in , , , , ,

आईपीएल के चौथे मैच में सनराइजर्स हैदराबाद बनाम राजस्थान रॉयल्स के बीच इस तरह रहने वाले है हालात

ये बात दोनों ही टीमों के साथ अच्छी है कि दोनों के ही पास बल्लेबाज़ी में काफी गहराई है

Sunrisers Hyderabad team. (Photo Source: Twitter)
Sunrisers Hyderabad team. (Photo Source: Twitter)

इंडियन प्रीमियर लीग में आज सनराईजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स के बीच इस सीजन का चौथा मैच खेला जायेगा जैसा कि हम सभी को पता है कि दोनों ही टीमों को इस आईपीएल सीजन के शुरू होने के एक हफ्ते पहली ही अपने कप्तान बदलने पड़े थे और इसका कितना असर दोनों ही टीमों पर पड़ने वाला है वह आज इस मैच से पता चल जायेगा.

ये बात दोनों ही टीमों के साथ अच्छी है कि दोनों के ही पास बल्लेबाज़ी में काफी गहराई है और अच्छे विकल्प मौजूद है जिससे इतना असर देखने को शायद ना मिले लेकिन ये दोनों जी टीम इस पहले मैच से इस सीजन की अच्छी शुरुआत करके इस बात का संदेश भी देना चाहेंगी.

पिच और हालात

सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स के बीच में ये मैच राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में खेला जाना है और यदि इस मैदान में पिछले सीजन की पिच के बारे में बात करें तो यहाँ पर दोहरा उचल देखने को मिलता है जिससे बल्लेबाजों को शॉट खेलने में जरुर कुछ तकलीफ का सामना करना पड़ता है.

इस बार भी कुछ इसी तरह की पिच देखने को मिल सकती है जिससे स्कोर 160-165 के बीच में रहने की सम्भावना है. रात के समय ओस अपना असर कुछ दिखा सकती और इसीलिए टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करना सबसे अधिक उपयुक्त रहेगा, क्योंकि टी-20 क्रिकेट में लक्ष्य का पीछा करना हमेशा अच्छा रहता है और इस बात में काफी आश्चर्य होगा कि कोई कप्तान टॉस जीतने के बाद पहले गेंदबाज़ी करने का निर्णय लेता है.

दोनों टीम

सनराईजर्स हैदराबाद

विदेशी खिलाड़ी – केन विलियम्सन, शकीब अल हसन, राशिद खान, बिली स्टेंलेक

केन विलियम्सन इस मैच में शिखर धवन के ओपनिंग करने के लिए आयेंगे जबकि साहा को नंबर 3 पर बल्लेबाज़ी करने के लिए भेजा जायेगा जिससे पहले 6 ओवर का लाभ उठाया जा सके. मनीष पाण्डेय और शाकिब अल हसन नंबर 4 और 5 पर बल्लेबाज़ी करने के लिए आयेंगे और इन दोनों पर ही मध्यक्रम की काफी बड़ी जिम्मेदारी होगी.

वहीँ अंत में यूसुफ पठान और दीपक हुड्डा के रूप में टीम के पास आक्रामक बल्लेबाज भी मौजूद है. गेंदबाजों की बात की जायें तो भुवनेश्वर कुमार और संदीप शर्मा नईं गेंद के साथ शुरुआत करेंगे जिसमे बिली स्टेंलेक इस गेंदबाज़ी में कुछ अलग कर सकते है. स्पिन का जिम्मा राशिद खान और शाकिब के उपर रहने वाला है.

संभावित अंतिम 11 – केन विलियम्सन (कप्तान), शिखर धवन, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), मनीष पाण्डेय, शाकिब अल हसन, यूसुफ पठान, दीपक हुड्डा, राशिद खान, भुवनेश्वर कुमार, बिली स्टेंलेक, संदीप शर्मा.

राजस्थान रॉयल्स

विदेशी खिलाड़ी – डी आर्के शोर्ट, बेन स्टोक्स, जॉस बटलर

इस मैच में अजिंक्य रहाणे ओपनिंग करने के लिए उतरेंगे जिसमे उनके साथ ऑस्ट्रेलिया के डी आर्के शोर्ट आयेंगे जिन्होंने कुछ ही समय में अपने नाम की चर्चा हर जगह पर कर दी है. इसके बाद राहुल त्रिपाठी जिनका पिछला आईपीएल सीजन काफी शानदार रहा था बल्लेबाज के रूप में इसके बाद संजू सैमसन जो नंबर 4 पर बल्लेबाज़ी करने के लिए आयेंगे.

