मुंबई इंडियंस और राजस्थान रॉयल्स के बीच आज मैच के दौरान इस तरह के रहने वाले है हालात - क्रिकट्रैकर हिंदी

मुंबई इंडियंस और राजस्थान रॉयल्स के बीच आज मैच के दौरान इस तरह के रहने वाले है हालात

Mumbai Indians. (Photo Source: Twitter)
Mumbai Indians. (Photo Source: Twitter)

इंडियन प्रीमियर लीग के इस 11 वें सीजन में अभी तक प्लेऑफ के लिए सिर्फ सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ही क्वालीफाई कर सकी है वहीँ सीजन से बाहर निकलने वाली पहली टीम दिल्ली डेयरडेविल्स की है इसके अलावा बाकी सभी 6 टीम इस समय प्लेऑफ में बचे 3 स्थान के लिए एक दूसरे से इस समय भिड रही है और आज मुंबई के वानखड़े मैदान में होने वाले मुकाबले जिसमें मुंबई इंडियंस और राजस्थान रॉयल्स की टीम आमने – सामने होगी उसमें जो भी टीम इस मैच को आज हारेगी उसका बाहर होना तय है.

राजस्थान रॉयल्स की टीम इस समय 11 मैच खेल चुकी जिसमें उसे 6 में हार का सामना करना पड़ा और बाकी बचे 3 मैच में उसे जीत हासिल करना बेहद जरुरी है क्योंकिं इसी स्थिति में टीम प्लेऑफ में अपनी जगह को बना सकेगी. पिछली बार जब इन दोनों टीम की इस सीजन में आप में भिडंत हुयीं थी तो उस समय राजस्थान रॉयल्स की टीम ने बेहद रोमांचक तरीके से मुंबई की टीम को आखिरी 2 ओवर में हरा दिया था.

पिच और हालात

वानखेड़े मैदान की पिच में हमने हमेशा रन बनते हुए देखा है और इस मैच में भी फैन्स को काफी रन बनते हुए दिखेंगे. मैच की शुरुआत में पिच थोडा गेंदबाजों के लिए मददगार साबित होगी लेकिन जैसे – जैसे खेल आगे बढेगा यह बल्लेबाजों के लिए पूरी तरह से मुफीद हो जायेगी. जो भी टीम इस मैच में पहले बल्लेबाज़ी करेगी वह यदि शुरू में विकेट नहीं खोती है तो वह इस मैच में बड़ा स्कोर काफी आसानी से बना सकती है.

इस पिच पर शॉट खेलना काफी आसन होता क्योंकिं गेंद का बाउंस काफी अच्छा है जिस कारण शॉट खेलना काफी आसान हो जाता है और गेंद इस पिच पर एक गति से आती है जो बल्लेबाजों को अधिक सोचने पर मजबूर नहीं करती शॉट खेलने से पहले.

दोनों टीम :

मुंबई इंडियंस

Mumbai Indians
Mumbai Indians celebrate fall of a wicket. (Photo by Kuntal Chakrabarty/IANS)

अनुमानित बदलाव – जेपी ड्यूमिनी की जगह पर एडम मिल्ने

मुंबई इंडियंस की टीम जेपी ड्मिनी का सही प्रयोग नहीं कर पा रही है और इसका एक कारण टीम के उपरी क्रम में उनकी जगह को फिट ना कर पाना और इस वजह से जब तक ड्यूमिनी की बल्लेबाज़ी आती है तब तक मैच में काफी कम ओवर बचे होते है, जिस वजह से उनका प्रयोग नहीं हो पा रहा. मुंबई इंडियंस की टीम को आज राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ वानखेड़े मैदान की पिच को देखते हुए एडम मिल्ने को जेपी ड्यूमिनी की जगह पर शामिल करना चाहिए. मिल्ने टीम के लिए एक अतिरिक्त तेज़ गेंदबाज़ का विकल्प बनकर आयेंगे जो वानखेड़े की पिच पर घातक साबित हो सकते है.

संभावित अंतिम 11 – सूर्य कुमार यादव, इविन लुईस, इशान किशन (विकेटकीपर),रोहित शर्मा (कप्तान), क्रुणाल पंड्या, हार्दिक पंड्या, मयंक मार्कंडेय, बेन कटिंग, जसप्रीत बुमराह, मिचेल मैक्लेंघन, एडम मिल्ने.

राजस्थान रॉयल्स

Rajasthan Royals
Mumbai Indians celebrate fall of Rohit Sharma’s wicket. (Photo by Surjeet Yadav/IANS)

अनुमानित बदलाव – कोई बदलाव नहीं

चेन्नई सुपर किंग्स की टीम को पिछले मैच में राजस्थान रॉयल्स ने काफी रोमांचक तरीके से हराकर आईपीएल के इस सीजन में अपने प्लेऑफ में पहुँचने की अपनी उम्मीदों को अभी भी कायम रखा हुआ है और टीम जिस तरह से इस समय खेल दिखा रही है उसके बाद कोई भी बदलाव आज के मैच में करना जरुरी नहीं है. पिछले मैच में टीम के लिए ओपनिंग करने के लिए जॉस बटलर के साथ बेन स्टोक्स आयें थे लेकिन इस मैच में उन्हें मध्यक्रम में भेजना हिगा और बटलर के साथ रहाणे या प्रशांत चोपड़ा को ओपनिंग के लिए आना चाहिए जिससे टीम के पास बीच के ओवरों में भी एक ऐसा बल्लेबाज रहे जो अंत के ओवरों में हिट करके स्कोर की गति को बाधा सके.

संभावित अंतिम 11 –  अजिंक्य रहाणे (कप्तान), संजू सैमसन, बेन स्टोक्स, जॉस बटलर (विकेटकीपर), जोफ्रा आर्चर, कृष्णाप्पा गौतम, जयदेव उनादकट, स्टुअर्ट बिन्नी, ईश सोढ़ी, अंकित शर्मा, प्रशांत चोपड़ा.

ये दो खिलाड़ी कर सकते है अच्छा प्रदर्शन

रोहित शर्मा (मुंबई इंडियंस), संजू सैमसन (राजस्थान रॉयल्स)

आमने – सामने

मैच – 17, मुंबई इंडियंस ने जीते – 10, राजस्थान रॉयल्स ने जीते – 7

मैच का समय

रात 8 बजे से

लाइव प्रसारण

टीवी – स्टार स्पोर्ट्स 1, स्टार स्पोर्ट्स हिंदी, स्टार स्पोर्ट्स सेलेक्ट 1,

ऑनलाइन – हॉटस्टार, जिओ टीवी

हमारा अनुमान – इस मैच में मुंबई इंडियंस की टीम राजस्थान रॉयल्स को हरा देगी

                                 यहाँ पर देखिये क्रिकट्रैकर की इस मैच के लिए अनुमान