in , , , ,

मुंबई इंडियंस के खिलाफ राजस्थान रॉयल्स 47वें मैच में इन 11 खिलाड़ियो को उतार सकती है

सलामी बल्लेबाजों ने चेन्नई के खिलाफ राजस्थान को जीत दिलाई

Rajasthan Royals’ Ish Sodhi celebrates fall of Suresh Raina’s wicket. (Photo by Surjeet Yadav/IANS)
Rajasthan Royals’ Ish Sodhi celebrates fall of Suresh Raina’s wicket. (Photo by Surjeet Yadav/IANS)

राजस्थान रॉयल्स आईपीएल सीजन 11 में अपने रंग में नजर नही आई. लेकिन पिछले मैच में चेन्नई सुपर किंग्स को हराकर राजस्थान ने एक बड़ी सफलता दर्ज की लेकिन राजस्थान की असफलता उनके काम नहीं आने वाली क्योंकि आईपीएल सीजन 11 की शुरुआती पारियों में राजस्थान पूरी तरह से फ्लॉप साबित हुई. अब आईपीएल के आखिर में इस तरीके का परफॉर्मेंस उनकी टीम के लिए काम नहीं आने वाली मगर चेन्नई सुपर किंग्स को राजस्थान की इस पटकनी से आगे नुकसान जरूर हो सकता है. और आज राजस्थान 47 वां मैच मुंबई इंडियंस के खिलाफ खेलने जा रही है जिसके लिए राजस्थान अपने ने 11 खिलाड़ियों को मैदान में उतार रही है.

सालमी बल्लेबाज: (जोस बटलर और बेन स्टोक्स)

राजस्थान रॉयल्स की टीम आईपीएल सीजन में पूरी तरह से मानव पीटी गई थी लेकिन अचानक पिछले मैच में चेन्नई के खिलाफ राजस्थान के खिलाड़ियों में जोश आ गया. और सलामी बल्लेबाजों ने चेन्नई के खिलाफ राजस्थान को जीत दिलाई चेन्नई के खिलाफ सलामी बल्लेबाज जोस बटलर ने सबसे शानदार पारी खेली और शुरू से अंत तक मैदान पर डटे रहें बटलर ने सात केंद्र पर 96 दिनों की नाबाद पारी खेली. लेकिन बेन स्टॉक उतने कारगर नहीं हुए बेन 7 गेंद पर 11 रनों की पारी खेली. लेकिन उम्मीद है अगले मैच में मुंबई इंडियंस के खिलाफ दोनों खिलाड़ी बराबरी का मुकाबला करते हुए मुंबई को भी पटकनी नहीं दे सकते हैं.

मध्य क्रम: (अजिंक्य रहाणे, संजू सैमसन और प्रशांत चोपड़ा)

मध्य क्रम में अजिंक्य रहाणे ने खुद को नंबर तीन स्लॉट में स्थान दिया उन्होंने रॉयल्स के मध्य क्रम में स्थिरता रखने के लिए ऐसा किया. टूर्नामेंट के इस सीजन में रहाणे अच्छे फॉर्म में रहे हैं. हालांकि, हाल के कुछ हफ्तों में उन्होंने अपना समय खो दिया है.

वही मध्य क्रम के बल्लेबाज संजू सैमसन के लिए काफी समान है. सैमसन ने 2018 सीज़न को बहुत ही शानदार परफॉर्मेंस दिया था. हालांकि टूर्नामेंट की प्रगति के चलते सैमसन ने बल्ले से अपना स्पर्श खो दिया है. पिछले मैच में मुंबई के खिलाफ उन्होंने 22 गेंद पर 21 रनों की पारी खेली.

पिछले खेल में राजस्थान रॉयल्स ने घरेलू प्रतिभा प्रशांत चोपड़ा को भी अवसर दिया. हालांकि चोपड़ा खेल में अपना लायक साबित करने में असफल रहे. उन्होंने ऑउट होने से पहले मैच में 8 रन बनाए. सीज़न में सिर्फ एक गेम प्राप्त करने के बाद उसे छोड़ना अनुचित होगा.

ऑल राउंडर: (स्टुअर्ट बिन्नी, के गोथम और जोफ्रा आर्चर)

ऑल राउंडर्स विभाग में राजस्थान रॉयल्स में स्टुअर्ट बिन्नी की हैं. कर्नाटक ऑलराउंडर का उपयोग टूर्नामेंट में अब तक पूरी क्षमता में नहीं किया गया है. उन्होंने खेले दो हालिया खेलों में वह बल्ले के साथ कुछ खास नही कर पाए.

पिछले मैच में मुंबई के खिलाफ गोथम ने बहुत ही शानदार पारी खेली थी. जिसने मैच के अंतिम चरण में अपने छक्के के साथ मैच में जीत दिलाया. इसके अलावा, गौथम पावरप्ले में अच्छी गेंदबाजी में बहुत सफल रहे हैं.

पेस गेंदबाज जोफरा आर्चर अब तक रॉयल्स के लिए बहुत सफल रहा है आर्चर पिछले कुछ दौरों में काफी रनों के लिए जाने जा रहे है लेकिन हमेशा गेंद के साथ मौका मिलने पर हर बार विकेट लेने की तरह लग रहा है. वह लाइनअप में सबसे सफल तेज गेंदबाज है.

स्पिनर: (ईश सोढ़ी और महिपाल लोमरोर)

स्पिन विभाग को राजस्थान के डुगआउट में एक बहुत ही सक्षम स्पिनर है न्यूजीलैंड के ईश सोढ़ी गेंद के साथ एक शानदार फॉर्म में रहे हैं. उन्होंने न केवल विकेट लिए हैं बल्कि रन रोकने में भी काम आए. किंग्स इलेवल के खिलाफ खेल में उन्होंने चार ओवरों में सिर्फ 14 रन दे दिए थे.

सोढ़ी के साथ अंकित शर्मा थे जिसने चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ मैच में खेला था. हालांकि उन्हें गेंदबाजी करने के लिए सिर्फ एक ओवर दिया गया था सभी संभावनाओं में रॉयल्स अगले गेम में अंकित के खर्च पर महिपाल लोमर में मैदान में आ सकते हैं. लोमरोर बल्लेबाजी क्रम में कामयाब होंगे.

तेज गेंदबाज: (जयदेव उनादकट)

इस समय सीजन में जयदेव उनादकट काफी हद तक प्रदर्शन कर रहे हैं. वह इस साल आईपीएल की नीलामी में भारतीय गेंदबाज के बाद सर्वाधिक मांग कर रहे थे. लेकिन जितनी मोटी रकम मिली है उतना अच्छा परफॉर्मेंस देने में कामयाब न हो सके.

Mumbai Indians

राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 47वें मैच में मुंबई इंडियंस इन 11 खिलाड़ियो को उतार सकती है

Mohammad Kaif. (Photo Source: Twitter)

मोहम्मद कैफ को हुआ अचम्भा देखकर कि महेंद्र सिंह धोनी उनकी सलाह को टीवी पर सुन रहे थे