in , , , ,

चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ राजस्थान रॉयल्स 43वें मैच में अपने इन 11 खिलाड़ियो को उतार सकती है

राजस्थान रॉयल्स ऑलराउंडर्स के मामले में मजबूत टीम हैं. उनके लाइनअप में बेन स्टोक्स हैं

Rajasthan Royals
Rajasthan Royals team celebrates a wicket. (Photo Source: Twitter)

आईपीएल सीजन 11 में राजस्थान रॉयल्स की टीम ने पिछले मैच में किंग्स इलेवन पंजाब को हराकर अपने स्थान में परिवर्तन लाया है. इस सीजन में राजस्थान आखरी पायदान पर थी लेकिन पंजाब को पटकनी देकर 8 पॉइंट के साथ 6ठे पायदान पर आ गई है. और अब टीम का हौसला भी बुलंद हो गया है. क्योंकि पंजाब 7वें पायदान पर पहुँच गई है. राजस्थान की टीम के सलामी बल्लेबाज फॉर्म में नजर आ रहे है.

वही अब अगला मुकालबा चेन्नई सुपरकिंग्स जैसी मजबूत टीम के साथ होना है. जो राजस्थान के लिए एक बड़ी चुनौती से कम नही है. चेन्नई की टीम अपने पूरे फॉर्म में है. और अब चेन्नई जैसी मजबूत टीम के खिलाफ राजस्थान रॉयल्स 43वें मैच में अपने इन 11 खिलाड़ियो को उतार सकती है.

सालमी बल्लेबाज: (अजिंक्य रहाणे और जोस बटलर)

राजस्थान रॉयल्स के सालमी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे पिछले 2 मैच से अपने फॉर्म में नजर नही आ रहे है. जबकि उनकी अभी बहुत अभी जरूरत है टीम को और चेन्नई जैसी टीम के लिए उन्हें काफी मेहनत करनी पड़ेगी. चेन्नई लगातार अपने फॉर्म में है.

वही जोस बटलर अपने फॉर्म में आ गए है. क्योंकि पिछले मैच में बटलर ने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ एक जबर्दस्त पारी खेलते हुए टीम के लिए एक बड़ा स्कोर खड़ा किया बटलर ने 58 गेंद पर 82 रन जड़ दिए जसमे उन्होंने 9 चौके लगाए है. और इनकी यही बल्लेबाजी टीम चेन्नई के खिलाफ जरूरत है.

मध्य क्रम: (संजू सैमसन)

मध्य क्रम में संजू सैमसन राजस्थान के लिए एकदम फिट बैठते है. संजू पिछले दो मैच में पंजाब के खिलाफ खेल चुके है लेकिंन वेयो 30 रनों के आंकड़े को पार नही कर पाए. लेकिन वो एक अच्छे बल्लेबाज है उससे इंकार नही किया जा सकता है. चेन्नई के खिलाफ उनके प्रदर्शन में परिवर्तन की उम्मीद की जा सकती है.

ऑल राउंडर: ( बेन स्टोक्स, के गोथम, जोफ्रा आर्चर और स्टुअर्ट बिन्नी)

राजस्थान रॉयल्स ऑलराउंडर्स के मामले में मजबूत टीम हैं. उनके लाइनअप में बेन स्टोक्स हैं. टीम में स्टोक्स एक बड़ा नाम है लेकिन  इस साल उम्मीदों पर खड़ा नही उतरे थे. प्लेऑफ करीब आ रहा हैं. रॉयल्स उम्मीद करेंगे कि स्टोक्स जल्द ही अपने फॉर्म में आकर हिट बल्लेबाजी करे.

इस सीजन में रॉयल्स के लिए स्टार रहे ऑलराउंडर के गोथम. गोथम नई गेंद के साथ शानदार रहे है. ये पॉवरप्ले में एक विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे हैं और उन्होंने बल्ले के साथ अपने टीम के लिए एक गेम भी जीता है.

जोफ्रा आर्चर टी-20 के विशेषज्ञ है और उसने सही ढंग से दिखाया है. वो गेंदबाजी में काफी अच्छे साबित हुए और विकेट भी लिया है. लेकिन पिछले मैच में पंजाब के खिलाफ जीरो पर आउट हो गए. जो टीम के लिए सही नही था.

स्टुअर्ट बिन्नी को पिछले गेम में खेलने का मौका मिला. उन्होंने चीजों को शुरू करने के लिए छः छक्के के साथ शैली में अपने आगमन की घोषणा की लेकिन वो जल्द पवेलियन लौट गए.

स्पिनर गेंदबाज: (ईश सोढ़ी और महिपाल लोमर)

ईश सोढ़ी राजस्थान के लिए काफी अच्छे स्पिनर साबित हुए है. इन्हें पिछले मैच में खेलने का मौका नही मिला था लेकिन पंजाब के खिलाफ पिछले मैच में शानदार गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में 14 रन ही दिए है.

सोढ़ी के साथ महिपाल लोमर स्पिन गेंदबाजी में विकल्प के रूप में है. टीम ल्रोमर की कीमत पर लाइनअप में श्रेयस गोपाल के साथ आगे बढ़ सकती है लेकिन यह असंभव है. लोमर बल्ले के साथ अधिक सक्षम है और इसलिए निचले मध्य क्रम में एक अच्छी जोड़ी है.

तेज गेंदबाज: (जयदेव उनादकट और अनुरीत सिंह)

राजस्थान रॉयल्स के तेज गेंदबाजी उनके टीम के लिए चिंता का विषय रहा है. जबकि जोफ्रा आर्चर ने तेज गति से काफी अच्छी गेंदबाजी की है लाइनअप में विशेषज्ञों ने गेंदबाजी करने में असफल रहा है. उनकी राहत के लिए जयदेव उनादकट पिछले खेल में अच्छा प्रदर्शन किया है.

उनादकट ने पिछले मैच में एक बेहतर फॉर्म के संकेत दिखाए. उनके साथ विभाग में अनुरीत सिंह भी थे. खेल में गेंदबाजी करने के लिए अनुरीत को केवल एक ओवर मिला. आने वाले मैचों में ओवरों का पूरा कोटा पाने की कोशिश करेंगे.

Steve Smith & David Warner

स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर को मिली ग्रेड क्रिकेट खेलने की इजाजत

Rishabh Pant

ऋषभ पंत की धमाकेदार पारी के बाद ट्विटर पर फैन्स ने इस तरह से दी अपनी प्रतिक्रिया