कुछ खास प्रदर्शन नहीं दिखा पाए हैं. चार मैच में अभी तक मैकक्लेनघन ने छह सफलता अर्जित की है. वहीं इनके इकनामी रेट पर नजर डाली जाए तो 10 के आस-पास रहा है. अब यह देखना है कि आगे आने वाले मैचों में वह किस तरह से अपने बॉलिंग पर मेहनत करते हैं.

जसप्रीत बुमराह की बात करें तो पिछले मैच में काफी अच्छा बॉलिंग किया था बुमराह ने 4 ओवर की गेंदबाजी में 25 रन देकर एक सफलता हासिल की थी जिसमें 9 डॉट बोल भी डाले थे वही इस IPL की बात करें तो जसप्रीत बुमराह ने अभी तक 6 मैच खेलते हुए 8 सफलता हासिल की है अब यह देखना है कि बुमराह जिस तरह से अंतिम ओवर में गेंदबाजी करते हैं क्या वह आगे के आने वाले मैचों में उसी तरह से गेंदबाजी करेंगे.

बांग्लादेश के गेंदबाज मुस्तफिजुर रहमान ने पिछले मैच में काफी सधी हुई गेंदबाजी की थी. 3.4 ओवर में मुस्तफिजुर रहमान ने 18 रन देकर एक सफलता हासिल की अब यह देखना है कि रहमान चेन्नई सुपर किंग्स के बैट्समैनों के लिए किस तरह की रणनीति पर काम करते हैं.

हैदराबाद की कमर तोड़ कर रख देने वाले मयंक मारकंडे की बात करें तो पिछले मैच में हैदराबाद के खिलाफ 2 ओवर की गेंदबाजी में 15 रन खर्च कर दो सफलता हासिल की है अगर इसी तरह की गेंदबाजी आगे आने वाले मैचों में जारी रखते हैं तो किसी भी टीम के लिए वह मुसीबत बन कर टूट पड़ेंगे.

JP Duminy (Photo by Lee Warren/Gallo Images/Getty Images)

ट्रांसफर विंडो के तहत चेन्नई सुपर किंग्स इन पांच खिलाड़ियो को टीम में शामिल कर सकती है

Chennai Super Kings

आईपीएल 2018: मुंबई इंडियंस के खिलाफ 27 वें मैच में चेन्नई सुपरकिंग्स अपने इन 11 खिलाड़ियो को उतार सकती है