वहीँ अंत में इस मैच में राज्स्तः रॉयल्स के लिए बेन स्टोक्स और जॉस बटलर के रूप में आक्रामक बल्लेबाज भी मौजूद होंगे. बात करे राजस्थान रॉयल्स की गेंदबाज़ी की तो उनके पास जयदेव उनादकट के रूप में इस फॉर्मेट का काफी चालाक गेंदबाज़ मौजूद है इसके अलावा स्पिन ने कृष्णाप्पा गौतम और श्रेयस गोपाल मौजूद होंगे.

संभावित अंतिम 11 – अजिंक्य रहाणे (कप्तान), डी आर्के शोर्ट, राहुल त्रिपाठी, संजू सैमसन, बेन स्टोक्स, जॉस बटलर (विकेटकीपर), स्टुअर्ट बिन्नी, जोफ्रा आर्चर, श्रेयस गोपाल, कृष्णाप्पा गौतम, जयदेव उनादकट.

टीमों की तुलना

जिस टीम के पास जॉस बटलर और बेन स्टोक्स के रूप में इस फॉर्मेट के सबसे शानदार खिलाड़ी मौजूद हो तो बल्लेबाज़ी टीम की और अधिक मजबूत दिखने लगती है और राजस्थान रॉयल्स के पास ऐसा ही है. ये दोनों खिलाड़ी मैच विनर है जो अपने दिन पर अकेले मैच जिता सकते है. ये दोनों खिलाड़ी स्पिन और तेज़ गेंदबाजों के खिलाफ बड़े शॉट खेलने से कतराते नहीं है और एकबार इनके चलने पर इन्हें रोक पाना बेहद मुश्किल भरा हो जाता है.

सनराइजर्स हैदराबाद टीम की बल्लेबाज़ी में वार्नर की कमी को साफ़ तौर पर देखा जा सकता है, क्योंकि इस बाएं हाथ के खिलाड़ी ने अपनी टीम के लिए पिछले कुछ सिजनों में काफी कुछ किया था लेकिन अब वार्नर के टीम में ना होने से ओपनिंग में शिखर धवन के नयें कप्तान केन विलियम्सन आयेंगे इसके अलावा टीम के पास मनीष पाण्डेय और यूसुफ पठान के रूप में काफी अच्छे खिलाड़ी भी मौजूद है.

यदि दोनों ही टीमों की गेंदबाज़ी की तुलना करी जाएँ तो हैदराबाद टीम की गेंदबाज़ी कहीं अधिक मजबूत दिख रही है क्योंकि उनके पास काफी अच्छे विकल्प मौजूद है वहीं राजस्था रॉयल्स की गेंदबाज़ी में कुछ अनुभव की कमी साफ़ तौर पर देखी जा सकती है.

ये दो खिलाड़ी कर सकते है अच्छा प्रदर्शन

राशिद खान (सनराइजर्स हैदरबाद), बेन स्टोक्स (राजस्थान रॉयल्स)

आमने – सामने

मैच – 7, सनराइजर्स हैदरबाद ने जीते – 3, राजस्थान रॉयल्स ने जीते – 4

मैच का समय

रात 8 बजे से

लाइव प्रसारण

टीवी – स्टार स्पोर्ट्स 1, स्टार स्पोर्ट्स हिंदी, स्टार स्पोर्ट्स सेलेक्ट 1,

ऑनलाइन – हॉटस्टार, जिओ टीवी

                                यहाँ पर देखिये क्रिकट्रैकर की इस मैच के लिए अनुमानित

IPL match prediction
IPL match prediction.

Sunil Narine

नारायण ने 17 गेंदों पर फिफ्टी लगाकर, बैंगलुरु के गेंदबाज की उड़ाई धज्जियां

KKR team

विराट कोहली की टीम को मिली हार के बाद ट्विटर पर ये रही टॉप 10 मीम